Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिलासपुर में पहाड़ी पर अटकी 15 टन वजनी चट्टान, जरा-सी खिसकी तो कई लोगों की ले सकती है जान

घुमारवीं उपमंडल के तहत बरठीं क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटलू ब्राह्मणा में स्थित सुन्हाणी माता सोहणी देवी मंदिर की पहाड़ी पर 15 टन वजनी चट्टान अटकी हुई है। यह चट्टान धीरे धीरे अपना स्थान छोड़ रही है। अगर यह चट्टान अचानक ही नीचे की तरफ गिरती है तो डून के कुछ घरों को भी अपने चपेट में ले सकती है जिससे कई लोगों की जान जा सकती है।

By Rajneesh KumarEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 19 Sep 2023 04:35 PM (IST)
Hero Image
बिलासपुर में सुन्हाणी माता के मंदिर की पहाड़ी पर अटकी 15 टन वजनी चट्टान

बरठीं/बिलासपुर, संजय शर्मा। उपमंडल घुमारवीं के तहत ग्राम पंचायत कोटलू ब्राह्मणा के तहत डून गांव के साथ सटी पहाड़ी पर स्थित भारी भरकम चट्टान से न केवल लोगों की जान खतरे में बल्कि मकानों को भी खतरा बना हुआ है। सुन्हाणी माता सोहणी देवी मंदिर की पहाड़ी पर मौजूद यह चट्टान धीरे धीरे अपना स्थान छोड़ रही है। हालांकि, अब बारिश न होने के कारण यह चट्टान थमी हुई है, लेकिन बारिश के बाद भूस्खलन होता है तो यह कई लोगों की जान ले सकती है।

पहाड़ी पर अटकी है 15 टन से अधिक वजनी चट्टान

बता दें कि घुमारवीं उपमंडल के तहत बरठीं क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटलू ब्राह्मणा के साथ सुन्हाणी माता का मंदिर है और इसी के साथ एक पहाड़ी पर करीब 15 टन से अधिक वजनी चट्टान अटकी हुई है। मंदिर से करीब पांच सौ मीटर की दूरी पर पहाड़ी से इस बरसात में एक भारी भरकम ल्हासा गिरने का सिलसिला शुरू हुआ था। इसके साथ ही एक भारी भरकम चट्टान भी इस पहाड़ी से नीचे की तरफ खिसक गई तथा यह चट्टान वहीं पर ही थोड़ा से खिसक कर रह गई।

यदि चट्टान गिरी तो चपेट में आएंगे कई घर

क्षेत्र के लोगों में पंडित कांसी राम, रामजीदास, पवन कुमार, संजय कुमार, नानक चंद, देशराज, अमीचंद, विनोद कुमार, वार्ड सदस्य रेखा देवी, सूरजीत सिंह सहित अन्यों के अनुसार अगर यह चट्टान अचानक ही नीचे की तरफ गिरती है तो डून के कुछ घरों को भी अपने चपेट में ले सकती है। उन्होंने बताया कि जब करीब एक महीना पहले भारी बारिश हो रही थी तो दस बजे के करीब जोरदार धमाका होने की आवाज आई थी।

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार पर फूटा सीटू व किसान सभा का गुस्सा, गांधी चौक पर करेंगे प्रदर्शन; इन मांगों के लिए उठाएंगे आवाज

प्रशासन से चट्टान हटाने की मांग की गई

वहीं, इस पंचायत के प्रधान पुष्पा देवी व उपप्रधान विवेक सांख्यान ने बताया कि यह चट्टान काफी बड़ी है। हालांकि यह जमीन में धंसी हुई दिखाई दे रही है, लेकिन अगर यह नीचे की तरफ गिरती है तो डून गांव के करीब सात आठ घरों व लोगों को अपनी चपेट में ले सकती है।

जल्द ही हटाई जाएगी चट्टान

प्रधान ने प्रशासन से इसे हटाने की मांग की है। यह एसडीएम चौधरी गौरव चौधरी ने कहा कि इस बारे में बीडीओ घुमारवीं जानकारी हासिल की जाएगी और इसे हटाने के लिए कदम उठाए जाएंगे, ताकि लोगों की जान को जाेखिम न हो।

यह भी पढ़ें- शिमला नगर निगम का नया प्लान; मॉल-शोरूम और Wine Shops के लिए किराए पर दी जाएगी कॉरपोरेशन की खाली जमीन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें