Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यमुनानगर में किसान सभा में ड्रोन से खेतों में छिड़काव के लिए किया जागरूक; नमो ड्रोन दीदी ने स्प्रे कर दिखाया प्रदर्शन

हरियाणा के यमुनानगर में ड्रोन तकनीक से खेती में पानी और खाद की बचत हो रही है। कृभको ने तीन नमो ड्रोन दीदी को व्यापार बढ़ाने के लिए तीन ड्रोन निशुल्क दिए हैं। इन ड्रोन से तीनों दीदी आत्मनिर्भर बनी हैं। ड्रोन से खेत में खाद व दवाई का छिड़काव करने से पानी व खाद की मात्रा की बचत होती है।

By Avneesh kumar Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
कृभको ने किशनपुरा गांव में किसान सभा का किया आयोजन।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। यमुनानगर के किशनपुरा गांव में कृभको की ओर से बुधवार को किसान सभा का आयोजन किया गया। जिसमें 80 किसानों ने भाग लिया। किसानों को ड्रोन के लाभ बताए गए। कार्यक्रम में तीन नमो ड्रोन दीदी को भी आमंत्रित किया गया। जिसमें प्रतापनगर से निशा रानी, रतनगढ़ से प्रवेश कांबोज व छज्जू नगला से अर्चना देवी शामिल हुई।

कृभको के प्रबंधक डॉ. ऋषिपाल सिंह राठौर ने बताया कि मार्च माह में तीनों नमो ड्रोन दीदी को कृभको की ओर से व्यापार बढ़ाने के लिए तीन ड्रोन निशुल्क दिए गए थे। इन ड्रोन से तीनों दीदी आत्मनिर्भर बनी हैं। ड्रोन से खेत में खाद व दवाई का छिड़काव करने से पानी व खाद की मात्रा की बचत होती है।

तीनों नमो ड्रोन दीदी ने खेत में स्प्रे कर प्रदर्शन भी किया। ड्राेन से छह मिनट में एक एकड़ खेत में खाद दवाई का स्प्रे हो जाता है। जिसमें केवल दस लीटर पानी ही लगता है। जितनी ऊंचाई से स्प्रे किया जाता है। खर्च उतना ही कम होता है। खेत में यदि पानी जमा है। तब भी ड्रोन के माध्यम से स्प्रे किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि ड्रोन से स्प्रे कराने से किसान को धान, गन्ना, पापलर सहित अन्य फसलों की खेती में लाभ होता है। समय व धन की बचत होती है। इसके साथ ही किसानों के उत्थान के लिए चलाई जा रही वेलफेयर योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

किसानों को संतुलित खाद की मात्रा का प्रयोग करने के प्रति प्रेरित किया गया। जिससे देश में खाद पर सब्सिडी की रकम घटाने में मदद मिल सके। इस अवसर पर सरपंच सचिन वालिया, पैक्स मैनेजर एसएच इकबाल सिंह, बिट्टू चेयरमैन भी उपस्थित रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर