Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: 21 युवा संवार रहे सरकारी स्कूलों की तस्वीर, करा रहे कमरों का निर्माण, बच्चों की पढ़ाई में भी कर रहे मदद

Haryana News राउंड टेबल टीम के 21 युवा सरकारी स्कूलों की तस्वीर संवार रहे हैं। जहां भी सरकारी स्कूलों की बिल्डिंग जर्जर हालत में मिलती है तो उसकी मरम्मत कराते हैं। टीम से जुड़े सभी युवा उद्योगपति व्यापारी व उच्च शिक्षित हैं। दयनीय या जर्जर कमरे को मरम्मत करा कर पूरा ब्लॉक तैयार करते हैं। बच्चों की पढ़ाई में भी मदद करते हैं।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 08 Aug 2024 07:42 PM (IST)
Hero Image
Haryana News: राउंड टेबल टीम सरकारी स्कूलों को संवार रही।

दीपक प्रजापति, यमुनानगर। 21 युवा सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने निकले हैं। इनका संकल्प है कि शिक्षा के मंदिरों की हालत में सुधार किया जाए। इसका परिणाम है कि बदहाल हो चुके स्कूलों की तस्वीर बदल भी रही है। राउंड टेबल टीम पूरे देशभर के स्कूलों में 650 कमरों का निर्माण करा चुकी है।

हाल ही में सरकारी स्कूलों में 10 कमरों का निर्माण कराया जा चुका है। सिर्फ निर्माण ही नहीं, उनकी रंगाई पुताई से लेकर फर्नीचर व अंदर भी पेंटिंग कराने के बाद ही शिक्षा विभाग को सौंपते हैं। टीम अब नाहन गांव के सरकारी स्कूल के चार कमरों को तैयार करा रही। शिक्षा के मंदिरों की दशा सुधारने के साथ ही यह बच्चों को पढ़ा भी रहे हैं और चिकित्सा व अन्य क्षेत्रों में भी मदद करते हैं।

चार कमरों के पूरे ब्लॉक का करा चुके हैं निर्माण

टीम से जुड़े सभी युवा उद्योगपति, व्यापारी व उच्च शिक्षित हैं। इस टीम को जहां भी सरकारी स्कूलों की बिल्डिंग या कमरे दयनीय या जर्जर होने का पता चलता है तो वह शिक्षा विभाग से संपर्क कर कमरों के साथ ही पूरा ब्लॉक तैयार करा देते हैं। टीम के निवर्तमान चेयरमैन अंशुल गोयल ने बताया कि यमुनानगर जिले में वह ताजकपुर स्थित जीएसएस में दो कमरे, जीएसएसएस धनौरा में चार कमरे और शहर के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में चार कमरों के पूरे ब्लाक का निर्माण करा चुके हैं।

650 स्कूली कमरों का निमार्ण

उन्होंने बताया कि टीम राउंड टेबल पूरे देश में करीब 650 स्कूली कमरों का निमार्ण करा चुकी है। इसके लिए विभिन्न तरह के कार्यक्रम कर बजट का इंतजाम किया जाता है। वहीं पीएनजी भी इसमें सीएसआर पार्टनर बना हुआ है।

इंजीनियर करता मौका मुआयना

कमरों के निर्माण के लिए पहले टीम के सदस्य खुद जगह का मौका मुआयना करते हैं। इसके बाद भवन निर्माण विशेषज्ञ को मौके पर बुलाकर जगह की नपाई करने के बाद बजट तैयार कराया जाता है। इसमें निर्माण से लेकर फर्नीचर व पेंटिंग के काम का बजट भी जोड़ा जाता है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: कच्चे कर्मचारियों की नौकरी होगी पक्की, सरकार लाएगी एक्ट, CM नायब सैनी बोले- 1 लाख 20 हजार लोगों को होगा फायदा

हिमाचल में भी कमरे बनाने की तैयारी

टीम राउंड टेबल के सदस्य लॉन्ग टर्म प्रोजेक्ट के अलावा शार्ट टर्म प्रोजेक्ट पर भी काम करते हैं। इनमें खाना वितरण करने से लेकर कंबल, कपड़े व अन्य छोटे-छोटे कार्य शामिल है। इसके लिए टीम के सदस्य हर समय तैयार रहते हैं। वहीं टीम नाहन हिमाचल प्रदेश में भी सरकारी स्कूल के चार कमरों का प्रोजेक्ट आया है। इसको लेकर टीम के सदस्य दौरा कर वहां का बजट तैयार करेंगे।

दड़बा में चिकित्सा उपकरण किए भेंट

राउंड टेबल संस्था के द्वारा दड़बा स्थित साईं सस्था को चिकित्सा उपकरण भी भेंट किए है। वहीं दादूपुर स्थित वृद्ध आश्रम से भी कमरे बनवाने की डिमांड आई हुई है। इसके लिए टीम के सदस्य मौके पर पहुंचकर मुआयना करने के बाद आगे की तैयारी में जुटेंगे।

यह भी पढ़ें- Indore News: एक हाथ में गीता, दूजे में AI, इंदौर के सीबीएसई स्कूल में हो रही गजब की पढ़ाई

यह है राउंड टेबल टीम के 21 उर्जावान युवा

टीम राउंड टेबल में वर्तमान पुनीत गर्ग चेयरमैन, सिद्धार्थ बंसल वाइस चेयरमैन, मेहुल गोयल सचिव, राघव चंद्रा कोषाध्यक्ष, अंशुल गोयल निवर्तमान चेयरमैन, सदस्य परिवेश गोयल, निकुंज गर्ग, अपेक्षित गोयल, लविश मेहंदीरत्ता, हर्षद गोयल, कनव गर्ग, शिवम सलूजा, आदित्य गढ़, शिवाय कोहली, मोक्ष जिंदल, वरूण गोयल, दीपक मित्तल, वैभव गर्ग, करण गुप्ता,, युगल गर्ग व गोकुल गोयल हैं।

टीम राउंड टेबल शिक्षा विभाग के स्कूलों के कायाकल्प को लेकर कार्य कर रही है। अभी तक टीम स्कूलों में 10 कमरों का निर्माण कराने के फर्नीचर व पेंटिंग आदि का कार्य कर विभाग को सुपुर्द किया गया है। टीम के सदस्यों को जब भी किसी स्कूल के बारे में सूचना मिलती है तो वह मौके पर जाकर उनकी हालत देखने के बाद निर्माण कार्य कराते हैं।

सुमन बहमनी, जिला शिक्षा अधिकारी, यमुनानगर।

यह भी पढ़ें- Haryana News: औलाद के लिए अपने पति से जिस बहन की कराई शादी, बेटे को जन्म देने के बाद हो गई फरार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर