Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रादौर में शरारती तत्वों ने अंबेडकर की मूर्ति को किया खंडित, ग्रामीणों ने जताया रोष; मिला कार्रवाई का आश्वासन

प्रशासन की ओर से डीएसपी गुरमेल सिंह एसडीओ सिंचाई विभाग बलविंद्र सिंह बीडीपीओ श्याम लाल व जांच अधिकारी जसवंत सिंह मौके पर पहुंचे। सभी ने ग्रामीणों को समझाने व नई मूर्ति प्रशासन की ओर से लगवाए जाने का आश्वासन दिया।

By Jagran NewsEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 18 Jun 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
रादौर में शरारती तत्वों ने अंबेडकर की मूर्ति को किया खंडित, ग्रामीणों ने जताया रोष। जागरण

रादौर/यमुनानगर, संवाद सहयोगी। गांव जठलाना की हरिजन बस्ती के पास लगी डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को देर रात शरारती तत्वों ने खंडित कर दिया। सुबह जब मामले की सूचना ग्रामीणों को लगी तो मौके पर भारी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए। उन्होंने प्रशासन विरोधी रोष प्रकट करते हुए नारेबाजी की और आरोपितों को पकड़ने व मूर्ति को दोबारा लगाए जाने की मांग की।

मामला बढ़ता देख प्रशासन की ओर से डीएसपी गुरमेल सिंह, एसडीओ सिंचाई विभाग बलविंद्र सिंह, बीडीपीओ श्याम लाल व जांच अधिकारी जसवंत सिंह मौके पर पहुंचे। सभी ने ग्रामीणों को समझाने व नई मूर्ति प्रशासन की ओर से लगवाए जाने का आश्वासन दिया। इस दौरान ग्रामीण दोषियों की पहचान कर उन्हें पकड़ने व ठोस कार्रवाई करने की मांग पर अड़े रहे।

ग्रामीणों ने मौके पर ही टेंट लगाकर अपना धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। जिला परिषद वाइस चेयरमैन अग्रि विजय सिंह, जिला परिषद सदस्य धर्मपाल तिगरा व गांव के सरपंच प्रतिनिधि बीर सिंह भी मौके पर गए और ग्रामीणों का समर्थन किया।

पहले भी टूट चुकी मूर्तियां

पूर्व ब्लॉक समिति सदस्य ऋषिपाल, गुरु रविदास कमेटी प्रधान मोती राम, दर्शनलाल, भंगीराम, अभिषेक, बंटी, मुकेश, विक्की, हरिराम, रजनी व गीता इत्यादि ने बताया कि रात्रि करीब साढ़े 10 बजे तक मूर्ति बिल्कुल ठीक थी। सुबह करीब पांच बजे ग्रामीणों ने देखा कि मूर्ति को किसी शरारती तत्वों ने खंडित कर दिया है। उनका किसी से कोई विवाद नहीं है। उसके बाद भी बार-बार आस्था को ठेस पहुंचाते हुए डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को खंडित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पहले भी यहां दो बार इसी प्रकार मूर्ति को खंडित किया जा चुका है। इसके अलावा, कभी नाहरपुर तो कभी बरेहड़ी में मूर्ति तोड़ने की घटनाएं हो चुकी हैं। हर बार प्रशासन नई मूर्ति लगवाकर मामले को दबा देता है। उसके बाद न तो किसी दोषी की पहचान की जाती है और न ही उसके खिलाफ कोई कार्रवाई अमल में लाई जाती है। जहां मूर्ति स्थापित है वहां पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएं।

हर पहलू से जांच कर रही पुलिस

जांच अधिकारी जसवंत सिंह ने बताया कि आरोपियों की धरपकड़ के लिए हर पहलू से जांच की जा रही है। मौके पर ग्रामीणों ने किसी भी व्यक्ति पर शक जाहिर नहीं किया है। पुलिस की ओर से मामले में ठोस कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

ये भी पढ़ें- Crime: घर से बुलाकर प्रापर्टी डीलर की हत्या, दिनदहाड़े हुई वारदात से लोगों में दहशत; जांच में जुटी पुलिस