Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamuna Nagar: सर्दियों में होने वाली दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़कों पर लगेगा यह डिवाइस,जानिए इसके फायदे

सर्दियों में होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आरटीए विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर ली है। इसके तहत सड़कों पर कैटआइ जेबरा क्रॉसिंग पोर्टेबल स्पीड ब्रेकर लगाए जाएंगे। हाईवे पर सफेद और पीली पट्टियां गायब हैं। रोड सेफ्टी के बजट से यह ट्रैफिक कंट्रोल डिवाइस लगवाई जाएगी। सर्दियों से पहले सड़कों पर यह काम पूरा कराया जाएगा।

By Avneesh kumar Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 04:39 PM (IST)
Hero Image
गोबिंदपुरी रोड स्थित चौक पर नहीं पीली व सफेद पट्टी। जागरण

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। (Haryana News) सर्दियों में होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए आरटीए विभाग ने अभी से तैयारी शुरू कर ली है। इसके तहत सड़कों पर कैटआइ, जेबरा क्रॉसिंग, पोर्टेबल स्पीड ब्रेकर लगाए जाएंगे। जिससे रात के समय व घने कोहरे में वाहन चालक को सड़क पूरी तरह से नजर आए।

इसके साथ ही संकेतकों व सड़कों के बर्म को ठीक कराया जाएगा। रोड सेफ्टी फंड से यह कार्य होंगे। इस संबंध में आरटीए की ओर से संबंधित विभाग को पत्र लिखा गया है।

सर्दियों के मौसम में घना कोहरा छाने की वजह से दुर्घटनाएं बढ़ जाती हैं। अधिकतर दुर्घटनाएं सड़क सुरक्षा की खामियों की वजह से होती है, क्योंकि रात के समय घने कोहरे में सड़कों पर ट्रैफिक कंट्रोल डिवाइस नहीं होती। यदि सड़कों पर ट्रैफिक कंट्रोल डिवाइस हो तो दूर से ही यह नजर आ जाता है। जिससे खतरा कम हो जाता है।

इंडियन रोड कांग्रेस के क्या हैं मानक?

इंडियन रोड कांग्रेस (Indian Road Congress) के मानकों के मुताबिक, जिस रोड पर डिवाइडर होते हैं। वहां पर ट्रैफिक कंट्रोल डिवाइस जैसे कैट आइ, सफेद और पीली पट्टी, पूर्व सूचना बोर्ड, कर्व का निशान होना मुख्य रूप से जरूरी है। पूर्व सूचना के लिए 150 मीटर पहले बोर्ड लगा होना चाहिए। जिससे चालक अपनी गति पर कंट्रोल कर सके।

यह भी पढ़ें: HTET Exam: हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 10 नवंबर तक कर सकते हैं आवेदन

हाईवे पर नजर नहीं आती पट्टियां

हाईवे पर सफेद और पीली पट्टियां गायब हैं। काफी पहले जो पट्टियां लगी थीं। वह अब मिट गई हैं। ऐसे में नए सिरे से अब यहां पर पट्टियां लगाने की जरूरत है। यह पट्टियां रात के समय चमकती रहती है। जिससे वाहन चालक को सड़क सही तरीके से नजर आती है। सर्दी में घने कोहरे में दृ्श्यता कम होने से दुर्घटना होने का खतरा बढ़ जाता है।

रोड सेफ्टी के बजट से लगेगा डिवाइस

रोड सेफ्टी एसोसिएट दीपक कुमार ने बताया कि सड़कों पर पीली, सफेद व कैटआइ लगवाने के लिए संबंधित विभागों को पत्र लिख दिया गया है। रोड सेफ्टी के बजट से यह ट्रैफिक कंट्रोल डिवाइस लगवाई जाएगी। सर्दियों से पहले सड़कों पर यह कार्य पूरा कराया जाएगा। जिससे दुर्घटनाओं (Road Accident पर रोक लग सके।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के अतिक्रमण पर चलेगा बुलडोजर, डेढ़ दशक से रह रहे हजारों परिवार हो जाएंगे बेघर