Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonipat: सोसाइटी के फर्जी कमिशन प्वाइंट जरनेट कर उड़ा लिए 22.84 करोड़ रुपये, फ्रॉड के लिए लगाया गजब का दिमाग

ग्राहकों को इन्वेस्टमेंट एंड लोन से संबंधित फाइनेंशियल सर्विस उपलब्ध करवाने वाली एक कंपनी के फर्जी कमिशन प्वाइंट बनाकर 22.64 करोड़ रुपये की गड़बड़ी का मामला सामने आया है। फर्जी कमिशन प्वाइंट सोनीपत के एक सुविधा केंद्र पर कैश करवाए गए है। सोसाइटी के केंद्र सोनीपत में बहालगढ़ सुदामा नगर प्याऊ मनियारी जठेड़ी रोड गन्नौर के लल्हेड़ी रोड पर भी है।

By Deepak GijwalEdited By: Abhi MalviyaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 08:21 PM (IST)
Hero Image
- सोसाइटी की जांच में चार सरकारी प्रवर्तकों की भूमिका भी पाई गई संदिग्ध

सोनीपत, जागरण संवाददाता। ग्राहकों को इन्वेस्टमेंट एंड लोन से संबंधित फाइनेंशियल सर्विस उपलब्ध करवाने वाली एक कंपनी के फर्जी कमिशन प्वाइंट बनाकर 22.64 करोड़ रुपये की गड़बड़ी का मामला सामने आया है। फर्जी कमिशन प्वाइंट सोनीपत के एक सुविधा केंद्र पर कैश करवाए गए है। सोसाइटी के केंद्र सोनीपत में बहालगढ़, सुदामा नगर, प्याऊ मनियारी, जठेड़ी रोड, गन्नौर के लल्हेड़ी रोड पर भी है।

सोसाइटी महेंद्रगढ़ स्थित सुविधा केंद्र के साफ्टवेयर को हैक कर फर्जी कमीशन प्वाइंट जनरेट किए और इसके बाद इन प्वाइंट को सोनीपत स्थित एक सुविधा केंद्र से कैश करवाया गया। सोसाइटी के साथ 22.84 करोड़ रुपये की गड़बड़ी हुई है। शिकायत पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया था। अब पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

जानें पूरा मामला

नई दिल्ली के लक्ष्मी नगर स्थित डी-5 में स्थित ह्यूमन वेलफेयर क्रेडिट एंड थ्रिफ्ट कोआपरेटिव सोसाइटी के सहकारी प्रवर्तक संजय कुमार ने पुलिस उपायुक्त को दी शिकायत दी थी। शिकायत में बताया गया कि सोसाइटी का कार्यालय हैं। उनकी सोसाइटी हरियाणा के विभिन्न जिलों में ग्राहकों को इन्वेस्टमेंट एंड लोन से संबंधित फाइनेंशियल सर्विस (वित्तीय सेवा) उपलब्ध कराती है।

व्यापार को प्रमोट करने के लिए सोसाइटी अपने सदस्यों को ही कोआपरेटिव प्रमोटर बना देती है, जिन्हें इन्वेस्टमेंट एंड लोन प्रमोट करने पर सोसाइटी से कमीशन के रूप में प्वाइंट मिलते हैं। वह प्वाइंट किसी भी शाखा में जमा कराकर उसके बदले नकद राशि मिल जाती है। ग्राहकों को सेवा देने के लिए सोसाइटी ने हरियाणा के विभिन्न गांवों और शहरों में केंद्र खोल रहे है। ऐसे ही सोनीपत में बहालगढ़, सुदामा नगर, प्याऊ मनियारी, जठेड़ी रोड, लल्हेड़ी रोड गन्नौर में केंद्र खोल रखे हैं।

यह भी पढ़ें- सोनीपत में MCD कर्मी ने लाइसेंसी पिस्तौल से खुद को मारी गोली, मानसिक रूप से परेशान था युवक

चार आरोपितों ने सोसाइटी के महेंद्रगढ़ स्थित सुविधा केंद्र के साफ्टवेयर को हैक कर फर्जी कमीशन प्वाइंट जनरेट किए और इसके बाद इन प्वाइंट को सोनीपत स्थित एक सुविधा केंद्र से कैश करवा लिया। जब आंतरिक अभिलेखों का मिलान किया तो सोसाइटी को पता लगा कि जिस अनुसार प्वाइंट दिए जा रहे उसके अनुसार नकदी सोसाइटी में जमा नहीं हो रही है।

इस पर 28 फरवरी को सोसाइटी ने साफ्टवेयर में सभी प्वाइंट को जीरो कर दोबारा से सिस्टम को शुरू करने के आदेश दिया। इस पर महेंद्रगढ़ सुविधा केंद्र में प्वाइंट जीरो नहीं हो पाए। जब उसकी जांच की तो पता लगा की इस सुविधा केंद्र पर प्वाइंट फर्जी तरीके से जनरेट किए गए हैं। जिस पर जांच में चार सहकारी प्रवर्तक की भूमिका संदिग्ध मिली। उन पर 22.84 करोड़ की गड़बड़ी के आरोप लगे है। जिस पर साइबर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया था। अब पुलिस मामले की जांच में जुटी है।

यह भी पढ़ें- सोनीपत में टेक्सटाइल्स कंपनी में लगी भीषण आग, आसपास के जिलों से बुलानी पड़ी दमकल की टीम