Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bilaspur News: बिना नक्शे के बने थे घर, नगर परिषद ने 50 मकान मालिकों को भेजा नोटिस

बिलासपुर में तेजी से बढ़ते अवैध निर्माण बढ़ रहा है जिसे रोकने के लिए नगर परिषद ने प्रयास तेज कर दिए हैं। नगर परिषद ने ऐसे करीब 50 मकान मालिकों को नोटिस निकाले हैं जिन्होंने बिना नक्शा पास करवाए ही अपने भवन तैयार किए हैं। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaUpdated: Mon, 23 Jan 2023 12:53 PM (IST)
Hero Image
नगर परिषद ने करीब 50 मकान मालिकों को नोटिस भेजे

सुनील शर्मा, बिलासपुर। तेजी से बढ़ते अवैध निर्माण पर नियंत्रण करने के लिए नगर परिषद बिलासपुर ने प्रयास तेज कर दिए हैं। नगर परिषद ने ऐसे करीब 50 मकान मालिकों को नोटिस निकाले हैं जिन्होंने बिना नक्शा पास करवाए ही अपने भवन तैयार किए हैं। नोटिसों में कुछ घर ऐसे हैं जिन्हें दूसरी व तीसरी बार नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

ऐसे मकान मालिकों के घरों से बिजली व पानी के कनेक्शन काटने के लिए भी नगर परिषद ने जलशक्ति विभाग व विद्युत बोर्ड को लिखा है। साथ ही बिलासपुर के हाउसिंग बोर्ड में एक मकान से बिजली व पानी का कनेक्शन काटा भी जा चुका है, लेकिन बावजूद इसके भी जिला में अवैध निर्माण रुक नहीं रहा है।

जिला में लगातार बढ़ रहा अवैध निर्माण

भाखड़ा बांध के निर्माण के विस्थापन के बाद से बिलासपुर जिला मुख्यालय लीज पर है। यहां अब भी प्लाट लोगों के नाम नहीं हुए हैं। यही वजह है कि अब भी लोग बाहर से आकर यहां जमीनों पर कब्जा जमाने में लगे हैं। जिला मुख्यालय में ऐसे अनेक प्लाट हैं जहां पर लोगों ने पहले झुग्गियां बसाई हैं और उसके बाद पक्के मकान बनाकर अब बिजली व पानी का कनेक्शन लेकर आराम से गुजर बसर कर रहे हैं।

मकानों का नक्शा पास करवाना अनिवार्य

नगर परिषद बिलासपुर की कार्यकारी अधिकारी उर्वशी वालिया का कहना है कि नगर परिषद की परिधि में बनने वाले मकानों का नक्शा पास करवाना अनिवार्य है।

ऐसा नहीं करने पर नगर परिषद नोटिस जारी करेगी और उसके बाद भी अगर मकान का नक्शा पास नहीं करवाया जाता है तो मकान का बिजली व पानी का कनेक्शन काटने के निर्देश दिए जाएंगे। बिलासपुर में हालही में ऐसे 50 मकान मालिकों को नोटिस जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - Manali News: पलचान से नेहरूकुंड तक लगा चार किलोमीटर लम्बा जाम, पर्यटकों को होना पड़ा परेशान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर