Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ED Raid: ईडी की टीम ने यमुनानगर में खनन कारोबारी के यहां मारा छापा, बाकियों की धड़कने तेज; पूर्व विधायक पहले ही गिरफ्तार

ED Raid Mining Businessman सोमवार को अवैध खनन व मनी लांड्रिंग मामले में इनेलो नेता अभय चौटाला के समधी एवं पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों पर ईडी की रेड के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। अब ईडी की टीम मंगलवार को खनन कारोबारी गुरप्रीत सभरवाल के घर पर पहुंची। यह कार्रवाही सेक्टर 17 में चल रही है। खनन कारोबारी मूल रूप से झारखंड का रहने वाला है।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 09 Jan 2024 01:04 PM (IST)
Hero Image
ED Raid in Yamunanagar: घर के बाहर खड़ी ईडी की गाड़ी।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। सोमवार को अवैध खनन व मनी लांड्रिंग मामले में इनेलो नेता अभय चौटाला के समधी एवं पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों पर ईडी की रेड के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

खनन कारोबारी मूल रूप से झारखंड का रहने वाला

अब ईडी की टीम आज सुबह खनन कारोबारी गुरप्रीत सभरवाल के घर पर पहुंची। यह कार्रवाही सेक्टर 17 में चल रही है। खनन कारोबारी मूल रूप से झारखंड का रहने वाला है।

यमुनानगर के जठलाना एरिया में इन्होंने खनन की साइट ली हुई है। यह एरिया अवैध माइनिंग को लेकर हमेशा चर्चा में भी रहता है। इसी क्षेत्र के रहने वाले एडवोकेट वरयाम सिंह ने हाई कोर्ट में अवैध खनन व ओवरलोड के खिलाफ हाईकोर्ट में जनहित याचिका भी लगाई हुई है।

यह भी पढ़ें: ED Raid Dilbagh Singh: मनी लांड्रिंग मामले में पूर्व विधायक के ठिकानों पर पांच दिन तक चली ED की रेड, दिलबाग हुए गिरफ्तार

आरोप सारा धंधा प्रशासन की मिली भगत में है चलता

सिंह का आरोप है कि वैध खनन की आड़ में कुछ माइनिंग के ठेकेदार अवैध खनन करते हैं और यमुना नदी की धारा को भी बाधित करते हैं। यह भी आरोप है कि यह सारा धंधा प्रशासन की मिली भगत द्वारा ही चलता है।

खनन कारोबारी की धड़कने तेज

पूर्व विधायक दिलबाग सिंह व उनके करीबी कुलविंदर की ईडी द्वारा गिरफ्तारी के बाद यमुनानगर में फिर से छापेमारी होने से खनन कारोबारी की धड़कनें बढी हुई हैं। जिले में बल्ले वाला, देवघर के निकट, कोलीवाला, कनाल सी, लापरा के पास, संधाला, संधाली, नागली गुथना राव व बिलासपुर क्षेत्र में खनन की साइट है।

मालूम हो, अवैध खनन व मनी लांड्रिंग मामले में इनेलो नेता अभय चौटाला के समधी एवं पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों पर ईडी की कार्रवाई सोमवार को पांचवें दिन पूरी हुई। जिसके बाद ईडी की टीम ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। लेसर स्थित उनके फार्म हाउस से विदेशी हथियार मिले थे। ईडी की टीम ने उनकी प्रापर्टी और बैंक संबंधी डिटेल गहनता से खंगाला।

यह भी पढ़ें: Dilbag Singh: 5 करोड़ रुपये कैश, विदेशी हथियार... ED को INLD नेता दिलबाग सिंह के घर मिला कुबेर का खजाना