Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections: हरियाणा की इस सीट से गैर जाट पर दांव खेलने के मूड में BJP, प्रत्याशियों के नामों का सौंपा पैनल

Lok Sabha Elections प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों में से हर सीट पर 20-20 नेताओं के नामों का पैनल बनाकर दिल्ली में हुई बैठक में सौंपा गया है। वहीं सोनीपत लोकसभा सीट से 20 नेताओं के नामों की सूची बनाकर सौंपी गई है। एक-एक नेता ने राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ से गोपनीय रूप से अपनी-अपनी पसंद के नेता का नाम बताया।

By Nand kishor Bhardwaj Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Thu, 29 Feb 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
हरियाणा की इस सीट से गैर जाट पर दांव खेलने के मूड में BJP

जागरण संवाददाता, सोनीपत। दिल्ली में प्रदेश चुनाव समिति ने भले ही हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का पैनल सौंप दिया हो, लेकिन इससे पहले सोनीपत में रायशुमारी के दौरान गैर जाट प्रत्याशियों के नामों पर ही मंथन हुआ। सोनीपत लोकसभा सीट पर गैर जाट प्रत्याशी पर पार्टी दांव खेलने के मूड में दिख रही है।

नेताओं ने बताई अपनी-अपनी पसंद

रायशुमारी बैठक के दौरान 60 से अधिक पदाधिकारी व नेताओं ने अपनी-अपनी पसंद बताई। एक-एक नेता ने राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ से गोपनीय रूप से अपनी-अपनी पसंद के नेता का नाम बताया। सूत्राें ने बताया कि रायशुमारी में मौजूदा सांसद रमेश कौशिक, प्रदेश महासचिव मोहन लाल बड़ौली और राजीव जैन के नाम उभरे। इसके अलावा पांच-छह नेताओं ने खुद के लिए भी टिकट मांगा।

गुरुवार को दिल्ली में चुनाव समिति की बैठक से पहले मुरथल में जीटी रोड किनारे एक ढाबे पर भाजपा की रायशुमारी बैठक हुई। इसमें 60 से अधिक नेताओं को बुलाकर उनकी पसंद का लोकसभा प्रत्याशी पूछा गया।बैठक में जिला अध्यक्ष जसवीर दोदवा, पूर्व में चुनाव लड़ चुके छह नेताओं मोहन लाल बड़ौली, मीना नरवाल, निर्मल चौधरी, तीर्थराणा, कविता जैन, योगेश्वर दत्त को बुलाया गया था लेकिन विधायक निर्मल चौधरी नहीं पहुंची।

इसके अलावा सांसद भी बैठक में नहीं पहुंचे, हालांकि उनके भाई देवेंद्र कौशिक बैठक में मौजूद रहे। इसके अलावा युवा, किसान, महिला, अलपसंख्यक, ओबीसी मोर्चों के जिला अध्यक्ष, पूर्व में पार्टी के जिला अध्यक्ष रहे मनोज जैन, ओमप्रकाश आत्रेय, धर्मवीर नांदल, तीर्थराणा, भलेराम नरवाल को बुलाया गया था। प्रदेश कार्यकारिणी के पदाधिकारी व प्रदेश पदाधिकारी, सुनील वत्स, योगेश जठेड़ी, इंदु वलेचा, प्रिंस धनवाल, उमेश शर्मा भी बैठक में मौजूद थे।

खुद के लिए मांगा टिकट

सबसे पहले जिलाध्यक्ष ने बारी-बारी से एक-एक नेता को ओमप्रकाश धनखड़ के पास अलग कमरे में भेजा। वहां पर नेताओं ने अपनी-अपनी पसंद के प्रत्याशी का नाम लिया।60 में से 50 नेताओं ने गैर जाट प्रत्याशी को ही टिकट देने की मांग की।

रायशुमारी बैठक में कई नेताओं ने खुद के लिए टिकट की मांग की। इसमें पूर्व में सांसद का चुनाव लड़ चुके उमेश शर्मा, ओलिंपियन पहलवान योगेश्वर दत्त, पूर्व जिला अध्यक्ष तीर्थ राणा और आजाद सिंह नेहरा शामिल रहे। इसके साथ ही कई नेताओं ने पूर्व मंत्री कृष्णा गहलावत का भी नाम लिया।

पैनल में 20 नेताओं के नाम

सूत्रों ने बताया कि प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों में से हर सीट पर 20-20 नेताओं के नामों का पैनल बनाकर दिल्ली में हुई बैठक में सौंपा गया है। इसमें गैर जाट और जाट समेत कई जातियों के नेताओं को शामिल किया गया है। सोनीपत लोकसभा सीट से 20 नेताओं के नामों की सूची बनाकर सौंपी गई है।

राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ ने बैठक लेकर जिले के नेताओं व पदाधिकारियों से लोकसभा प्रत्याशी की पसंद पूछी। इसके बाद उन्होंने एक पैनल बनाकर गुरुवार को दिल्ली में हुई बैठक में यह सूची सौंपी। पार्टी हाईकमान जिसे भी टिकट देकर भेजेगा, पूरी भाजपा उसे पिछली बार से भी अधिक वोटों से जिताकर संसद में भेजेगी। हमारे लिए नेता नहीं पार्टी सर्वोपरि है। - जसवीर दोदवा, जिला अध्यक्ष, भाजपा, सोनीपत

यह भी पढ़ें- 

रैट माइनर वकील हसन को मिलेगा घर, DDA की बुलडोजर कार्रवाई के बाद बोले दिल्ली एलजी

दिल्ली के लोगों ने ली साफ हवा में सांस! 7 साल में इस बार फरवरी में सबसे कम रहा प्रदूषण

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें