Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana Election 2024: हर सीट पर बगावती सुर, चुनाव लड़े तो भाजपा-कांग्रेस को कर सकते हैं बड़ा नुकसान

Haryana Vidhansabha Election 2024 हरियाणा के सोनीपत में हर सीट पर नेताओं के बगावती सुर देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में अगर बगावत करने वाले नेता चुनाव लड़े तो भाजपा और कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ सकता है। उधर भाजपा द्वारा मेयर निखिल मदान को टिकट दिए जाने का कई भाजपा पदाधिकारियों ने विरोध किया तो पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन और उनके पति खुलकर विरोध कर रहे हैं।

By Niranjan Kumar Edited By: Kapil Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 04:46 PM (IST)
Hero Image
Haryana Vidhansabha Election 2024: हरियाणा के सोनीपत में कई नेताओं के बगावती सुर।

निरंजन कुमार, सोनीपत। Haryana Vidhansabha Election 2024 विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस पार्टी ने चार-चार सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। सूची जारी होने के बाद से लगभग सभी सीटों पर दोनों पार्टी के नेताओं के बगावती सुर बने हुए हैं।

इस चुनाव में टिकट की सबसे अधिक डिमांड कांग्रेस में है, इसलिए पार्टी फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। कांग्रेस और भाजपा नेताओं की बगावत पर इनेलो, जजपा, आम आदमी पार्टी और बसपा की भी नजर है। ये पार्टियां बागी नेताओं को टिकट दे सकती हैं।

सोनीपत विधानसभा हलके में भाजपा की टिकट मेयर निखिल मदान को दिए जाने का कई भाजपा पदाधिकारियों ने विरोध किया तो पूर्व कैबिनेट मंत्री कविता जैन और उनके पति राजीव जैन खुलकर विरोध कर रहे है। इलाके में राजीव जैन लंबे समय से सक्रिय हैं और उनकी पत्नी दो बार चुनाव जीत चुकी है। अगर वे चुनाव मैदान में उतरते हैं तो सोनीपत में त्रिकोणीय मुकाबला हो सकती है।

इसी तरह के हालात बरोदा में बन रहे हैं, यहां से कपूर नरवाल ने कांग्रेस छोड़कर इंदुराज नरवाल के लिए मुश्किल खड़ी कर दी हैं। हालांकि यहां भाजपा ने अभी किसी को टिकट नहीं दी है। कपूर नरवाल को भी भाजपा या किसी अन्य पार्टी से टिकट मिलने के चांस है।

खरखौदा में प्रीतम खोखर भी भाजपा छोड़ कर इनेलो का दामन थाम चुके हैं। उनका मन भी चुनाव लड़ने का है। चुनाव लड़े तो खरखौदा में कांग्रेस और भाजपा दोनों के सामने मुश्किल खड़ी होगी। जहां तक गन्नौर की बात है तो वहां से कांग्रेस के कुलदीप शर्मा प्रत्याशी रहेंगे, वे क्षेत्र के कद्दावर नेता है और उनका फिलहाल ज्यादा विरोध नहीं है। जबकि भाजपा में यहां देवेंद्र कादियान और वर्तमान विधायक निर्मल चौधरी में टिकट की खींचतान चल रही है। यहां भाजपा में प्रत्याशी को लेकर पेच फंसा हुआ है। राई में दोनों ही पार्टियों को प्रत्याशी घोषित करने में पसीने छूट रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana Election 2024: 'सभी 90 सीटों पर AAP की तैयारी, बस इस फैसले का है इंतजार', सुशील गुप्ता बोले- जल्द जारी होगी लिस्ट

नाराज नेताओं से अपनी पार्टी की टिकट देने के लिए इनेलो और जजपा संपर्क कर रही है। अगर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन नहीं होता है, तो बगावत करने वाले कई नेता आप की टिकट पर ताल ठोक सकते हैं। आम आदमी पार्टी की तरफ से बताया गया है कि कांग्रेस के साथ गठबंधन न होने की स्थिति में वह प्रदेश की 50 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

यह भी पढ़ें- AAP Haryana Candidates List: 'आप' ने जारी की 20 उम्मीदवारों की पहली सूची, जानिए कौन कहां से लड़ेगा चुनाव