Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sagar Dhankar: पहलवान सागर धनखड़ के स्वजन और गवाहों को दी जा रही हैं धमकी, पुलिस से मांगी सुरक्षा

सुशील पहलवान के समर्थक फैसला करने अन्यथा अंजाम भुगतने की धमकी दे रहे है। जेल में सुशील से मुलाकात करने के बाद अब परिवार को हत्या की धमकी दी जा रही है। आस्ट्रेलिया में रह रहे उनके भाई को भी भारत से दी धमकी दी जा रही है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 03:06 PM (IST)
Hero Image
Sagar Dhankar News: पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में अब उनके परिजनों और गवाहों को धमकी दी जा रही है।

सोनीपत, जागरण संवाददाता। Sagar Dhankar News: दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में चार मई 2021 को सागर धनखड़ की हत्या हुई थी। इस मामले में ओलंपियन सुशील कुमार सहित 20 पहलवान पर हत्या का आरोप लगा था। पुलिस ने इन सभी को गिरफ्तार कर लिया था, ये इस समय दिल्ली की तिहाड़ जेल में ही बंद है। अब इस मामले में सागर के परिवार के लोगों और अन्य गवाहों को धमकी दिए जाने का मामला सामने आ रहा है।

परिजनों का कहना है कि सुशील पहलवान के समर्थक फैसला करने अन्यथा अंजाम भुगतने की धमकी दे रहे है। जेल में सुशील से मुलाकात करने के बाद अब परिवार को हत्या की धमकी दी जा रही है। इससे पहले आस्ट्रेलिया में रह रहे मृतक सागर धनखड़ के भाई को भी भारत से दी धमकी दी जा रही है, ऐसी सूचनाएं भी प्रकाश में आई थीं। इन धमकियों से घबराकर ही सागर धनखड़ के परिजनों ने पुलिस से सुरक्षा मुहैया कराने की गुहार लगाई थी मगर हरियाणा पुलिस की ओर से अब तक उनको किसी तरह की सुरक्षा नहीं दी गई है।

मालूम हो कि बीती 4 मई को दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में हुई पहलवान सागर धनखड़ की हत्या कर दी गई थी। उनकी पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट पुलिस को मिली थी जिसमें सागर की मौत की वजह उसके सिर में किसी भारी चीज से चोट लगने को बताया गया था। किसी लोहे की रॉड या लकड़ी के डंडे से बहुत तेजी से मारे जाने की वजह से सागर के सिर में गंभीर चोट आई थी, इसी वजह से उसका सिर भी फट गया था, वहां से काफी मात्रा में खून बह गया, जब तक उसे अस्पताल पहुंचाया गया तब तक उसकी हालत काफी खराब हो गई थी। बाद में उसकी मौत भी हो गई।

फिलहाल पुलिस इस मामले में सागर की जान जाने की वजह लोहे की रॉड या लकड़ी के डंडे से सिर में मारे जाने को ही मान रही थी। एक बात ये भी कही जा रही है कि सागर के साथ मारपीट करने के दौरान वहां मौजूद पहलवानों की भीड़ में से किसी ने उसके सिर पर डंडा या लोहे की रॉड मार दी होगी, जिससे उसका सिर फट गया। अंधेरा होने की वजह से उसकी पहचान भी नहीं हो पाई, उस दौरान स्टेडियम में 60 से अधिक पहलवान मौजूद थे, इनमें से अधिकतर के चेहरे पर मास्क लगे थे या कपड़ा बंधा हुआ था।

इसके अलावा सागर के शरीर के सीने और कुछ हिस्सों को छोड़कर बाकी सभी जगह चोट के निशान भी पाए गए हैं। पैर के नाखून से लेकर ऊपर के हिस्से तक चोट के निशान मिले हैं। पीठ पर तो डंडों और रॉड के निशान की गिनती ही नहीं है। इससे साफ जाहिर होता है कि इन लोगों ने सागर को बुरी तरह से पीटा।

मालूम हो कि सागर धनखड़ माडल टाउन स्थित फ्लैट में अपने दोस्तों के साथ रहता था, कुछ दिन पहले उसने ये फ्लैट खाली कर दिया था। ये फ्लैट पहलवान सुशील की पत्नी के नाम पर है। सागर ने इस फ्लैट को तो खाली कर दिया मगर उसका किराया नहीं दिया था। रघुबीर नाम के एक व्यक्ति ने कुछ साल पहले सागर को यह फ्लैट किराये पर दिलवाया था। उसमें सागर धनखड़ के अलावा तीन अन्य पहलवान सोनू, भक्तु व अमित रहते थे। चारों ने खाना बनाने के लिए एक घरेलू सहायक विकास नेपाली को रखा था। भक्तु व अमित को छत्रसाल स्टेडियम में भी छात्रावास मिला हुआ है। इधर, कुछ महीने पहले सोनू ने कहीं दूसरी जगह फ्लैट ले लिया था, लेकिन अक्सर सागर के फ्लैट में उसका आना-जाना था।

अप्रैल में 40 हजार रुपये किराया नहीं देने पर रघुबीर ने सागर को फ्लैट खाली कर देने को कहा। इसपर सभी फ्लैट खाली कर दूसरे फ्लैट एम 2/1 चौथी मंजिल, माडल टाउन में आकर रहने लगे। फ्लैट खाली करने के दौरान रघुबीर के किराया मांगने पर सागर और सोनू ने सुशील से बात करके उसे किराया दे देने की बात कही। रघुबीर से किराया न मिलने की जानकारी मिलते ही सुशील का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। उसी के बाद पहलवान सुशील सफेद रंग की होंडा सिटी में था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर