Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Highway News: कुंडली-सिंघु बार्डर पर बीसवां मील का फ्लाईओवर शुरू, इन इलाकों के लोगों को मिलेगा फायदा

Sonipat National Highway Newsदिसंबर 2021 में किसानों के हटने के बाद एनएच-44 पर वाहनों का आवागमन शुरू कर दिया गया था। इसके साथ ही किसान आंदोलन के चलते बंद पड़े बीसवां मील समेत अन्य चार फ्लाईओवर का निर्माण भी शुरू किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep Kumar ChauhanUpdated: Wed, 12 Oct 2022 07:12 PM (IST)
Hero Image
Sonipat National Highway News:फ्लाईओवर निर्माण के चलते दो लेन से ही वाहनों का आवागमन कराया जा रहा था।

सोनीपत, जागरण संवाददाता। Sonipat National Highway News:लंबे इंतजार के बाद बुधवार को नेशनल हाईवे (एनएच)-44 पर स्थित बीसवां मील चौक पर फ्लाईओवर बनकर तैयार हो गया। फ्लाईओवर की दिल्ली-पानीपत लेन पर वाहनों का आवागमन शुरू कर दिया गया।डीसी ललित सिवाच और एसपी हिमांशु गर्ग ने नारियल तोड़कर व फीता काटकर फ्लाईओवर की एक लेन पर वाहनों का संचालन शुरू करया। सोमवार तक दूसरी लेन पर भी आवागमन शुरू करने की तैयारी है। हालांकि बीसवां मील मार्केट के एक हजार दुकानदारों को अभी मार्ग के अवरोधक हटने के लिए सप्ताह के अंत तक इंतजार करना पड़ेगा। बीसवां मील चौक पर बने फ्लाईओवर के नीचे के हिस्से को खोल देने की उम्मीद है।

कुंडली-सिंघु बार्डर पर किसान आंदोलन के चलते बीसवां मील से आगे फ्लाईओवर का निर्माण अधर में लटका हुआ था। दिसंबर 2021 में किसानों के हटने के बाद एनएच-44 पर वाहनों का आवागमन शुरू कर दिया गया था। इसके साथ ही किसान आंदोलन के चलते बंद पड़े बीसवां मील समेत अन्य चार फ्लाईओवर का निर्माण भी शुरू किया गया था। फ्लाईओवर निर्माण के चलते दो लेन से ही वाहनों का आवागमन कराया जा रहा था।

लोगों को जाम की समस्या से मिलेगी राहत 

जिसके चलते यहां अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती थी। दिन के साथ ही रात को भी लंबा जाम लग जाता है। जिसका खामियाजा वाहन चालक भुगत रहे थे। ऐसे में बीसवां मील चौक के पास निर्माणाधीन फ्लाईओवर का निर्माण कार्य तेजी से करते हुए उसे पूरा कर लिया गया है। इसके चलते बुधवार को उपायुक्त ललित सिवाच व पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने दिल्ली से पानीपत लेन पर नारियल तोड़कर व फीता काटकर आवागमन आरंभ करा दिया।

आठ लेन बन जाने से सुहाना होगा सफर 

उपायुक्त ललित सिवाच ने कहा कि एनएच-44 को आठ लेन बनाने का काम चल रहा है, किंतु किसान आंदोलन तथा कोरोना के कारण इस कार्य में विलंब हुआ है। अब यह काम तेजी से किया जा रहा है। फ्लाईओवर की दूसरी साइड का निर्माण भी पूरा होने को है। केजीपी-केएमपी के मुख्य बिंदू भी बीसवां मील चौक के निकट बनते हैं। ऐसे में यहां ट्रैफिक में वृद्धि देखने को मिल रही थी। अब वाहन चालकों को राहत मिलेगी।

एसपी हिमांशु गर्ग ने कहा कि अब यातायात प्रबंधन में मदद मिलेगी। जाम से लोगों को बचाया जा सकेगा। इस दौरान एनएचएआई के साइट इंजीनियर प्रांजल शर्मा, कांट्रेक्टर टीम के राहुल जैन, प्रोजेक्ट इंचार्ज एसपी सिंह, टीम लीडर जेके जैन आदि मौजूद थे।

  • एनएच-44 पर वाहनों की संख्या ज्यादा है। यहां पर रोजाना 80 हजार से एक लाख तक वाहन निकलते हैं।व्यवस्था को देखते हुए एक लेन पर आवागमन आरंभ कर दिया गया है। इसी सप्ताह दूसरी लेन को भी आरंभ करा दिया जाएगा।फ्लाईओवर की साफ-सफाई के बाद सोमवार तक बीसवां मील बाजार के मार्ग पर लगे अवरोधक भी हटवा दिए जाएंगे। आनंद दहिया, एमडी तकनीक, एनएचएआइ।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें