Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana: आधार कार्ड अपडेशन की फिर बढ़ी तारीख, जान लीजिए आखिरी डेट; अपलोड करने होंगे ये डॉक्यूमेंट्स

यूआईडीएआई ने जनहित में निशुल्क आधार कार्ड अपडेशन (Aadhar Card Updation) करने की तिथि बढ़ा दी है। इसकी जानकारी डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने दी है। इस आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए धारक को किसी भी प्रकार का शुल्क अदा नहीं करना है। इसको मोबाइल नंबर से भी अपडेट कर सकेंगे। माई एप से अप्लाई करने के लिए कुछ खास दस्तावेज की जरूरत होगी।

By Sanjeev kumarEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 15 Dec 2023 03:31 PM (IST)
Hero Image
आधार कार्ड अपडेशन की फिर बढ़ी तारीख, जान लीजिए आखिरी डेट।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने जनहित में निशुल्क आधार कार्ड अपडेशन करने की तिथि बढ़ाकर 14 मार्च कर दी है। इसकी जानकारी डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने दी। उन्होंने आमजन से आह्वान किया है कि वे अपने आठ से 10 साल पहले बने आधार कार्ड को 14 मार्च 2024 तक यूआईडीएआई के पोर्टल पर निशुल्क अपडेट करवा सकते हैं। डीसी ने बताया कि आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड धारक को किसी प्रकार के शुल्क की अदायगी नहीं करनी होगी।

पहचान पत्र या रिहायशी प्रमाण पत्र करे अपलोड

उन्होंने बताया कि जिला में जिन व्यक्तियों ने पिछले आठ या दस सालों में आधार कार्ड को अपडेट नहीं कराया है, ऐसे व्यक्ति को अपना आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए रिहायशी प्रमाण पत्र और स्वयं का पहचान पत्र ऑनलाइन अपलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें: 24 सूत्रीय मांगों को लेकर दूसरे दिन भी हड़ताल पर रहे सफाई कर्मचारी, दिन भर सरकार के खिलाफ गरजे; ठप्प पड़ी सफाई व्यवस्था

मोबाइल नंबर से कर सकेंगे आधार अपडेट

डीसी ने बताया कि आधार कार्ड धारक माई आधार पोर्टल से आधार ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। वहीं, माई आधार एप में जहां पहचान पत्र के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य दस्तावेजों की सूची भी है और पते का प्रमाण भी उपलब्ध है। उन्होंने जिला वासियों से इस निशुल्क सेवा का लाभ उठाते हुए आधार कार्ड अपडेट कराने का आह्वान किया है, साथ ही ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल नंबर को आधार में अपडेट रखने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को आठ से दस साल पहले बने आधार अपडेट कराना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: LIVE: हरियाणा विधानसभा शीतकालीन सत्र, जींद स्कूल प्रिंसिपल छेड़छाड़ मामले पर सदन में हंगामा; 2011 में कांग्रेस पर समझौता कराने का आरोप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें