Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Yamunanagar News: नेशनल हाईवे से गायब दिखीं सफेद पट्टियां, खामियों के कारण बढ़ रही दुर्घटनाएं

यमुनानगर के नेशनल हाईवे से लेकर स्टेट हाईवे पर सड़क दुर्घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। वहीं जिले से गुजर रहे नेशनल हाईवे से सफेद पट्टियां भी गायब हैं जिससे रात के समय दुर्घटना बने रहने का खतरा बना हुआ है। परिवहन विभाग की ओर से भी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों को कहा जा चुका है। एनएचएआई को इस बारे में अवगत कराया जा चुका है।

By Avneesh kumar Edited By: Deepak Saxena Updated: Sun, 04 Feb 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
नेशनल हाईवे से गायब दिखीं सफेद पट्टियां, खामियों के कारण बढ़ रही दुर्घटनाएं।

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। नेशनल हाईवे से लेकर स्टेट हाईवे पर सड़क दुर्घटना बढ़ रही हैं। कुछ जगहों पर सड़क सुरक्षा में खामी दुर्घटना का कारण बन रही है। हालात यह है कि मामूली खामियां भी दूर नहीं की जा रही है। जिले से गुजर रहे नेशनल हाईवे से सफेद पट्टियां गायब हैं, जिससे सबसे अधिक रात के समय दुर्घटना का खतरा रहता है।

वहीं, बाईं लेन के नियम का भी उल्लंघन होता है। इन खामियों से संबंधित मुद्दा सड़क सुरक्षा कमेटी की बैठक में भी उठ चुका है, लेकिन इन खामियों को दूर नहीं किया जा रहा है।

घने कोहरे का सीजन लगभग खत्म हो चुका है। अब मौसम साफ हो गया है। घने कोहरे में भी सड़कों की खामियां दूर नहीं की गई। अब मौसम साफ हो गया है। इसके बावजूद हालात जस के तस है। पंचकूला से कलानौर नेशनल हाईवे पर जिले के अंदर सफेद पट्टियां गायब है। इस बारे में परिवहन विभाग की ओर से भी नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों को कहा जा चुका है। वहीं पांवटा साहिब नेशनल हाईवे पर भी ऐसे ही हालात हैं। इस हाईवे से भी पट्टियां गायब हैं।

ये भी पढ़ें: Haryana News: शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले सावधान, इस साल कटेंगे चार गुना चालान

जरूरी हैं सफेद पट्टियां

हाईवे पर सफेद पट्टी की एज लाइन व सेंटर लाइन होती है। एज लाइन में लंबी सफेद पट्टी होती है। जबकि सेंटर लाइन में बीच-बीच में पट्टियां बनाई जाती है। एज लाइन में सफेद पट्टी होने से रात के समय वाहन चालक को सड़क का किनारा दिख जाता है। जिससे उसके नीचे उतरने की संभावना कम रहती है और दुर्घटना का खतरा भी नहीं रहता। इसी तरह से सेंटर लाइन भारी व हल्के वाहनों के चलने के लिए बनाई जाती है। जिससे यह पता रहे कि भारी वाहन को किस तरफ चलाना है और हल्के वाहन को किस तरफ।

सफेद पट्टी के बारे में एनएचएआई को लिखा गया है: आरटीए

आरटीए इंस्पेक्टर विकास यादव ने बताया कि नेशनल हाईवे पर सफेद पट्टियां गायब हैं। इस बारे में संबंधित जगहों के फोटो लिए गए हैं। जिनके बारे में एनएचएआई के अधिकारियों को लिखा गया है। हमारा प्रयास यही है कि सड़क की खामियों की वजह से दुर्घटना न हो। वहीं एनएचएआई के साइट इंजीनियर गगन ने बताया कि यह जानकारी में है। मरम्मत करने वाली टीम लगी हुई है। जल्द ही सफेद पट्टियां लगवाई जाएगी।

ये भी पढ़ें: हरियाणा: शराब पार्टी के दौरान नहीं मानी दोस्त की ये बात, मछली काटने के दरांत से की निर्मम हत्या; आरोपी नौ-दो ग्यारह

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर