Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: दो साल से लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे लोग, फाइलों में 'दफन' हो गया ट्रांसफार्मर

बिलासपुर जिले के ग्राम पंचायत गतवाड़ के लढयणी गांव में लो वोल्टेज की समस्या से लोग परेशान हैं। विद्युत बोर्ड ने 63 केवी का ट्रांसफार्मर लगाने का सपना दिखाया था लेकिन वह आज भी फाइलों में दफन है। ग्रामीणों का कहना है कि पिछले दो साल से ट्रांसफार्मर स्वीकृत है लेकिन अभी तक केवल सर्वे तक ही काम हुआ है।

By Rajneesh Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 09 Sep 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
लो वोल्टेज की समस्या से जूझ रहे लढयाणी गांव के लोग

संवाद सहयोगी, भराड़ी। बिलासपुर जिले के उप तहसील भराड़ी के गांव लढयाणी में लो वोल्टेज से छुटकारा दिलाने के लिए 63केवी का ट्रांसफार्मर लगाने का सपना विद्युत बोर्ड ने दिखाया था वह आज भी फाइलों में दफन है। परिणामस्वरूप लोगों को आज भी लो वोल्टेज की समस्या से जुझना पड़ रहा है। बोर्ड की सुस्ती के कारण लढयाणी गांव के वार्ड नंबर एक व दो के करीब 35 परिवार इस समस्या से जुझ रहे हैं।

सर्वे तक सीमित रहा गांव के लिए स्वीकृत ट्रांसफार्मर

इसके समाधान के लिए पिछले दो वर्ष पहले सरकार व बोर्ड के सहयोग से 63 केवी ट्रांसफार्मर गांव के लिए स्वीकृत हुआ था, लेकिन यह अभी तक केवल सर्वे तक सीमित रहा। एक तरफ जिस जगह ग्रामीण ट्रांसफार्मर को लगाने की बात करते है वहां विभागीय स्तर पर सर्वे सही नही होता। उनके कर्मचारी एचटी लाइन का दूर होने का हवाला देते है और जहां विभाग चाहता है उस जगह से सभी घर सुविधा प्राप्त करने में वंचित रहते है।

इसी मुश्किल का हल ढूंढने व समस्या का जल्द समाधान करने के लिए ग्राम पंचायत उप प्रधान गतवाड़ अजय शर्मा व ब्लाक समिति सदस्य चमन लाल शर्मा की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधि मंडल ग्रामीणों के साथ विद्युत बोर्ड उपमंडल भराड़ी में पहुंचा, लेकिन कार्यालय में किसी कार्य से वहां पर सहायक अभियंता उपस्थित नहीं थे । जिसके चलते प्रतिनिधि मंडल जेई साहिल कटोच से मिला व सारी समस्या से अवगत करवाया।

लो वोल्टेज की समस्या से परेशान हैं लोग

उप प्रधान अजय शर्मा ने बताया कि विभाग के सहयोग के लिए ग्रामीण तैयार है और ये कार्य केवल सर्वे तक सीमित न रहकर धरातल पर उतरे ताकि लोगों को आ रही समस्या से निजात मिल सके। उन्होंने बताया कि पिछले काफी वर्षों से गांव के लोग वोल्टेज की समस्या से परेशान है ,जिसमे कई सांस रोग से पीड़ित लोग भी है जिनको समय समय पर ऑक्सीजन लेनी पड़ती है । वोल्टेज न होने से उन्हें अस्पताल का रुख करना पड़ता है। टीवी, फ्रिज, प्रेस सहित अन्य घरेलू उपयोग वाली वस्तुएं भी हर आए दिन खराब हो रही है। उन्होंने कहा कि बोर्ड के अधिकारियों को इस विषय को गंभीरता से लेना चाहिए और समस्या का समाधान करें ।

जल्द ही शुरू किया जाएगा काम- सहायक अभियंता

कनिष्ठ अभियंता साहिल कटोच ने कहा कि सहायक अभियंता किसी कार्य से कार्यालय से बाहर है जैसे ही वो आते है ज्ञापन उनको प्रेषित कर दिया जाएगा और जो भी उचित होगा उसके स्वरूप कार्य किया जाएगा। अधिशाषी अभियंता विद्युत कर्ण चंदेल ने कहा कि गतवाड़ पंचायत के गांव लढ़याणी में ट्रांसफार्मर का लगना तय है और जमीन का सर्वेक्षण करने के लिए आदेश दे दिए गए है। जमीन मालिकों से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेकर जल्द ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस अवसर पर वार्ड सदस्य शशि कुमारी, वार्ड सदस्य देवराज, सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य सुरेंद्र शर्मा ,रूप लाल, सोहन लाल, मुनीष शर्मा ,रमेश कुमार ,विजय कुमार , अनिल शर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर