Move to Jagran APP

Sonipat News: विद्यार्थियों को दक्षता के अनुसार समूहों में बांटकर परीक्षा की तैयारी कराएंगे शिक्षक

Sonipat News केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने अभी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी नहीं किया है। मार्च के प्रथम सप्ताह में परीक्षा शुरू होने की संभावना है। इस वर्ष सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करें।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Mon, 02 Jan 2023 06:13 PM (IST)
Hero Image
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी।
सोनीपत, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने अभी परीक्षाओं का शेड्यूल जारी नहीं किया है। मार्च के प्रथम सप्ताह में परीक्षा शुरू होने की संभावना है। इस वर्ष सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करें और अंक प्रतिशत में निजी स्कूलों को पछाड़ सके, इसके प्रयास किए जा रहे हैं।

शिक्षा विभाग निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की तैयारी कराएगा। दक्षता के आधार पर विद्यार्थियों को तीन समूहों में बांटकर परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। पहले समूह की मेरिट में सक्षम विद्यार्थी शामिल होंगे। दूसरे समूह में 50 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थी, जो सामान्य से बेहतर हैं वो होंगे। तीसरे समूह में 35 प्रतिशत अंक लेकर पास होने वाले विद्यार्थी होंगे, जो सामान्य से कम कौशल रखते हैं। विद्यार्थियों का चयन स्कूल परीक्षा में प्राप्तांक अंकों के आधार पर किया जाएगा।

अध्यापक-अभिभावकों के संबंध मजबूत नहीं

शिक्षकों को आगामी दिनों की योजना बनाकर तीन समूहों में कार्य कराना होगा। इनके दैनिक और साप्ताहिक टेस्ट भी योजना के अनुसार ही लिए जाए। क्षमता अनुसार ही गृह कार्य दिया जाएगा और पठन-पाठन परीक्षा तैयारी कराई जाए। कक्षा में बने तीन समूहों के अनुसार ही प्रत्येक अध्यापक को उसकी पाठ योजना, दैनिक डायरी पर कार्यवाही करनी होगी। स्कूलों के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों के संज्ञान में आया कि अध्यापक-अभिभावकों के संबंध मजबूत नहीं हैं।

यह भी पढ़ें-Sonipat News: सड़क हादसे में शव को रौंदते रहे वाहन, करीब 50 मीटर तक सड़क पर फैले मृतक के अंग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।