Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बॉर्डर पर दो राज्यों की पुलिस, दिल्ली-हरियाणा सीमा पर ड्रोन से नजर; G20 Summit के लिए तीन लेयर की सुरक्षा

दुनिया के बड़े मुल्कों के नेता जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। विश्व के नेताओं को सुरक्षा कवच देने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ सोनीपत पुलिस ने संयुक्त रूप से सुरक्षा का तगड़ा इंतजाम किया है। एनएच-44 पर बॉर्डर क्षेत्र में दिल्ली और हरियाणा सीमा पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

By Edited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 08 Sep 2023 07:04 PM (IST)
Hero Image
बॉर्डर पर दो राज्यों की पुलिस, दिल्ली-हरियाणा सीमा पर ड्रोन से नजर

सोनीपत, जागरण संवाददाता। दुनिया के बड़े मुल्कों के नेता जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। विश्व के नेताओं को सुरक्षा कवच देने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ सोनीपत पुलिस ने संयुक्त रूप से सुरक्षा का तगड़ा इंतजाम किया है। कुंडली बॉर्डर पर दिल्ली और हरियाणा पुलिस द्वारा प्रत्येक वाहन की जांच की जा रही है।

बॉर्डर के दोनों साइड दोनों राज्यों की पुलिस के जवान मौजूद हैं। सामान्य जांच के साथ ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। एनएच-44 पर बॉर्डर क्षेत्र में दिल्ली और हरियाणा सीमा में ड्रोन को उड़ाया गया है। ड्रोन से बॉर्डर के साथ लगते इलाकों में भी नजर रखी जा सकती है।

इस ड्रोन की रियल टाइम फुटेज कमांड कंट्रोल सेंटर में पहुंच रही है। जहां किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि दिखाई देने पर सूचना तुरंत बॉर्डर पर तैनात दोनाें राज्यों के आला पुलिस अधिकारियाें तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

लेयर एक

एनएच-44 पर बहालगढ़ चौक से आगे एनएच-344बी के जीरो प्वाइंट पर नाका लगाया गया है। यहां से उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल की तरफ जाने वाले ट्रकों को बागपत मेरठ के रास्ते निकाला जा रहा है। दिल्ली की तरफ जाने वाली निजी कारों और अन्य वाहनों की जांच की जा रही है।

लेयर दो

केएमपी जीरो प्वाइंट पर एनएच 44 के रास्ते हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और जम्मू कश्मीर की तरफ से आने वाले वाहनों को जांच के बाद आगे भेजा जा रहा है।

लेयर तीन 

गांव जाटी मोड़ के पास पहले सोनीपत पुलिस वाहनों को चेक कर रही है, उसके बाद कुंडली बॉर्डर पर हरियाणा और दिल्ली पुलिस के विशेष दस्ते में शामिल जवान एक-एक वाहन की गहनता से जांच करके ही आगे भेज रहे हैं।

यातायात सामान्य

ट्रैफिक एसीपी रमेश जागलान ने बताया कि पहले से ही जानकारी होने की वजह से लोग खुद ही दिल्ली की तरफ कम जा रहे हैं। ट्रकों के लिए दो बड़ी पार्किंग बनाई गई हैं, लेकिन वहां भी ज्यादा वाहन नहीं है। सड़कें खाली हैं और जाम की कोई स्थिति नहीं बन रही। दिल्ली में केवल अनुमति वाले मालवाहनों को जाने दिया जा रहा है। दो इंस्पेक्टर के साथ ट्रैफिक की आधा दर्जन टीमें लगाई गई हैं।

चार बड़े बॉर्डर पर जांच ज्यादा

  • कुंडली बॉर्डर
  • सफियाबाद बॉर्डर
  • लामपुर बॉर्डर
  • औचंदी बॉर्डर

बॉर्डर से वापस मोड़ रहे ट्रक

पुलिस की अपील पर कुंडली और राई औद्योगिक क्षेत्र में उद्यमियों ने अपने प्रतिष्ठान आंशिक तौर पर बंद कर दिए थे। खासकर दिल्ली के नरेला, बवाना और अन्य जगहों से आने वाले श्रमिकों की छुट्टी कर दी थी। शुक्रवार को काफी ट्रक और मालवाहन बॉर्डर पर पहुंचे, लेकिन पुलिस टीमों ने इन्हें वापस सोनीपत की तरफ भेजा दिया। जिन्हें बहादुरगढ़, नजफगढ़ की तरफ जाना था, उन्हें केएमपी या फिर बीसवां मिल से निकाला गया।

नो एंट्री से निकले ट्रक

शहरी क्षेत्र के आइटीआइ चौक से लेकर कालूपुर चुंगी तक भारी वाहनाें की सुबह आठ बजे से शाम आठ बजे तक नो एंट्री होती है, लेकिन खरखौदा, बहादुरगढ़, रोहतक और सांपला की तरफ जाने वाले वाहन बहालगढ़ चौक की तरफ से आइटीआइ चौक होते हुए खरखौदा रोड की तरफ निकले। बड़ी संख्या में ट्रक पुराने रेलवे ओवरब्रिज से भी निकले, जो की अभी मेंटेनेंस के बाद भारी वाहनों के लिए नहीं खोला गया है।

यह भी पढ़ें- G20 Summit: 5000 CCTV कैमरों से नजर, राफेल से दिल्ली के आसमान में पहरा; राजनिवास से निगरानी करेंगे उपराज्यपाल

नंबर गेम

  • 07 बॉर्डर पर की गई है नाकाबंदी
  • 02 दिल्ली पुलिस की ड्रोन टीम
  • 05 छोटे बॉर्डर को सील किया
  • 100 होमगार्ड के जवान भी ड्यूटी पर
  • 150 दिल्ली पुलिस के जवान कुंडली बॉर्डर पर
  • 25 बड़े अधिकारी भी बनाए हुए हैं नजर
  • 40 बसें मुकरबा चौक से वापस लौटी
  • 06 पैसेंजर ट्रेनें भी प्रभावित रही

सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था की स्थिति कंट्रोल में है। दिल्ली आने जाने वाले वाहनों की चेकिंग की जा रही है। दिल्ली पुलिस की ड्रोन टीमें भी कुंडली बॉर्डर है तैनात है। - वीरेंद्र सांगवान, डीसीपी, मुख्यालय

यह भी पढ़ें- 

'जय सियाराम' बोलने वाले ब्रिटेन के PM जाएंगे अक्षरधाम मंदिर, भगवान स्वामीनारायण के करेंगे दर्शन

G20 Summit: अमेरिका की CIA, ब्रिटेन की MI6... दिल्ली को अभेद्य किले में बदलने के लिए विदेशी एजेंसियां भी तत्पर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर