Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonipat News: गांव की महिला सरपंच की अनूठी पहल, बाग में रोपित किए जाएंगे पांच हजार फलदार पौधे

सोनीपत के जुआं गांव में महिला सरपंच सुशीला देवी ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक अनूठी पहल की है। उन्होंने गांव की 32 एकड़ पंचायती भूमि पर पौधारोपण करने का फैसला लिया है। गांव में हरियाली घट रही है। इसके चलते 1 अक्टूबर को गांव में 5000 विभिन्न प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे। यह बाग प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन बाग होगा।

By Nand kishor Bhardwaj Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 30 Sep 2024 11:12 AM (IST)
Hero Image
जुआं गांव की पंचायत ने शुरू की अनूठी पहल। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, सोनीपत। जुआं गांव की पंचायत ने बड़ा फैसला लेते हुए अनूठी पहल शुरू की है। गांव की महिला सरपंच ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति कदम उठाते हुए 32 एकड़ पंचायती भूमि पर पौधारोपण करने का फैसला लिया है।

गांव में एक अक्टूबर को पांच हजार अलग-अलग तरह के पौधे लगाए जाएंगे। जुआं में स्थापित होने वाला यह बाग प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन बाग होगा। बाग के अंदर छायादार से लेकर औषधी युक्त पौधे रोपित किए जाएंगे। पौधरोपण के लिए जमीन के लेवल व गड्ढे बनाने का कार्य व तारबंदी का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

सुशीला देवी हैं जुआं -1 सरपंच

जुआं गांव में दो पंचायतें हैं। जुआं -1 सुशीला देवी सरपंच हैं। गांव में पंचायती जमीन को पट्टे पर दिया जाता था, इस आय को गांव के विकास कार्यों पर खर्च किया जाता था। वहीं गांव को हर-भरा बनाने के लिए सुशीला देवी ने बड़ा फैसला लेते हुए पंचायती जमीन पर बड़े स्तर पर पौधरोपण करने की ठानी।

पंचायत की 32 एकड़ भूमि की बोली करवाने की बजाय पौधरोपण कर गांव की आबो-हवा शुद्ध करने के लिए कदम उठाया है। पौधरोपण पंचायती विभाग व जिला प्रशासन के सहयोग से लगाने का काम किया जा रहा है। पंचायती व पर्यावरण मित्रों की तरफ से जमीन के लेवल व पौधरोपण करने के लिए गड्ढे खोदने का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। वहीं पौधों की सुरक्षा के लिए बाग के चारों तरफ तारबंदी करने का कार्य किया जा रहा है।

गांव की नहर के किनारे थे सैकड़ों पेड़, घट रही हरियाली

गांव के सबसे बुजुर्ग बताते हैं कि गांव में हजारों की संख्या में छायादार व फलदार पौधे थे जोकि समय के चलते या को टूट गए, या काट दिए गए। इसके चले गांव में हरियाली घटती जा रही है।

गांव की महिला सरपंच ने प्रशासनिक सहयोग के चलते गांव में पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पौधरोपण का बेड़ा उठाया है, जोकि काबिले तारीफ है। महिला सरपंच का पति विनोद भी लंबे समय से पर्यावरण को बढ़ावा देने का काम करता आ रहा है।

प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन बाग होगा

गांव की गलियां, नाले लगभग पक्के हैं। गांव में 18 घंटे तक बिजली आपूर्ति होती है। ज्यादातर विकास कार्य पूरे हो चुके है, जो भी कार्य गांव के विकास के आते हैं, उन्हें समय रहते विभाग को अवगत कराकर पूरा करवाने का काम किया जाता है। वहीं गांव को हरा-भरा बनाने के लिए 32 एकड़ भूमि पर बड़े स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा जोकि प्रदेश का सबसे बड़ा ऑक्सीजन बाग होगा।

- सुशीला देवी, महिला सरपंच जुआं-1 पंचायत

पंचायत की तरफ से गांव की पंचायती भूमि पर पौधरोपण करने का प्रस्ताव दिया गया था जिसे जिला प्रशासनिक उच्च अधिकारियों को भेजा गया। प्रशासनिक अधिकारियों के दिशा-निर्देशों पर पौधारोपण करने के कार्य को अमल में लाया गया है। आगामी एक अक्टूबर को गांव में ग्रामीणों के साथ पौधे रोपित करने का काम किया जाएगा।  - अंकुश, पंचायत सचिव

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें