Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: नशामुक्ति को लेकर टोल फ्री राज्य सरकार ने जारी किया नंबर, गुप्त रखा जाएगा सूचना देने वाले का नाम

यमुनानगर के डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि आज के मौजूदा हालात में युवा पीढ़ी व समाज को हर प्रकार के नशे की लत से बचा कर रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। युवा पीढ़ी पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध में अंधे होकर विभिन्न प्रकार के नशे की प्रवृति के आदी होकर इसके कुचक्र में फंस रहे हैं। इसको लेकर राज्य सरकार ने टोल फ्री नंबर जारी किया है।

By Sanjeev kumarEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 22 Nov 2023 03:54 PM (IST)
Hero Image
यमुनानगर के डीसी ने नशामुक्ति को लेकर दी ये जानकारी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। Helpline Number Released For De Addiction: जिले को नशा मुक्त बनाने के लिए हर स्तर पर सार्थक प्रयास किए जा रहे हैं। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि आज के मौजूदा हालात में युवा पीढ़ी व समाज को हर प्रकार के नशे की लत से बचा कर रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है।

युवा पीढ़ी पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध में अंधे होकर जाने-अनजाने में विभिन्न प्रकार के नशे की प्रवृति के आदी होकर इसके कुचक्र में फंस रहे हैं, जिसके दुष्परिणाम नशा करने वाले व्यक्ति के साथ-साथ उनके परिजनों को भी भुगतने पड़ते हैं।

सरकार ने जारी किया टोल फ्री नंबर

डीसी ने बताया कि युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार (Haryana Govt) द्वारा टोल फ्री ड्रग हेल्पलाइन नंबर 8930305020 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर पर नि:शुल्क फोन करके आमजन नशे की रोकथाम से संबंधित कोई भी सूचना दे सकते हैं।

नशा मुक्ति के बनाया गया राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो

उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा नशा मुक्ति को लेकर स्टेट एक्शन प्लान तैयार किया गया है, ताकि युवा नशे की लत से दूर रहे और प्रदेश को ड्रग फ्री हरियाणा बनाया जा सके। इसी कड़ी में नशा मुक्ति को लेकर हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो (Haryana Narcotics Control Bureau) बनाया गया है, ताकि सरकारी विभागों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए नशामुक्ति को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से लोग नशे की रोकथाम संबंधी कोई भी सूचना दे सकते हैं। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। इसके साथ ही, हरियाणा राज्य नारकोटिक्स नियंत्रण ब्यूरो द्वारा नशा करने वाले व्यक्ति की सूचना मिलने पर उसकी नशे की लत छुड़वाने के साथ-साथ उसके पुनर्वास की भी व्यवस्था की जाएगी।

डीसी ने आमजन से की अपील

डीसी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे नशा मुक्त जिला बनाने में अपना सहयोग दें ताकि युवा नशे की लत से दूर रहते हुए देश व प्रदेश की उन्नति में अपना बहुमूल्य सहयोग दे सकें। उन्होंने नागरिकों विशेषकर युवा वर्ग से हर प्रकार के नशे से दूर रहने का आह्वान किया है।

ये भी पढे़ं- विरोध प्रदर्शन के दौरान अब नहीं होंगे रास्ते बंद, हाई कोर्ट ने दिया आदेश; नहीं होगी लोगों को परेशानी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर