Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Fasal Bima Yojana: फसलों का बीमा करवाने के लिए खुला पोर्टल, अंतिम तारीख से पहले करें आवेदन

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana किसानों के लिए बड़ी खबर है। सोनीपत जिले के एसडीएम विवेक आर्य ने बताया कि सभी किसान 25 अगस्त तक अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं। पोर्टल को खोल दिया गया है। बता दें सरकार द्वारा मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत प्रति एकड़ सात हजार रुपये किसानों के खाते में दिए जाते हैं।

By Paramjeet Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 15 Aug 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
Sonipat News: किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन।

जागरण संवाददाता, सोनीपत। एसडीएम विवेक आर्य ने कहा कि किसान 25 अगस्त तक अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं। किसानों को जागरूक करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा मोबाइल वैन चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा खेती को जोखिम मुक्त बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है।

बीमा करवाने के लिए खुला पोर्टल 

सरकार द्वारा योजना के तहत बीमा करवाने के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसानों को फसल बीमा के साथ-साथ विभाग की अन्य सभी स्कीमों के बारे में भी बताएं। किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन के लिए भी जागरूक किया जाए।

किसानों को प्रति एकड़ दो-दो हजार रुपये देने की घोषणा

किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा (meri fasal mera byora) पोर्टल पर पंजीकरण जरूर करवाएं। दूसरी तरफ मुंडलाना खंड के प्रबंधक डा. अमित कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा कम वर्षा होने के चलते किसानों को प्रति एकड़ दो-दो हजार रुपये देने की घोषणा की है। इसके लिए किसान पंजीकरण जरूर कराएं।

सरकार द्वारा मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत प्रति एकड़ सात हजार रुपये दिए जाते हैं। अगर किसी किसान ने धान की जगह दूसरी फसल उगाई है तो वह अपना पंजीकरण करवाए। अगर किसी किसान का खेत खाली है तो वह भी पोर्टल पर इसकी जानकारी दे।

यह भी पढ़ें: Rakshabandhan Special Train: दिल्ली से माता वैष्णो देवी तक चलेगी तीन स्पेशल ट्रेन, चार राज्यों के लोगों को फायदा