Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake in Haryana: हरियाणा में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.0 मापी गई तीव्रता

हरियाणा के सोनीपत में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं जिसकी तीव्रता 3.0 रही है। वहीं राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के अनुसार अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप के झटके सुबह करीब चार बजे महसूस किए गए। इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में कुछ पहले भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 26 Nov 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
हरियाणा में महसूस किए गए भूकंप के झटके। प्रतीकात्मक फोटो

एएनआई, सोनीपत। हरियाणा के सोनीपत में में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता 3.0 रही। वहीं राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (एनएसएमसी) के अनुसार अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप के झटके सुबह करीब चार बजे महसूस किए गए।

रिक्टर पैमाने पर मापी गई 3.0 तीव्रता 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि रविवार सुबह हरियाणा के सोनीपत में रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता का भूकंप आया, उन्होंने बताया कि झटके सुबह 4 बजे के आसपास महसूस किए गए।

आज सुबह 4 बजे आया भूकंप

एनसीएस के आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक पोस्ट में लिखा गया कि "आज सुबह 4 बजे हरियाणा के सोनीपत में रिक्टर पैमाने पर 3.0 तीव्रता का भूकंप आया।"

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: महापड़ाव को लेकर आज पंचकूला रवाना होंगे किसान, बोले- जहां सरकार रोकेगी वहीं बैठकर करेंगे आंदोलन

किसी जान-माल की नहीं हुई हानि

घटना में किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। अधिक जानकारी की प्रतीक्षा है। एनसीएस ने बताया कि इससे पहले, 20 नवंबर को महाराष्ट्र के हिंगोली में रिक्टर स्केल पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया था।

एनसीए एक्स पर लिखा

एनसीएस के मुताबिक, भूकंप 5 किमी की गहराई पर आया। एनसीएस ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट किया, "परिमाण का भूकंप: 3.5, 20-11-2023 को 05:09:29 IST पर आया, अक्षांश: 19.41 और लंबाई: 77.34, गहराई: 5 किमी, स्थान: हिंगोली, महाराष्ट्र।"

यह भी पढ़ें: Agniveer Scheme: सेना भर्ती में ऑनलाइन परीक्षा पास करने वाले देंगे फिजिकल टेस्ट, एडमिट कार्ड हुए जारी; यहां से होगा डाउनलोड