Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonipat Crime: नर्सिंग कॉलेज में फायर एनओसी के लिए जिला फायर अधिकारी ने ली रिश्वत, सस्पेंड

कॉलेज संचालक नरेंद्र बाल्याण ने बताया कि 27 जून की शाम पांच बजे जिला अग्निशमन अधिकारी यासीन खान अकेले कॉलेज में पहुंच गया। आरोप है कि इस दौरान उसने ने दो लाख रुपये रिश्वत की मांग की। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उन्होंने 50 हजार रुपये दे भी दिए। इसके बाद से वह लगातार रिश्वत के डेढ़ लाख रुपये देने का दबाव बना रहा था।

By Nand kishor Bhardwaj Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 07 Jul 2024 10:50 PM (IST)
Hero Image
सोनीपत में नर्सिंग कॉलेज में फायर एनओसी के लिए रिश्वत लेने के आरोप में अधिकारी सस्पेंड।

जागरण संवाददाता, सोनीपत। नर्सिंग कॉलेज में फायर एनओसी के लिए निरीक्षण के दौरान जिला अग्निशमन अधिकारी पर रिश्वत मांगने के आरोप लगे हैं। कॉलेज संचालक की शिकायत पर रविवार को विभाग ने जिला अग्निशमन अधिकारी यासीन खान को निलंबित कर दिया गया है। रविवार को ही विभाग के निदेशक मनीष चौधरी ने उनके निलंबन के आदेश जारी कर दिए।

काफी समय से कई मामलों में जिला अग्निशमन अधिकारी पर सवाल उठ रहे। पिछले साल अपैक्स ग्रीन सोसायटी के बिल्डर को फायर एनओसी देने और टीडीआई किंग्सबरी बिल्डर को फायर एनओसी जारी करने के मामले में वे सवालों के घेरे में थे। वहीं कुंडली में श्री गणेश कत्था फैक्ट्री में हादसे के बाद छह लोगों की मौत हो गई थी। जब जांच की गई तो फैक्ट्री बिना फायर एनओसी चलते पाई गई थी।

 उपायुक्त ने अतिरिक्त उपायुक्त के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया

कॉलेज संचालक नरेंद्र बाल्याण ने अपनी शिकायत में बताया कि उन्होंने कॉलेज में फायर एनओसी के लिए जिला प्रशासन व दमकल विभाग को आवेदन किया था। कॉलेज में निरीक्षण करने के लिए उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने अतिरिक्त उपायुक्त के नेतृत्व में कमेटी का गठन किया था। कमेटी में अतिरिक्त उपायुक्त के अलावा एसडीएम, तहसीलदार, सिविल सर्जन, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता, हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी को शामिल किया गया था।

उन्होंने बताया कि 27 जून की शाम पांच बजे जिला अग्निशमन अधिकारी यासीन खान अकेले कॉलेज में पहुंच गया। आरोप है कि इस दौरान उसने ने दो लाख रुपये रिश्वत की मांग की। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि उन्होंने 50 हजार रुपये दे भी दिए। इसके बाद से वह लगातार रिश्वत के डेढ़ लाख रुपये देने का दबाव बना रहा था।

परेशान होकर विभाग के उच्च अधिकारियों को शिकायत दी

नरेंद्र बाल्याण ने परेशान होकर विभाग के उच्च अधिकारियों को शिकायत दी। उनकी शिकायत पर रविवार को फायर एंड एमरजेंसी सर्विस के निदेशक मनीष चौधरी की ओर से जारी आदेश में जिला अग्निशमन अधिकारी यासीन खान को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। आरोपित अधिकारी को हरियाणा सिविल सर्विस पनिसमेंट एंड अपील रूल-2016 के तहत निलंबित किया गया है।

सोनीपत के हैप्पी चाइल्ड नर्सिंग कॉलेज में फायर एनओसी के लिए निरीक्षण के दौरान जिला अग्निशमन अधिकारी यासीन खान की ओर से कालेज संचालक से रिश्वत मांगे जाने की शिकायत मिली थी। इसके चलते निदेशक की ओर से दमकल केंद्र अधिकारी को निलंबित किया गया है। - गुलशन कालड़ा, उप निदेशक, दमकल विभाग

ये भी पढ़ें- क्रूरता की इंतहा: शर्ट की बाजू से घोंटा गला, कत्ल कर फेंकी लाश; शव की हालत देख कांपी लोगों की रूह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें