Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamunanagar News: नकली नोट छापने वाले गिरोह का भंडाफोड़, 12.75 लाख फेक करेंसी के साथ छह आरोपी गिरफ्तार

यमुनानगर सीआईए- वन की छापेमारी के दौरान टीम ने नकली करेंसी बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ कर छह आरोपियों को गिरफ्तार किया है। साथ ही छापेमारी टीम ने आरोपियों के पास से 12 लाख 75 हजार की नकली करेंसी भी बरामद की है। आरोपियों ने पंचकूला में अपना ऑफिस बना रखा था और लैपटाप व प्रिंटर के जरिए नकली करेंसी तैयार करते थे।

By Avneesh kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
यमुनानगर में नकली करेंसी बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। यमुनानगर सीआईए-वन की टीम ने नकली करेंसी बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। टीम ने गिरोह के छह सदस्यों को गिरफ्तार किया है, जिनके कब्जे से कुल 12 लाख 75 हजार रुपये की नकली करेंसी पकड़ी जा चुकी है। नकली करेंसी की छपाई पंचकूला के पीर मसूला में होती थी।

आरोपियों के खिलाफ छछरौली थाना में केस दर्ज किया गया है। आरोपितों की पहचान हडौली निवासी अरुण उर्फ लूसी, लेदा खादर निवासी शाहरुख, अंबाला के गांव गोला निवासी प्रभजोत, पंचकूला के रायपुररानी निवासी अशोक , पीपलीवाला निवासी ओम सिंह व पंजाब के पटियाला गांव सलेमपुर बलिया निवासी राहुल के रूप में हुई है। आरोपित प्रभजोत, अशोक व ओम सिंह को रिमांड पर लिया गया।

प्रभजोत से लेकर आते थे नकली करेंसी

सीआइए वन के इंस्पेक्टर यादविंद्र सिंह ने बताया कि अरुण उर्फ लूसी व शाहरूख नकली करेंसी सप्लाई करने की फिराक में घूम रहे थे। सूचना के आधार पर टीम गठित कर दोनों को गिरफ्तार किया। अरुण से 51 हजार व शाहरुख से 40 हजार 200 रुपये की नकली करेंसी बरामद हुई।

ये भी पढ़ें: Haryana News: ' Smart City को लेकर श्वेतपत्र जारी करे सरकार', सांसद कुमारी सैलजा ने लगाए घोटाले के गंभीर आरोप

12 लाख रुपये की नकली करेंसी बरामद

पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि वह प्रभजोत से नकली करेंसी लेकर आते थे। जिसने पंचकूला के पीर मसूला में कार्यालय बनाया हुआ है। इसके बाद टीम ने वहां पर दबिश दी। प्रभजोत व उसके साथ अशोक, ओम सिंह, राहुल को कार्यालय से पकड़ा। कार्यालय से लगभग 12 लाख रुपये की नकली करेंसी बरामद की गई।

यूट्यूब से सीखा करेंसी तैयार करना

पुलिस ने आरोपित प्रभजोत के कार्यालय से लैपटाप, कागज, स्याही व प्रिंटर भी बरामद किया। पूछताछ में सामने आया कि वह लैपटोप से ही नकली करेंसी तैयार करता। उसने यू ट्यूब से नकली करेंसी तैयार करना सीखा। इसमें उसने अपने साथियों को जोड़ लिया। वह बाजार में अलग-अलग माध्यमों के जरिए नकली करेंसी चलाते। आरोपितों से जो नकली करेंसी बरामद हुई। वह सभी 200-200 के हैं।

10 प्रतिशत मार्जिन के हिसाब से देते थे सप्लाई

आरोपित प्रभजोत पहले भी नकली करेंसी के मामले में जेल जा चुका है। उसने एक सप्ताह पहले ही पंचकूला के पीर मसूला में कार्यालय खोला था। अभी तक की जांच में सामने आया कि आरोपित प्रभजोत व उसके साथी साढ़े 11 लाख नकली करेंसी की सप्लाई कर चुके हैं। दस प्रतिशत मार्जिन के हिसाब से सप्लाई करते थे।

ये भी पढ़ें: Haryana News: झज्जर में अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने बोला BJP पर हमला, बोलीं- 'विकास ने नहीं कोई लेना-देना'