Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamunanagar News: 46 लाख में होगा ट्रामा सेंटर की बिल्डिंग का रिवोनेशन, बजट के लिए मुख्यालय से मांगी अनुमति

यमुनानगर के नागरिक अस्पताल (Civil Hospital Yamunanagar) में स्थित ट्रामा सेंटर (Trauma Center) की बिल्डिंग का रिनोवेशन किया जाएगा। इसके लिए 46 लाख का बजट तैयार किया गया है। नागरिक अस्पताल में बारिश के दिनों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही बारिश के पानी के कारण अस्पताल में रखे उपकरण और दवाईयां खराब होने लगती है।

By Avneesh kumar Edited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 03:10 PM (IST)
Hero Image
46 लाख में होगा ट्रामा सेंटर की बिल्डिंग का रिवोनेशन।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। नागरिक अस्पताल यमुनानगर में स्थित ट्रामा सेंटर की बिल्डिंग का रिनोवेशन किया जाएगा। बिल्डिंग पर पुताई होगी और इसकी छत को भी ऊपर उठाया जाएगा, क्योंकि बारिश के दिनों में इस भवन में पानी जमा हो जाता है, जिससे मरीजों को परेशानी होती है। इसके साथ ही यहां पर रखे उपकरण और दवाईयां खराब होने का खतरा रहता है।

ट्रामा सेंटर की बिल्डिंग में ही अलग से कैंसर वार्ड बनाए जाने की भी योजना है, जिससे कैंसर के मरीजों को यही पर दाखिल किया जाएगा। इसके लिए 46 लाख रुपये का बजट बनाया गया है। फिलहाल ट्रामा सेंटर के मरीजों को नागरिक अस्पताल की नई बिल्डिंग में दाखिल किया जा रहा है। आपातकाल में आने वाले मरीजों के लिए भी नागरिक अस्पताल में ही व्यवस्था की गई है। हालांकि यह जगह काफी कम है लेकिन जब तक ट्रामा सेंटर की बिल्डिंग का रिनोवेशन होगा। तब तक यहां अस्थायी व्यवस्था की गई है।

ब्लड बैंक और ऑपरेशन थियेटर होंगे शिफ्ट

ट्रामा सेंटर में सिटी स्कैन सेंटर, ब्लड बैंक और आपरेशन थियेटर चल रहा है। इसमें ब्लड बैंक और ऑपरेशन थियेटर नई बिल्डिंग में शिफ्ट होगा। इसके लिए प्रक्रिया चल रहा है। नई बिल्डिंग में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए लिक्विड मेडिकल आक्सीजन प्लांट लगा है। इसकी एनओसी की प्रक्रिया चल रही है। यह एनओसी मिलते ही नई बिल्डिंग में ऑपरेशन थियेटर शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही ब्लड बैंक भी जल्द ही शिफ्ट होगा। इसके बाद ट्रामा सेंटर में काफी जगह खाली हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: Haryana Crime: पहले मांगी आगे तक छोड़ने की लिफ्ट... फिर हथियार दिखा दिया घटना को दिया अंजाम, जानिए पूरा मामला

ट्रामा सेंटर की अलग रहेगी व्यवस्था

ट्रामा सेंटर की बिल्डिंग में कैंसर वार्ड और आपातकाल में आने वाले जैसे सड़क दुर्घटना, जहर खुरानी, झगड़ा आदि से संबंधित मरीजों को रखा जाएगा। यहां पर लगभग 50 बेड की व्यवस्था हो जाएगी। मेडिकल आफिसरों के बैठने भी यहीं पर व्यवस्था जाएगी। आपातकाल में आने वाले मरीजों के लिए हर समय डॉक्टर उपस्थित रहेगा।

पीएमओ डॉ. दिव्या मंगला ने बताया कि ट्रामा सेंटर के भवन में कार्य कराना जाना है। बजट के लिए मुख्यालय से अनुमति मांगी गई है। उम्मीद है जल्द ही यह बजट मिल जाएगा। जिसके बाद ट्रामा सेंटर को चालू कर दिया जाएगा। फिलहाल नई बिल्डिंग में व्यवस्था की गई है।

ये भी पढ़ें: Haryana News: डॉ. शीला पूनिया को मिला इंडिया स्कूल रैंकिंग अवार्ड 2023-24 का खिताब, हरियाणा में मिला दूसरा स्थान