Move to Jagran APP

आठ सेक्टरों के रूप में खरखौदा कस्बे की होगी कायाकल्प

नए प्लान के शहरीकरण में खरखौदा के साथ ही पिपली रामपुर सैदपुर जटोला गोपालपुर व फिरोजपुर बांगर को भी किया गया है शामिल हरीश भौरिया खरखौदा मास्टर प्लान 2041 को देखें तो खरखौदा की सूरत व सीरत अब बदलने व

By JagranEdited By: Updated: Sat, 23 Apr 2022 07:43 PM (IST)
Hero Image
आठ सेक्टरों के रूप में खरखौदा कस्बे की होगी कायाकल्प

हरीश भौरिया, खरखौदा :

मास्टर प्लान 2041 को देखें तो खरखौदा की सूरत व सीरत अब बदलने वाली है। अब खरखौदा कस्बे से आधुनिक शहर का रूप लेने वाला है, जिसमें रिहायशी क्षेत्र से लेकर वाणिज्यिक, औद्योगिक, परिवहन व संचार की विशेष सेवाओं व तमाम सुविधाएं होंगी। सम्राट शाहजहां के काल में खरक उदय नामक व्यक्ति के नाम पर अस्तित्व में आया खरखौदा की औद्योगिक नगरी के रूप में चर्चा मारुति के प्लांट आने के बाद से ही पूरे देश में हो रही है।

मास्टर प्लान 2041 के तहत खरखौदा में आठ सेक्टर बनाए जाएंगे, जिसमें खरखौदा शहर के साथ ही पिपली, रामपुर, सैदपुर, जटोला, गोपालपुर व फिरोजपुर बांगर गांव का भी शहरीकरण होगा। मौजूदा समय में खरखौदा की जनसंख्या एक लाख 25 हजार है। वर्ष 2041 में पांच लाख 80 हजार की अनुमानित जनसंख्या के आधार पर आठ सेक्टर बनाने का निर्णय लिया गया है, जिसमें सेक्टर 2,4,6,7,9,10, 11 व 11ए शामिल हैं।

------

दो सौ एकड़ में बनेगा सिटी सेंटर खरखौदा के विकास को नए आयाम देने के लिए विभिन्न योजनाओं में सिटी सेंटर भी प्रस्तावित है, जिसके लिए दो सौ एकड़ भूमि आरक्षित की गई है। इस मास्टर प्लान में आइएमटी, खरखौदा के किनारे से होकर गुजरने वाले कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के पैरलल रेल कारिडोर क्षेत्र के विकास को और गति देने का काम किया जाएगा। इनकी भी मिलेगी सुविधा

खरखौदा में चार कालेज, जिसमें एक पहले से ही है, जबकि एक अस्पताल बनाने के साथ ही एक पुस्तकालय और कामकाजी महिलाओं के लिए एक हास्टल भी बनाया जाएगा। इसके अलावा वृद्धाश्रम, पुलिस स्टेशन, दमकल केंद्र, क्लब, बालभवन बनाने के साथ ही दिव्यांगों के लिए एक स्कूल भी बनाना प्रस्तावित है। केएमपी किनारे तुर्कपुर गांव के पास एक खेल स्टेडियम का निर्माण होगा। पांच सितारा होटल के साथ ही थीम पार्क को भी मास्टर प्लान में जगह दी गई है।

----

खरखौदा के विकास को मद्देनजर रखते हुए हर पहलु पर काम किया गया है। इसके तहत ही मास्टर प्लान 2041 तैयार किया गया है। इसी को आधार बनाकर अब खरखौदा क्षेत्र में विकास की योजनाओं को क्रियान्वित किया जाएगा।

- नरेश कुमार, जिला योजनाकार विभाग, सोनीपत।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।