Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haryana News: अब गरीब परिवारों के घर भी होंगे रोशन, एक लाख परिवारों को मिलेगा प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ

हरियाणा में एक लाख गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत लाभ मिलेगा। इसके चलते सरकार की तरफ से 1.10 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। प्रदेश में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की जा चुकी है। योजना के तहत लगाए जाने वाले सोलर पैनल की उत्पादन क्षमता 300 यूनिट मासिक तक है।

By Sanjeev kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 14 Jul 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना से गरीबों को मिलेगा लाभ।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत हरियाणा के एक लाख गरीब परिवारों को सौर ऊर्जा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 1.10 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी।

इस योजना का लक्ष्य लोगों के घरों का बिजली बिल कम करने के अलावा ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देना भी है जिससे भविष्य में अन्य स्रोतों के माध्यम से बनाई गई बिजली पर निर्भरता में कमी की जा सके। इस योजना से पर्यावरण को भी फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की हुई शुरुआत

डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि सरकार जन कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बना रही है। इन्हीं में एक प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की जा चुकी है। मुख्यमंत्री नायब सिंह ने गत दिनों अंबाला में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में इस योजना का शुभारंभ किया।

सोलर पैनल की उत्पादन क्षमता 300 यूनिट

इस योजना में जिस परिवार की सालाना आय एक लाख 80 हजार रुपये तक है, ऐसे परिवारों को दो किलोवाट तक सोलर पैनल लगवाने पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा और 50 हजार रुपये तक की अतिरिक्त सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। योजना के तहत लगाए जाने वाले सोलर पैनल की उत्पादन क्षमता 300 यूनिट मासिक तक है।

यह विडियो भी देखें

ये भी पढ़ें: उत्तराखंड में कांग्रेस को दो सीटें मिलने पर बढ़ा सैलजा का राजनीतिक कद, हरियाणा के नेताओं को दिया एकजुटता का संदेश

इस बेवसाइट पर कर सकते हैं आवेदन

इसी तरह जिन परिवारों की सालाना आय 1.80 लाख से 3 लाख रुपये तक है, ऐसे परिवारों को 2 किलोवाट तक सोलर पैनल लगवाने पर 60 हजार रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा तथा 20 हजार रुपये तक की अतिरिक्त सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दी जाएगी। अधिक जानकारी के लिए केंद्र सरकार सोलर पोर्टल pmsuryaghar.gov.in या स्थानीय ऊर्जा विभाग कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।

उपभोक्ताओं के घरों में लगाए जाएंगे सोलर पैनल

डीसी ने बताया कि इस योजना के तहत निशुल्क पंजीकरण कराने के लिए इच्छुक ग्राहक को अपना मोबाइल नंबर और पिछले छह महीने में किसी भी माह का बिजली बिल अपलोड करना होगा। सोलर सिस्टम स्थापित करने के लिए पक्का छत या फिर खुला क्षेत्र होना चाहिए। इस योजना के तहत ग्राहकों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। इसके लिए उपभोक्ता के घरों के छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: Haryana Politics: 'अपने राज में प्रदेश को गर्त में...', कांग्रेस के 'हरियाणा मांगे हिसाब' को मनोहर लाल ने किया खारिज, कह दी बड़ी बात