Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काम की खबर! हरियाणा में धान की सीधी बिजाई पर मिलेगी चार हजार रुपए प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि, किसान भाई ऐसे करें अप्लाई

हरियाणा में किसान धान की रोपाई में जुटे हैं। ऐसे में किसानों के लिए एक खुशखबरी है। हरियाणा सरकार पिछले साल की तरह इस वर्ष भी धान की सीधी बिजाई पर चार हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दे रही है। इच्छुक किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की वेबसाइट पर जाकर इस स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

By Sanjeev kumar Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 27 Jun 2024 05:29 PM (IST)
Hero Image
Punjab Latest News: खेतों में धान बोती महिला किसान (Jagran File Photo)

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (Haryana News) की तरफ से पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी धान की सीधी बिजाई पर चार हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जा रही है।

स्कीम का लाभ लेने के लिए किसान मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर धान की सीधी बिजाई का पंजीकरण 10 जुलाई तक करवा सकते हैं।

विभाग द्वारा गठित कमेटी तथा संबंधित किसान द्वारा धान की सीधी बिजाई का सत्यापन करके पोर्टल पर अपलोड उपरांत प्रोत्साहन राशि सीधे लाभार्थी किसान के बैंक खाता में भेज दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- Haryana News: खुशखबरी! गरीबों को अब आसानी से मिलेगा राशन, खुलेंगे नए डिपो; खत्म होगा एकाधिकार

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप निदेशक डॉ. आदित्य प्रताप डब्बास ने बताया कि धान की सीधी बिजाई की मशीन (डीएसआर मशीन) पर भी कृषि विभाग द्वारा 40 प्रतिशत अनुदान राशि दी जा रही है।

धान की बिजाई करने पर 15 से 20 फीसदी पानी की बचत

जिले में 25 डीएसआर मशीन का लक्ष्य है। स्कीम का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। सीधी बिजाई के यह फायदे डॉ. आदित्य प्रताप डब्बास ने बताया कि डीएसआर मशीन के द्वारा धान की बिजाई करने पर 15 से 20 प्रतिशत तक पानी की बचत होती है।

ऑनलाइन किया जा सकेगा आवेदन

बीज की मात्रा कम लगती है, खरपतवारों की समस्या कम होती है व जड़ें गहरी चले जाने के कारण लौह तत्व की समस्या बहुत कम आती है।

वही, ऐसे किसान जिनके पास अपना स्वयं का ट्रैक्टर हो व पिछले तीन वर्षों में कृषि यंत्रों पर अनुदान का लाभ न लिया हो, विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Haryana News: 'भाई.. गोली चलाने वाला बोल रहा हूं, 2 करोड़ तैयार रखो', विदेशी नंबरों से आ रही रंगदारी व धमकी भरी कॉल से थर्राया हिसार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें