Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanitary Pad: पीरियड्स में सफर करने पर नहीं होगी परेशानी, रेलवे स्टेशन पर मिलेगा फ्री सेनेटरी पैड

Sanitary Pads भारतीय रेलवे ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। 100 पैड की क्षमता वाली ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन रेलवे स्टेशन पर लगाई गई है। इससे महिला यात्रियों को सफर करने में बेहद आसानी होगी। महिला यात्रियों को पीरियड्स में अब तकलीफ नहीं होगी। पीरियड्स के दौरान वे आसानी से फ्री सेनेटरी पैड ले सकती हैं। जिससे उनका सफर आसान होगा।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:49 PM (IST)
Hero Image
Sanitary Pads: रेलवे स्टेशन पर महिलाों को फ्री मिलेगा सेनेटरी पैड।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। अक्सर पीरियड्स के समय महिलाओं को ट्रेन में सफर करने में असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। खासतौर से तब जब ट्रेन में अचानक उन्हें पीरियड्स आने का संकेत मिले। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यमुनानगर-जगाधरी रेलवे स्टेशन पर महिलाओं को वेंडिंग मशीन से निशुल्क सेनेटरी पैड मिलेंगे।

इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर सैनिटरी पैड के लिए मशीन लगा दी गई हैं। वेंडिंग मशीनों से दैनिक महिला रेल यात्रियों के साथ ही रेलवे स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के लिए आने वाली महिलाओं व ट्रेन में सफर करने वाली महिला यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

प्लेटफार्म नंबर एक पर लगा है मशीन

100 पैड की क्षमता वाली यह ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन महिला यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण सुविधा होगी, जिससे उन्हें सफर के दौरान स्वच्छता और सुविधा सुनिश्चित होगी। स्टेशनों पर इन मशीनों को टिकट काउंटर के पास व प्लेटफार्म नंबर एक पर लगाया है।

ताकि महिला यात्रियों को समय पर और आसानी से सेनेटरी पैड मिल सकें, जिससे उनकी यात्रा और भी आरामदायक और सुरक्षित बनेगी।

रेलवे की खास पहल

रेलवे की यह पहल महिला स्वास्थ्य और स्वच्छता को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से की गई है। यह मशीनें इंडस कंपनी की तरफ से लगाई गई हैं। वहीं मशीन में सेनेटरी पैड उपलब्ध ना होने पर नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: दुबई से लौटे प्रेमी को फोन करके घर बुलाई प्रेमिका, घरवालों ने दौड़ाकर पीटा फिर पुलिस के किया हवाले

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर