Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

How To Improve Eyesight: सबकुछ दिख रहा है धुंधला? इनसे बनी रहेगी आँखों की रोशनी, बारीक अक्षर भी दिखेंगे सही

How To Improve Eyesight-क्या आपकी आँखें भी कमज़ोर हो गई हैं और आपको सबकुछ धुंधला दिखाई देता है?अगर हाँ तो इस लेख में How To Increase Eyesight के बारे में बताया जा रहा है। यह जानकारी आपके लिए असरदार साबित हो सकती है। हालांकि यहां आपको जिन प्रोडक्ट्स के बारे में बताया जा रहा है उन्हें लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

By SonaliEdited By: SonaliUpdated: Sun, 16 Jul 2023 11:03 AM (IST)
Hero Image
How To Improve Eyesight : Cover Image

How To Improve Eyesight: आंखों की रोशनी के बिना जीवन का हर रंग अधूरा है लेकिन लोगों का लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि पूरा-पूरा दिन स्क्रीन के सामने बैठना पढ़ता है वही लगातार मोबाइल, टीवी, लैपटॉप पर नजरें गढ़ी रहती है जिससे आंखों को नुकसान पहुँचता है जिसके चलते कम उम्र से ही लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है और उन्हें धुंधला दिखाई देता है। ऐसे में ज्यादातर लोगों का यही सवाल होता है कि How To Improve Eyesight.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए यहां कुछ सप्लीमेंट के बारे में बताया जा रहा है जो आँखों की रोशनी बढ़ाने में और बनाये रखने में मदद सकते हैं साथ ही इनसे Eye Diseases भी दूर हो सकती है। इसका रेगुलर सेवन करने से आपको काफी अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं। इन सप्लीमेंट को प्राकृतिक रूप से बनाया गया है जिससे हेल्थ को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है।

(यह आर्टिकल किसी हेल्थकेयर एक्सपर्ट द्वारा नहीं लिखा गया है और हम यह दावा नहीं करते कि इन प्रोडक्ट्स से यहां बताई हुई बीमारी का निवारण होता है। आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।) 

How To Increase Eyesight में शामिल ऑप्शन को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अब बताते हैं कौन-से हैं वो सप्लीमेंट जो हो सकते हैं आपके लिए बेस्ट विकल्प

1. Cureveda-Vision Plant based Eye Health

इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और विटामिन सी से भरपूर होता है जो आंखों की मांसपेशियों और आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करता है। इससे आंख की झिल्ली स्थिर होती है।

Eyesight को ठीक करने के साथ ही आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह बच्चों और वयस्कों के लिए बेहतरीन विकल्प है। Cureveda Eye Health Price: Rs 718.

2. Himalayan Organics Plant Based Eye Care Supplement to Improve Vision

यह ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से बना है जिसे "आंखों के विटामिन" के रूप में भी जाना जाता है। यह प्लांट-बेस्ड, वेगन और शुगर-फ्री आई केयर सप्लिमेंट है जो Eye Diseases को भी दूर कर सकता है।

How To Increase Eyesight के लिए गाजर के रस और संतरे के रस के अर्क के गुणों के साथ आ रहा यह सप्लीमेंट एक पूर्ण दृष्टि देखभाल पूरक के रूप में कार्य करता है जो प्राकृतिक नेत्र स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करता है। Himalayan Organics Eye Care Supplement Price: Rs 759.

3. NutrinoPlus Eye Care Vision capsules to Improve Vision

इस कैप्सूल में शामिल विटामिन ए स्वस्थ कॉर्निया को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और शामिल विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो आपकी कोशिकाओं की रक्षा करने में मदद करता है।

इसके रेगुलर इस्तेमाल से काफी अच्छा असर देखने को मिल सकता है हालांकि इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। NutrinoPlus Eye Care Vision capsules Price: Rs 699.

4. Doctors Best Lutein 10mg with Zeaxanthin 120 veggie caps

डॉक्टर्स बेस्ट ल्यूटिन स्वस्थ विज़न को बनाए रखने में मदद करता है। इससे धुँधला दिखने की Eye Problems दूर हो सकती है। इसमें OptiLut मैरीगोल्ड एक्सट्रैक्ट से प्राप्त 100% प्राकृतिक ल्यूटिन कॉन्संट्रेट है।

How To Improve Eyesight के लिए इस प्रोडक्ट में शामिल Lutein और zeaxanthin मनुष्यों में पाए जाने वाले दो प्रमुख कैरोटीनॉयड हैं और मानव आँख के रेटिना में अत्यधिक केंद्रित होते हैं। Doctors Best capsules Price: Rs 2,409.

5. Trunature Vision 140 Softgels Complex Lutein and Zeaxanthin Supplement

कॉम्प्लेक्स ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन सप्लीमेंट आखों की रोशनी को बनाये रखने में मदद करता है। इसका रेगलर सेवन करने पर आपको काफी अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।

इसे यूज़र्स की तरफ से भी काफी अच्छी रेटिंग्स मिली हुई है हालांकि इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। Trunature Vision Supplement Price: Rs 4,994.

FAQ: How To Improve Eyesight

1. आँखों की रौशनी कम होने का क्या कारण है?

आमतौर पर आंखों की रोशनी खराब होने के पीछे का कारण रिफ्रेक्टिव एरर होता है। जिसके कारण मायोपिया, हाइपरोपिया की समस्या बढ़ जाती है।

2. आँखों की रोशनी को कैसे ठीक किया जा सकता है?

स्वस्थ भोजन खाना शुरू करें, नियमित रूप से पूरे शरीर का व्यायाम और आँखों का व्यायाम करें, धूम्रपान छोड़ें, पर्याप्त नींद लें और अपनी आँखों को आराम दें।

3. क्या जिन प्रोडक्ट्स के बारे में इस लेख में बताया गया है वे असरदार हैं?

आप डॉक्टर की सलाह लेने के बाद इनके सेवन कर सकते हैं, ये आपके लिए असरदार साबित हो सकते हैं।

4. क्या इन प्रोडक्ट्स का हर-दिन सेवन कर सकते हैं?

डॉक्टर की सलाह लेने के बाद आप इनका हरदिन सेवन कर सकते हैं।

How To Improve Eyesight: स्टोर पर विजिट करने के लिए यहां क्लिक करें।

डिस्क्लेमर : जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं है। यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।