Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली को लेकर बाजार हुए गुलजार, खरीददारी के लिए उमड़ी भीड़; जानिए लोगों को क्‍या भा रहा इस बार

Himachal Pradesh Diwali 2023 हिमाचल प्रदेश में दिवाली को लेकर बाजार सज गए हैं। लोगों में काफी उत्‍साह नजर आ रहा है। बिलासपुर शहर के साथ ही घुमारवीं बरठीं व भगेड़ व बरमाणा में छोटी दीपावली पर बाजार गुलजार रहे। लोगों ने गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति खील व खिलौने के अलावा मिठाई खरीदी। पटाखों की भी खरीददारी की गई। मिट्टी की मूर्तियां साइज के हिसाब से बेची गई।

By Rajneesh KumarEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 11 Nov 2023 02:40 PM (IST)
Hero Image
दिवाली को लेकर हिमाचल प्रदेश के बाजार हुए गुलजार

सुरेंद्र जम्वाल, घुमारवीं। दिवाली त्योहार को लेकर शनिवार को जिला के बाजारों में काफी रौनक रही। छुट्टी होने के कारण लोग सुबह से ही दिवाली के लिए मिठाई, ड्राई फ्रूट, मोमबत्ती, रंगोली का सामान खरीदने के लिए बाजार में पहुंच गए थे। बिलासपुर शहर के साथ ही घुमारवीं, बरठीं व भगेड़ व बरमाणा में छोटी दीपावली पर बाजार गुलजार रहे। लोगों ने गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति, खील व खिलौने के अलावा मिठाई खरीदी। पटाखों की भी खरीददारी की गई।

दुकानदारों के चेहरों पर दिखी रौनक

लोगों ने मिट्टी के बने भगवान गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों के साथ ही पूजन सामग्री मे प्रयोग होने वाले दिये, लाई, बतासे, गट्टे, फूल आदि सामग्री की जमकर खरीददारी की। जिससे दुकानदारों के चेहरों पर भी रौनक देखी गई। मिट्टी की मूर्तियां साइज के हिसाब से बेची गई।

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2023: बारिश ने खरीददारी पर डाला असर, सोने-चांदी के आभूषण खरीदने में दिखाई लोगों दिलचस्पी

मूर्तियों के साथ मिट्टी से बने खिलौने भी बिके। इसके अलावा लोगों ने रंग-बिरंगी मोमबत्तियां भी खरीदीं तथा रंगोली बनाने के लिए बाजार में आए उपकरणों को खरीदा ताकि आसानी से अच्छी रंगोली बनाई जा सके।दिवाली पर्व मानने के लिए घरों में झालरें भी खरीदी गई।

मिठाई व पटाखों की दुकानों पर रही भीड़

मिठाई के साथ ही ड्राई फ्रूट की दुकानों में भी जमकर खरीदारी हुई। शहर की प्रमुख मिठाई की दुकानों में लड्डू, काजू कतली, बेसन, बर्फी के साथ ही रसगुल्लों की जमकर बिक्री हुई। इसके अतिरिक्त कुछ लोगों ने गिफ्ट पैक भी जमकर खरीदे।

चॉकलेट पैक 50 रुपये से लेकर एक हजार रुपये में बिके। डेली नीड्स व किराना की दुकानें भी गुलजार रहे। यहां काजू, पिस्ता, बादाम, किशमिश के पैक भी खूब बिक्री हुई। ड्राई फ्रूट के पैक 350 रुपये से लेकर वजन और आइटमों के अनुसार 1500 रुपये तक में बिके। वहीं लोगों ने मुर्गा छाप, अनार और फुलझड़ी खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाई।

पुलिस व अग्निशमन विभाग अर्लट

त्योहारी सीजन पर हर तरह की घटना को लेकर पुलिस प्रशासन व अग्निशमन विभाग अर्लट हो गया है। अग्नि शमन विभाग के अधिकारियों की मानें तो तो बिलासपुर जिला मुख्यालय पर स्थित अग्नि शमन केंद्र पर 28 कर्मचारी हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह 24 घंटे के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें: Bilaspur News: फरवरी से शुरू होगी कुटवांगड़ पेयजल योजना , 20 पंचायतें होंगी लाभान्वित; सतलुज नदी से 80 लाख लीटर पानी होगा लिफ्ट

टेंडर तैयार रखे गए हैं

बिलासपुर, घुमारवीं, झंडूता व नयनादेवी में वाटर टेंडर तैयार रखे गए हैं तथा जिला में आगजनी की घटना से निपटने के लिए 78 कर्मचारी तैनात किए गए है। बाजार में लोगों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने जिला के विभिन्न कस्बों बिलासपुर, घुमारवीं, भगेड़, बरठीं, बरमाणा व शाहतलाई में पुलिस गश्त की व्यवस्था की थी ताकि कोई अप्रिय घटना न घट सके।

बिलासपुर में दिवाली के त्योहार को देखते हुए विभाग पूरी तरह से तैयार है। चारों अग्निशमन केंद्रों पर 24 घंटे के लिए कर्मचारी तैनात किए गए हैं। लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों व गौशालाओं के नजदीक पटाखे न चलाएं। -जितेंद्र कुमार, प्रभारी अग्नि शमन केंद्र बिलासपुर।

दिवाली के त्योहार को देखते हुए पुलिस की गश्त बढा़ दी गई है। पुलिस हर स्थिति पर पूरी नजर रख रही है ताकि लोग शांति पूर्वक दिवाली का त्योहार मना सकें। -मदन धीमान, डीएसपी जिला मुख्यालय एवं पुलिस प्रवक्ता बिलासपुर।