Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonipat: 50 हजार में बताया जाता था गर्भ में लड़का या लड़की, हरियाणा की महिलाएं दिल्ली में कराती भ्रूण जांच; एक गिरफ्तार

सोनीपत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दिल्ली के मुंडका में छापा मारकर अंतरराज्यीय भ्रूण लिंग जांच गिरोह पकड़ा है। यहां सोनीपत समेत आसपास के जिलों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं से 50 हजार रुपये लेकर उनके गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिंग की जांच की जा रही थी। जांच टीम ने आरोपित शेरपाल नाम के शख्स को पकड़ा है।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Thu, 12 Oct 2023 01:16 AM (IST)
Hero Image
दिल्ली में भ्रूण जांच करने वाला आरोपी गिरफ्तार।

जागरण संवाददाता, सोनीपत। सोनीपत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दिल्ली के मुंडका में छापा मारकर अंतरराज्यीय भ्रूण लिंग जांच गिरोह पकड़ा है। यहां सोनीपत समेत आसपास के जिलों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं से 50 हजार रुपये लेकर उनके गर्भ में पल रहे भ्रूण के लिंग की जांच की जा रही थी।

जांच टीम ने आरोपित शेरपाल नाम के शख्स को पकड़ा है। वह हिरण कूदना गांव में रहता है और वहीं पर अपना एक छोटा क्लिनिक चलाता है। छापे के दौरान मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास स्थित ग्लोबल अस्पताल और सुप्रीम डायग्नोस्टिक सेंटर संचालक रिकार्ड और दस्तावेज नहीं दिखा पाए। इसके बाद की दोनों सेंटरों की अल्ट्रासाउंड मशीनें सील कर दी हैं। साथ ही संचालकों के खिलाफ केस दर्ज करने को लेकर पुलिस को शिकायत दी गई है।

लंबे समय से मिल रही थी शिकायत

सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण कुमार को लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि गर्भवती महिलाओं की दिल्ली ले जाकर भ्रूण लिंग जांच की जा रही है। इस पर पीएनडीटी के नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष गहलावत की अगुवाई में एक टीम का गठन किया। इसमें सीएचसी बढ़खालसा की एसएमओ डॉ. अनविता कौशिक, डेंटल सर्जन डॉ. नरेंद्र रोहिल्ला, डॉ. दीपक कौशिक, मनोज कुमार और अमित को साथ लिया गया।

इस तरह पकड़ने का बनाया गया प्लान

सूचना देने वाले को साथ लेकर ट्रैप लगाया और एक गर्भवती महिला को शेरपाल से संपर्क करवाया। आरोपित ने भ्रूण के लिंग की जांच के लिए 50 हजार रुपये मांगे। नौ अक्टूबर को डिकाय ने उसे पांच हजार रुपये दे दिए। उसके बाद पश्चिमी दिल्ली के पीएनडीटी नोडल अधिकारी डॉ. अमन और तहसीलदार भगवंत मान को सूचना देकर संयुक्त टीम बनाई।

डिकाय को पहले ग्लोबल अस्पताल ले जाया गया, जहां से रेफरल स्लिप बनाकर शेरपाल सिंह नाम का दलाल पास ही स्थित सुप्रीम डायग्नोस्टिक सेंटर में ले गया। उसने डिकाय के गर्भ में भ्रूण का लिंग परीक्षण कराने के लिए बकाया 45 हजार रुपये लिए और अल्ट्रासाउंड के बाद वापस ग्लोबल अस्पताल ले आए। जहां उसके गर्भ में लड़का होने की जानकारी दी गई।

इस पर टीम ने आरोपित को पकड़ लिया। इस साल पीएनडीटी के तहत छह जगह पर छापे मारे गए, जबकि तीन जगह पर एमटीपी किट बेचने के मामले पकड़े गए हैं।

ये भी पढ़ें- Sonipat News: प्राचीन मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति को बदमाशों ने किया खंडित, पुलिस ने ऐसे संभाला मामला

संयुक्त टीम ने दोनों केंद्रों का निरीक्षण किया। जांच में उनके दस्तावेज में विसंगतियां पाई गई हैं। दोनों केंद्रों की यूएसजी मशीनों को स्थानीय टीम ने सील कर दिया। दलाल और दोनों अस्पताल के मालिक के खिलाफ थाना मुंडका में शिकायत दी गई है। इस साल भ्रूण जांच के छह और एमटीपी किट के तीन मामले पकड़े जा चुके हैं। -डॉ. सुभाष गहलावत, नोडल अधिकारी, पीएनडीटी।