Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rakshabandhan Special Train: दिल्ली से माता वैष्णो देवी तक चलेगी तीन स्पेशल ट्रेन, चार राज्यों के लोगों को फायदा

Rakshabandhan Special Train रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनों को अपने भाईयों के घर जाने में बसों का धक्का ना खाना पड़े। इसको देखते हुए रेलवे ने दिल्ली से माता वैष्णो देवी तक तीन स्पेशन ट्रेनें चलाने का एलान किया है। इन ट्रेनों का हरियाणा के पांच स्टेशनों पर ठहराव होगा। इसके शुरू हो जाने से पंजाब हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर जाने वाले लोगों को लाभ मिलेगा।

By Niranjan Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Fri, 09 Aug 2024 10:36 AM (IST)
Hero Image
वैष्णो देवी के लिए तीन स्पेशल ट्रेन, हरियाणा के पांच स्टेशनों पर ठहराव। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, सोनीपत। (Rakshabandhan Special Train) रक्षाबंधन पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए उत्तर रेलवे ने दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा के लिए तीन स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। तीनों ट्रेनों का सोनीपत में ठहराव दिए जाने से उत्तर हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और जम्मू कश्मीर की तरफ जाने यात्रियों को राहत मिलेगी।

साथ ही सोनीपत से पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला जाने वाली बहनों को बसों की भीड़ से राहत मिलेगी और कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगी। तीनों ट्रेनों में सामान्य, स्लीपर, थर्ड एसी और सेकेंड एसी कोच लगाए जाएंगे।

सोनीपत के अलावा हरियाणा के पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र और अंबाला में ठहराव होगा, जबकि पंजाब में ढंडारी कलां, जलंधर कैंट, पठानकोट कैंट, जम्मूतवी, शहीद कप्तान तुषार महाजन स्टेशनों पर रूकेगी। दरअसल रक्षा बंधन पर रोडवेज बसों में महिलाओं और बच्चों का किराया नहीं लगता।

ऐसे में रोडवेज में भीड़ बढ़ जाती है और महिलाओं को चढ़ने तक का रास्ता नहीं मिलता। ऐसे में ट्रेनों में भी भीड़ बढ़ जाती है। स्पेशल ट्रेन चलने से यात्रियों को भीड़ से निजात मिलेगी और कन्फर्म सीट मिल सकेगी।

यह है शेड्यूल

गाड़ी संख्या 04087 बुधवार एवं शुक्रवार को नई दिल्ली से रात को 11 बजकर 45 मिनट पर चलेगी, जो आधी रात 12 बजकर 28 मिनट पर सोनीपत और रात को नौ बजकर 20 मिनट पर कटरा पहुंचेगी।

वापसी में गाड़ी संख्या 04088 वीरवार व शनिवार को सुबह नौ बजकर 30 मिनट पर कटरा से चलेगी, जो अगले दिन सुबह सात बजकर 50 मिनट पर सोनीपत और नौ बजकर 30 मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी।

- गाड़ी संख्या 04081 नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा विशेष ट्रेन शुक्रवार को नई दिल्ली से रात को 10:15 बजे चलेगी, जो 10 बजकर 58 मिनट पर सोनीपत और अगले दिन सुह नौ बजकर 55 मिनट पर वैष्णोदेवी पहुंचेगी।

वापसी में गाड़ी संख्या 04082 श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से शनिवार को रात 9:20 बजे चलेगी, जो अगले दिन रविवार को सुबह सात बजकर 50 मिनट पर सोनीपत और नौ बजकर 30 मिनट पर नई दिल्ली पहुंचेगी।

17 अगस्त से शुरू होगी ट्रेन

गाड़ी संख्या 04085 नई दिल्ली- श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा विशेष नई दिल्ली से 17 अगस्त को रात 11:45 बजे चलेगी। सोनीपत पहुंचने का समय रात 12 बजकर 28 मिनट होगा। जो अगले दिन सुबह 11 बजकर 50 मिनट पर वैष्णो देवी पहुंचेगी।

वापसी में गाड़ी संख्या 04086 18 अगस्त को श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से शाम 6:10 बजे रवाना होगी। सोनीपत में यह ट्रेन अगले दिन सुबह पांच बजकर छह मिनट और नई दिल्ली सुबह छह बजकर 25 मिनट पर पहुंचेगी।

रक्षा बंधन पर यात्री भार को देखते हुए रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। तीन ट्रेन वैष्णोदेवी मार्ग पर भी चलाई जा रही है। इससे यात्रियों को भीड़ से राहत मिलेगी और कन्फर्म सीट मिलने में आसानी होगी।

- प्रेमप्रकाश झा, एडवाइजर डीआरएम, दिल्ली मंडल

यह भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम की जीत पर जश्न में डूबा सोनीपत, सुमित का भाई बोला- ब्रांज ही 'गाेल्ड' जैसा