Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sonipat: दुष्कर्म के झूठे केस में फंसाकर रुपये एंठने वाले गिरोह का भड़ाफोड़, दो वकील समेत एक महिला गिरफ्तार

सोनीपत में हनीट्रैप का शिकार बनाकर लोगों से रुपये एंठने वाले गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपितों में दो अधिवक्ता व एक महिला शामिल हैं। आरोपित विजय इंदौर ने सोनीपत कोर्ट में जज की कुर्सी पर बैठ कर एक फोटो भी खिंचावाई थी। इस फोटो को हनीट्रेप का शिकार बने लोगों को यह कर दिखाता था कि वह सोनीपत कोर्ट में जज लगा हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 30 Aug 2023 05:16 PM (IST)
Hero Image
दुष्कर्म के झूठे केस में फंसाकर रुपये एंठने वाले गिरोह का भड़ाफोड़

गन्नौर, जागरण संवाददाता। एसआईटी की टीम ने हनीट्रैप का शिकार बनाकर लोगों से रुपये एंठने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपितों में दो अधिवक्ता व एक महिला शामिल हैं। तीनों आरोपित दुष्कर्म के झूठे मामले दर्ज करवा कर लोगों से रुपये एंठने का काम करते थे।

इस संबंध में सोनीपत पुलिस आयुक्त सतीश बालन को शिकायत मिली तो उन्होंने एसीपी गन्नौर गोरखपाल राणा के नेतृत्व में एसआईटी का इंचार्ज बनाते हुए मामले की जांच सौंपी। जिसके बाद एसीपी गन्नौर ने अपनी टीम के साथ मिल कर आरोपी सोनीपत कोर्ट में वकालत करने वाले अधिवक्ता विजय इंदौर, अधिवक्ता मनोज दहिया व बबिता नाम की महिला को गिरफ्तार कर लिया।

अधिवक्ता को बनाया था अपना शिकार

मामले का खुलासा करते हुए एसीपी गोरखपाल राणा ने बताया कि गिरोह के सदस्यों ने सोनीपत कोर्ट में ही वकालत करने वाले अधिवक्ता प्रदीप को अपना शिकार बनाया था। गिरोह में शामिल बबीता नाम की महिला ने दुष्कर्म के मामले में अधिवक्ता प्रदीप को केस अपना लड़ने के अपना अधिवक्ता नियुक्त किया था, लेकिन महिला ने बाद समझौता कर लिया था।

इसके बाद अधिवक्ता ने अपने फीस मांगी तो बबीता ने उसे फीस देने से मना कर दिया। इसके बाद बबीता ने अधिवक्ता विजय इंदौर व अधिवक्ता मनोज दहिया के साथ मिल कर प्रदीप के खिलाफ सोनीपत सिटी थाना में दुष्कर्म का झूठा केस दर्ज करवा दिया था। इसके बाद से वह प्रदीप से समझौता करने के नाम पर 5 से 8 लाख रूपये की मांग कर रहे थे।

मोबाइल रिकॉर्डिंग के साथ पुलिस आयुक्त को दी शिकायत

बबीता, अधिवक्ता विजय इंदौर व अधिवक्ता मनोज दहिया लगातार प्रदीप से समझौता करवाने के लिए रूपयों की मांग कर रहे थे। आरोपित ने उसके साथी सुरेंद्र उर्फ जादूगर के पास भी फोन कर रूपयों की मांग की थी। जिसकी उसने रिकार्डिंग कर ली। इसके बाद प्रदीप ने सोनीपत पुलिस आयुक्त सतीश बालन को मोबाइल रिकार्डिंग सहित बबीता, अधिवक्ता विजय इंदौर व अधिवक्ता मनोज दहिया के खिलाफ शिकायत दी।

प्रदीप ने यह भी बताया कि अधिवक्ता विजय इंदौर व अधिवक्ता मनोज दहिया ने कोर्ट परिसर में पिस्तौल दिखा कर पुलिस को शिकायत न करने की भी धमकी दी थी। जिसके बाद सोनीपत पुलिस आयुक्त ने एसआईटी का गठन कर एसीपी गन्नौर गोरखपाल राणा को जांच सौंप दी थी।

जज की कुर्सी पर बैठ कर खिंचवाई थी फोटो

हनीट्रैप का शिकार बने लोगों पर दबाव डालने के लिए अधिवक्ता विजय इंदौर ने सोनीपत कोर्ट में जज की कुर्सी पर बैठ कर एक फोटो भी खिंचावाई थी। विजय इंदौर ने यह फोटो उस समय खिंचवाई थी, जिस समय जज के कमरे में कोई भी व्यक्ति मौजूद नहीं था। विजय इस फोटो को हनीट्रैप का शिकार बने लोगों को यह कर दिखाता था कि वह सोनीपत कोर्ट में जज लगा हुआ। जिससे लोग दबाव में आकर उनके गिरोह के साथ रूपये देकर समझौता कर सकें। अधिवक्ता विजय इंदौर द्वारा खिंचवाई गई इस फोटो को भी कब्जे में ले रखा है।

12 से 15 मुकदमें दर्ज करवा चुका है गिरोह

एसीपी गोरखपाल राणा ने बताया कि जांच के दौरान सामने आया कि अधिवक्ता विजय इंदौरा व अधिवक्ता मनोज दहिया व बबीता का गैंग है, जो लोगों के खिलाफ दुष्कर्म के झूठे मामले दर्ज करवा कर लोगों से रूपये एंठने का काम करता है। जांच में सामने आया कि इस गैंग द्वारा सोनीपत में इस तरह के करीब 12-15 झूठे मकद्दमें दर्ज करवा रखे हैं। इनमें से अधिवक्ता प्रदीप के खिलाफ थाना सिटी में दर्ज झूठे मुकद्दमें व दिनेश के खिलाफ थाना बड़ी में दर्ज झूठे मुकदमें को अलावा दो और झूठे मुकदमों को कैंसल भी करवा दिया गया है।

बड़ी पुलिस ने भी एक महिला को किया गिरफ्तार

एसीपी गोरखपाल राणा ने बताया कि इन्हीं गैंग के तीन और सदस्यों को थाना बड़ी पुलिस ने रेड कर गिरफ्तार किया था। इन्होंने दिनेश नाम के व्यक्ति पर झूठा मुकदमा दर्ज करवा कर दिनेश के दोस्त से समझौते के नाम पर सात लाख रूपये की डिमांड की थी। जिसके बाद पुलिस ने ईश्वर, रूबी व एक और महिला को गिरफ्तार किया था। इसी मामले में पुलिस ने बुधवार को रूबी की मां सुमन को भी गिरफ्तार कर लिया है।

कई लोग हैं पुलिस रडार पर

एसीपी गोरखपाल राणा ने बताया कि पुलिस द्वारा मामले की जांच की जा रही है। थाना बड़ी पुलिस ने इस गिरोह में शामिल एक और महिला सुमन को भी गिरफ्तार किया है। इस मामले में अभी और लोग भी पुलिस की रडार में हैं जिनकी गिरफ्तारियां की जानी हैं। फिलहाल पुलिस आज पकड़े गए सभी आरोपितों को अदालत में पेश करेगी।