Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉलीवुड में धमाकेदार एंट्री के लिए तैयार हरियाणा का छोरा, वेब सीरिज रामयुग में बटोर चुके हैं खूब वाहवाही

कबीर ने रामयुग में रावण के किरदार को लेकर बताया कि रावण के किरदार की तैयारी के लिए रावण सहिंता किताब पढ़कर बारीकियां पढ़ी। करीब ढाई महीने की तैयारी के बाद खुद को रावण के किरदार में ढाल पाए।

By Mangal YadavEdited By: Updated: Sat, 29 May 2021 05:46 PM (IST)
Hero Image
एमएक्स प्लेयर पर वेबसीरीज रामयुग में रावण के किरदार में कबीर दूहन।

सोनीपत [दीपक गिजवाल]। इतिहास के सबसे बड़े खलनायक के किरदार को पर्दे पर जीवंत कर जिले के गांव कटवाल का देशी छोरा कबीर दूहन इन दिनों खूब वाहवाही बटोर रहा है।एमएक्स प्लेयर पर रिलीज वेब सीरिज रामयुग में कबीर दूहन रावण के किरदार में नजर आ रहे है। कबीर ने अपनी अपनी अदाकारी से रावण के किरदार में जान डाल दी है। कबीर बालीवुड में तो ज्यादा नहीं दिखे, लेकिन साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम है। कबीर फिल्म जिल, किक 2 में मुन्ना ठाकुर, वेदालाम, सरदार गब्बर सिंह, कंचना 3, अरुवम और एक्शन समेत 37 फिल्में में विभिन्न किरदार कर साउथ इंडस्ट्री का जानमाना चेहरा बन चुके है। अब बालीवुड में धमाकेदार एंट्री के लिए तैयार है। उनकी वेबसीरिज रामयुग खूब सराहना बटोर रहीं है। एमएक्स प्लेयर पर वेब सीरिज को 35 मिलियन से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

गोहाना क्षेत्र के साधारण किसान परिवार में 1987 में जन्में कबीर बचपन से ही कुछ अलग करने के सपने संजोते थे। डीयू से 2008 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद कबीर अपने सपने को सच करने के लिए माडलिंग की दुनिया में उतर गए।इसी बीच कबीर ने मिस्टर इंडिया में टाप 20 में जगह बनाई। बाद में टाप 10 में भी शामिल रहे। संघर्ष के दिनों में काल सेंटर में भी नौकरी की। कबीर बताते है संघर्ष के दिनोंमें प्रसिद्ध फोटोग्राफर राहुल दत्ता ने उनकी बहुत मदद की। राहुल दत्ता ने बिना पैसेही उनका पोर्टफोलियों शूट कर दिया था। इसके बाद कबीर ने पलट कर नहीं देखा।

कबीर ने रामयुग में रावण के किरदार को लेकर बताया कि रावण के किरदार की तैयारी के लिए रावण सहिंता किताब पढ़कर बारीकियां पढ़ी। करीब ढाई महीने की तैयारी के बाद खुद को रावण के किरदार में ढाल पाए। रावण का किरदार काफी मुश्किल भरा जरूर था। इसमें रावण के किरदार को आधुनिक टच दिया गया है।

बिना गाडफादर पाया मुकाम, अब विदेशों तक धूम 

कहते है माया नगरी में बिना गाडफादर के जगह बनाना आसान नहीं है, इस कहावत को कबीर ने काफी हद तक झुठलाया है। कबीर बताते है उनका कोई गाडफादर नहीं रहा। जिसके चलते शुरुआत में बहुत दिक्कत उठानी पड़ी। मिस्टर इंडिया में टाप प्रतिभागियों में शामिल होने के बाद उनकी राह आसान होती चली गई। साल 2010 में लैक्मे फैशन वीक में आडिशन दिया।इस फैशन वीक में 250 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जहां कबीर ने टाप 6 में जगह बनाई। इसी दौरान कबीर को साउथ अफ्रीका से काम का आफर आया। इस तरह कई बड़े विदेशी ब्रांड के लिए भी काम किया।

एक सप्ताह में साइन की थी 11 फिल्में

कबीर ने साल 2015 में पहली तेलुगु फिल्म जिल में विलेन के किरदार से केरियर की शुरुआत की थी। इसके बाद साउथ की फिल्मों में बतौर विलेन के रूप में उनकी काफी डिमांड बढ़ गई। तेलुगु में पहली फिल्म करने के बाद कबीर दुहान एकमात्र ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने अपने काम की उपस्थिति से ऐसा लोहा मनवाया की तमिल और तेलुगू में एक साथ 11 फिल्में साइन की और सभी फिल्में तमिल और तेलुगु के अलावा हिंदी में भी डब की गई। कबीर दुहन के नाम की ऐसी चर्चा हुई कि बतौर विलेन अभिनेता 1 सप्ताह में ही 11 फिल्में साइन की।

जल्द नवाजुद्दीन सिद्दकी के साथ आएंगे नजर

जल्द ही कबीर दो बालीवुड फिल्मों में नजर आने वाले है। बोले चूड़िया नाम की फिल्म में कबीर दिग्गज अदाकार नवाजुद्दीन सिद्दकी के साथ स्क्रीन सांझा करते नजर आएंगे। वहीं, नेत्री द लीडर नाम की फिल्म में बंग्लादेश के सुपर स्टार अनंत जलील के अपोजिट खलनायक के किरदार में नजर आने वाले है।