Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bilaspur News: फरवरी से शुरू होगी कुटवांगड़ पेयजल योजना , 20 पंचायतें होंगी लाभान्वित; सतलुज नदी से 80 लाख लीटर पानी होगा लिफ्ट

बिलासपुर के झंडूता विस क्षेत्र के तहत कोटधार के लाेगों के लिए बनाई जा रही कुटवांगड़ पेयजल योजना का सिविल वर्क 95 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस योजना का विद्युत का काम बाकी रह गया है। विद्युत विभाग द्वारा इस योजना के संचालन के लिए यहां पर 33 केवी सब स्टेशन बनाया जा रहा है। यह योजना 55 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की जा रही है।

By Rajneesh KumarEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 08 Nov 2023 01:42 PM (IST)
Hero Image
फरवरी से शुरू होगी कुटवांगड़ पेयजल योजना

बंशीधर शर्मा, बिलासपुर। Bilaspur News:  बिलासपुर के झंडूता विस क्षेत्र के तहत कोटधार के लाेगों के लिए बनाई जा रही कुटवांगड़ पेयजल योजना का सिविल वर्क 95 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस योजना का विद्युत का काम बाकी रह गया है। जिसे विद्युत विभाग द्वारा दो महीने के अंदर पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

योजना के संचालन के लिए बनाया जा रहा  33 केवी सब स्टेशन

विद्युत विभाग द्वारा इस योजना के संचालन के लिए यहां पर 33 केवी सब स्टेशन बनाया जा रहा है जिसका काम गत जुलाई व अगस्त महीने हुई बारिश के कारण सड़क खराब होने की वजह से प्रभावित हुआ। सड़क खराब हो जाने के कारण विभाग सब स्टेशन का सामान निर्धारित स्थान तक नहीं पहुंचा पाया। इस कारण योजना को शुरू करने में देरी हुई है।

कोटधार के लोगाें को पेयजल की समस्या से मिलेगी निजात 

सब स्टेशन बनने के बाद जल शक्ति विभाग योजना का ट्रायल करेगा और ट्रायल में योजना के सफल रहने के बाद विभाग द्वारा फरवरी महीने से इससे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। इस योजना के शुरू होने के बाद कोटधार क्षेत्र के लोगाें को पेयजल किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। योजना आगामी 60 वर्षों के दौरान बढ़ने वाली आबादी के हिसाब से डिजाइन की गई है।

80 लाख लीटर पानी होगा लिफ्ट

यह योजना 55 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की जा रही है। इस योजना के तहत सतलुज नदी से कुटवांगड़ से प्रतिदिन 80 लाख लीटर पानी लिफ्ट किया जाएगा। योजना के शुरू होने के बाद कोटधार क्षेत्र की 14 पंचायतों और शाहतलाई क्षेत्र की छह पंचायतों को पर्याप्त पानी उपलबध होगा।

आगे 60 सालों को देखते हुए तैयार की गई योजना

इस योजना के तहत 24 टैंकों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है तथा 100 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है। योजना की खासियत यह है कि सतलुज नदी का जल स्तर कम होने पर पानी लिफ्ट करने के लिए 250 मीटर लंबा आधारभूत ढांचा तैयार किया गया है। इस योजना को आगामी 60 वर्षों में क्षेत्र में बढ़ने वाली आबादी के अनुपात में डिजाइन किया गया है।

जनवरी में बनकर तैयार होगा 33 केवी सब स्टेशन

योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए कुटवांगड़ में ही 6 करोड़ रुपये की लागत से 33 केवी सब स्टेशन का निर्माण करवाया जा रहा है। इसके तहत स्विच यार्ड बनकर तैयार हो चुका है तथा योजना को चलाने के लिए ट्रांसफार्मर भी लगा दिए गए हैं। सब स्टेशन को विद्युत विभाग द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है। विभाग ने दो महीने के अंदर सब स्टेशन को तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। योजना को चालू करने के लिए विभाग द्वारा अस्थाई कनेक्शन दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- मंडी के बाद कुल्लू भी क्रिप्टों करेंसी का शिकार, पीड़ित से ठगे निवेश के नाम पर ठगे 10 लाख रुपये; आरोपित के खिलाफ मामला दर्ज

जल शक्ति विभाग झंडूता के अधिशासी अभियंता ने क्या कहा?

योजना का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। विद्युत विभाग का काम शेष रह गया है। इसे जनवरी तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है।योजना का ट्रायल करने के बाद नियमित पानी की आपूर्ति की जाएगी। गर्मियों के सीजन में कोटधार सहित शाहतलाई की छह पंचायतों के लोगों को पेयजल किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। -राकेश वैद्य, अधिशासी अभियंता, जल शक्ति विभाग झंडूता।

अधिशासी अभियंता कर्ण शर्मा ने क्या कहा? 

छह करोड़ रुपये की लागत से 33 केवी सब स्टेशन का काम अंतिम चरण में है। इसका निर्माण कार्य को दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा।जल शक्ति विभाग को बिजली का अस्थाई कनेक्शन दिया गया है।स्विच यार्ड बनकर तैयार हो चुका है तथा ट्रांसफार्मर लगाए जा चुके हैं। -कर्ण शर्मा, अधिशासी अभियंता, विद्युत विभाग, घुमारवीं।

यह भी पढ़ें-  Kullu News: मणिकर्ण घाटी में ट्रैकिंग पर गए पर्यटक की मौत, पैर फिसलने से नदी में गिरा; चार दिन बाद बरामद हुआ शव