Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों को खराब फसल का मुआवजा पाने का मौका, जल्दी करें रजिस्ट्रेशन नहीं तो हो जाएगी देर, ये लास्ट डेट

Meri Fasal Mera Bayora Portal सोनीपत जिले के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी. उमाशंकर ने वीसी के माध्यम से बैठक को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि सभी किसान 31 अगस्त तक अपनी खरीफ की फसलों का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं। उन्होंने कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को आदेश दिया कि किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए प्रेरित किया जाए।

By Niranjan Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Mon, 26 Aug 2024 02:04 PM (IST)
Hero Image
PM Fasal Yojana: पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को ही मिलेगा फसल खराब का मुआवजा। फाइल फोटो

 जागरण संवाददाता, सोनीपत। (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) सोनीपत जिले के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी. उमाशंकर ने वीसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। उन्होंने कहा कि पंजीकरण किया हुआ है। इसलिए जिला के सभी किसान 31 अगस्त तक अपनी खरीफ की फसलों का पोर्टल (meri fasal Mera bayora portel) पर पंजीकरण अवश्य करवाएं।

कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे गांवों में किसानों को मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए प्रेरित करें ताकि वे अपनी फसलों का पंजीकरण करवा सकें और अपनी फसलों को आसानी से मंडी में बेच सके।

स्पेशल वेरिफिकेशन के कार्य को 31 अगस्त तारीक तक पूरा

उन्होंने कहा कि जिले में स्पेशल वेरिफिकेशन के कार्य को 31 अगस्त तक पूरा करें। इस कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई स्वीकार्य नहीं है। इसलिए इस कार्य को संबंधित अधिकारी पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने क्रॉप वेरिफिकेशन का कार्य गंभीरता के साथ पूर्ण करें। साथ में गिरदावरी का काम भी समयबद्धता के साथ पूरा करते हुए इसे 05 सितंबर तक करना सुनिश्चित करें।

गिरदावरी में लापरवाही स्वीकार्य नहीं-अतिरिक्त मुख्य सचिव

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कहा कि गिरदावरी में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं होगी। उन्होंने किसानों का भी आह्वान किया कि यदि उन्हें गिरदावरी को लेकर कोई समस्या है तो इसकी शिकायत करें।

शिकायत सही पाएं जाने पर संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पटवारियों के अलावा गिरदावरी का कार्य उप-निदेशक कृषि के निर्देशन में अलग से किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Fasal Bima Yojana: फसलों का बीमा करवाने के लिए खुला पोर्टल, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन