Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonipat: धारदार हथियारों से घायल कर अमृतसर-मुंबई पश्चिम एक्सप्रेस ट्रेन में लूट, सोनीपत से चढ़े थे लुटेरे

अमृतसर से मुंबई जा रही पश्चिमी एक्सप्रेस ट्रेन में चार युवकों ने हथियारों के बल पर लूटपाट की। हरसाना के पास पहुंचने पर यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया और चेन पुलिंग कर दी। इस पर वह ट्रेन से कूदकर भागने लगे। इस दौरान यात्रियों ने एक लुटेरे को पकड़कर आरपीएफ को सौंप दिया है। आरपीएफ और जीआरपी आरोपित से पूछताछ कर रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiUpdated: Tue, 08 Aug 2023 11:15 AM (IST)
Hero Image
पश्चिम एक्सप्रेस ट्रेन में हुई यात्रियों से लूटपाट।

सोनीपत, जागरण संवाददाता। अमृतसर से मुंबई जा रही पश्चिम एक्सप्रेस ट्रेन में चार युवकों ने हथियारों के बल पर लूटपाट की। चारों आरोपित सोनीपत से जनरल कोच में सवार हुए थे। उन्होंने यात्रियों से मोबाइल, पर्स, चेन व हैंड बैग आदि छीनने शुरू कर दिए।

विरोध करने पर वह धारदार हथियारों से भयभीत करते। इस दौरान कई लोगों पर धारदार हथियार से वार भी किया, जिससे उनको खून निकल आया। लुटेरों ने 15-20 यात्रियों से आभूषण, मोबाइल, पर्स व बैग छीन लिए।

यात्रियों ने किया हंगामा तो भागे लुटेरे

हरसाना के पास पहुंचने पर यात्रियों ने हंगामा शुरू कर दिया और चेन पुलिंग कर दी। इस पर वह ट्रेन से कूदकर भागने लगे। इस दौरान यात्रियों ने एक लुटेरे को पकड़कर आरपीएफ को सौंप दिया है।

आरपीएफ और जीआरपी आरोपित से पूछताछ कर रहे हैं। वह लूटपाट से इंकार कर इसको नशे में अंजाम दी गई मारपीट की घटना बता रहे हैं।

एक यात्री ने बताई आपबीती

कैथल के ढांड गांव के रहने वाले राहुल पुत्र देव सिंह ने बताया कि वह अपनी मां सुनीता देवी के साथ दिल्ली जा रहे थे। वह सोमवार दोपहर को कुरुक्षेत्र से दिल्ली की ओर जा रही पश्चिम एक्सप्रेस ट्रेन में सवार हुए थे। वह जनरल कोच में सफर कर रहे थे।

जब ट्रेन सोनीपत रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो यहां से चार युवक जनरल कोच में सवार हो गए। उन्होंने कोच में पहुंचते ही अपने थैलों से चाकू और दरांतीनुमा धारदार हथियार निकाल लिए।

हथियारों से भयभीत कर की लूट

हथियारों से भयभीत करके उन्होंने यात्रियों से पर्स, मोबाइल, सोने की चेन-अंगुठी आदि आभूषण और हैंडबैग छीनने शुरू कर दिए। विरोध करने पर वह मारपीट करने लगे और धारदार हथियारों से भयभीत किया।

विरोध करने वालों पर उन्होंने चाकू और दरांती जैसे हथियारों से हमला भी किया। इससे 10-12 लोगों के हाथ व बाजू से खून निकलने लगा। युवक ने बताया कि चेन छीनने का विरोध करने पर उनकी मां के चेहरे पर हमला किया, जिससे उनके चेहरे पर घाव हो गया।

एक लुटेरे को यात्रियों ने पकड़ा

उक्त चारों युवकों ने कोच में करीब 15-20 यात्रियों से मोबाइल, पर्स, चेन-अंगुठी और हैंडबैग छीन लिए। इस पर यात्रियों ने शोर मचाया चेन खींच दी। तब तक ट्रेन हरसाना के सामने पहुंच चुकी थी। ट्रेन के धीमा होते ही वह कूदकर भाग निकले। इस दौरान यात्रियों ने एक लुटेरे को दबोच लिया। उसने अपना नाम संदीप पुत्र भूपसिंह कलां गांव का रहने वाला बताया। उन्होंने उक्त युवक को आरपीएफ को सौंप दिया।

यह घटना पश्चिम एक्सप्रेस की है। ज्यादातर लोगों ने शिकायत देने से मना कर दिया। कैथल के एक युवक की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया गया है। चारों युवक नशे में थे। उन्होंने यात्रियों से झगड़ा किया और हंगामा मचाया। विरोध करने पर कुछ लोगों को छोटी-मोटी चोट मार दी गई है। मामला लूटपाट का ना होकर झगड़े का ही है।आरोपित संदीप से पूछताछ की जा रही है। अन्य को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।- इंस्पेक्टर युद्धवीर सिंह, एसएचओ, आरएएफ सोनीपत।