Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब मीटर रीडर की हुई छुट्टी, इस ऐप के जरिए घर बैठे खुद ही निकालिए और जमा कीजिए अपना Electricity Bill; तरीका जानें

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें अपने घर पर ना तो मीटर रीडर का इंतजार करना होगा और ना ही बिजली बिल का। बस एस एक ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर खुद ही अपनी बिजली की रीडिंग निकाल सकते हैं और जमा कर सकते हैं। इस ऐप को इस्तेमाल करने का तरीका जान लें जो बहुत जरूरी है।

By Popin kumar Edited By: Monu Kumar JhaUpdated: Wed, 28 Feb 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
Electricity Bill: बिजली बिल जमा करने के लिए अब नहीं करना होगा मीटर रीडर का इंतजार। फाइल फोटो

रविंद्र सैनी , रादौर (यमुनानगर)। बिजली निगम के उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर है। अब उपभोक्ता हर माह अपना बिजली बिल (electricity bill) जमा कर सकेंगे। इतना ही नहीं इसके लिए उन्हें मीटर रीडर के आने का इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा। उपभोक्ता खुद ही रीडर बनेंगे और घर बैठे ही अपना बिल जमा करा सकेंगे। बिजली निगम ने इसके लिए हरियाणा ट्रस्ट रीडर ऐप तैयार किया है। जिससे उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिल सकेगी।

ऐप डाउनलोड करने व बिल भरने की ऐसे रहेगी प्रक्रिया

इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को बिजली निगम की ओर से जारी किए गए हरियाणा ट्रस्ट रीडर ऐप (Haryana Trust Reader App) को अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इश्यू बिल पर जाकर उसमें मांगी गई खाता संख्या व अन्य जानकारी उपलब्ध करवाने के बाद उपभोक्ता को उसके मीटर में दिखाई जा रही रीडिंग उसमें भरनी होगी।

उसकी एक फोटो भी वहां अपलोड करनी पड़ेगी। जिसके बाद बिल जनरेट हो जाएगा। तब उपभोक्ता को ऐप में दिए गए व्यू आप्शन पर जाकर बिल चेक करने के बाद बिल का पेमेंट कर सकेगा और वहीं से उसकी रशीद भी प्राप्त हो जाएगी।

 बिजली उपभोक्ता ले सकते हैं फायदा

बिजली निगम (Electricity Corporation) ने इस योजना को खासकर उन उपभोक्ताओं के लिए तैयार किया है जो उपभोक्ता हर माह बिजली बिल भरने की इच्छा रखते है। यह योजना 20 किलोवाट से कम लोड़ वाले उपभोक्ताओं के लिए है। जिसमें घरेलू उपभोक्ता, किसान व दुकानदार शामिल हैं। बिजली निगम रादौर में ऐसे करीब 41 हजार उपभोक्ता है जो इस योजना से जुड़ सकते हैं। जिसमें करीब 33 हजार घरेलू और आठ हजार कमर्शियल उपभोक्ता शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: केंद्र के बाद अब पंजाब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी, कल होगी बैठक; किसान नेता डल्लेवाल लेंगे सख्त एक्शन

उपभोक्ताओं के साथ निगम को भी होगा फायदा

निगम की ओर से शुरू की गई इस योजना से जुड़ने के बाद जहां उपभोक्ताओं को बिजली बिल चुकाने में आसानी होगी वहीं निगम को भी इसका लाभ मिल सकेगा। अगर उपभोक्ता हर माह बिजली बिल चुकाते है तो निगम के पास भी हर माह राजस्व इकट्ठा हो सकेगा।

वहीं बिजली निगम के डिफाल्टर होने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में भी कमी आने की उम्मीद है। क्योंकि डिफॉल्टरों में कुछ ऐसे लोग भी शामिल हो जाते थे जो हर माह तो बिजली बिल (electricity bill check online) चुकाने में सक्षम होते थे लेकिन दो माह का बिल इकठ्ठा हो जाने के बाद उन्हें इसे चुकाने में दिक्कत आती थी।

30 दिन बाद ऐप के माध्यम से बना सकेंगे बिल

बिजली निगम के एसडीओ पंकज देशवाल ने बताया कि काफी समय से उपभोक्ता हर माह बिजली बिल जारी करने की मांग सरकार व बिजली निगम से कर रहे हैं, लेकिन पूरे प्रदेश में इस योजना को तुरंत प्रभाव से लागू कर पाना संभव नहीं होने से इस एप को जारी किया गया है। इस एप के माध्यम से उपभोक्ता अगर हर माह बिल की अदायगी करना चाहता है तो उसके बिल की दो किश्तो में अदायगी हो सकेगी।

पहले माह का बिल जब इस ऐप में माध्यम से उपभोक्ता भरेगा तो अगले माह जब उसके घर बिल आएगा तो पहले माह भरी गई राशि उस बिल से कट हो जाएगी। इस प्रकार दो माह के बिल की दो किश्तें बन जाएगी। एप से उपभोक्ता को अगर बिजली बिल बनाना है तो इसके लिए पिछला बिल भरे 30 दिन का समय पूरा होना चाहिए। 30 दिन बाद ही एप से बिल जारी हो सकेगा।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha 2024: हरियाणा में कांग्रेस से गठबंधन के बाद सुशील गुप्ता ने कार्यकर्ताओं को दी ये नसीहत, भाजपा पर बोला हमला