Move to Jagran APP

Bilaspur: सीमेंट ढुलाई विवाद मामले में ट्रक आपरेटरों ने बदले सुर, अब 12.40 रुपये से कम पर नहीं होगी कोई बात

Bilaspur News ढुलाई विवाद को हल करने के लिए बिलासपुर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट सोसायटी (बीडीटीएस) कार्यकारिणी व अदाणी समूह के बीच मंगलवार को हुई बैठक निष्फल रही। समझौते के लिए पहले किराया कम करने की बात करने वाली बीडीटीएस ने तेवर बदल दिए।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Wed, 08 Feb 2023 10:11 AM (IST)
Hero Image
बरमाणा में बैठक की जानकारी देते बीडीटीएस के चेयरमैन लेखराम वर्मा l
बिलासपुर, जागरण संवाददाता। सीमेंट ढुलाई विवाद को हल करने के लिए बिलासपुर डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट सोसायटी (बीडीटीएस) कार्यकारिणी व अदाणी समूह के बीच मंगलवार को हुई बैठक निष्फल रही। समझौते के लिए पहले किराया कम करने की बात करने वाली बीडीटीएस ने तेवर बदल दिए।

करीब दो घंटे वार्ता के बाद अदाणी समूह ने आपरेटरों की सभी मांगों को खारिज कर दिया। बीडीटीएस ने दो टूक कहा कि अब 10 रुपये 20 पैसे पर वार्ता नहीं होगी, बल्कि बीडीटीएस मौजूदा किराया दर 11 रुपये 41 पैसे में 3.97 प्रतिशत सालाना वृद्धि जोड़कर 12.40 रुपये प्रति किलोमीटर किराया लेगी।

किराया दर जारी करने की मांग

बरमाणा में हुई बैठक में अदाणी समूह की तरफ से नार्थ जोन कलस्टर हेड नीलेश श्रीवास्तव व एसीसी बरमाणा के प्लांट हेड अमिताभ व बीडीटीएस के सभी 21 सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में बीडीटीएस ने पंजाब के डंप दोबारा शुरू करने, एग्रीमेंट के तहत 13 हजार टन सीमेंट व दो हजार टन क्लिंकर की मांग देने और प्रदेश सरकार को दी किराया दर जारी करने की मांग की।

अदाणी समूह ने नहीं मानी आपरेटरों की एक भी मांग

अदाणी समूह ने आपरेटरों को फिलहाल 7800 टन मांग देने का प्रस्ताव दिया। इसमें 4800 टन सीमेंट और तीन हजार टन क्लिंकर शामिल है। अदाणी समूह ने पंजाब के डंप खोलने की मांग पर कहा कि पहले वहां की मार्केट का सर्वेक्षण किया जाएगा। उसके बाद ही इस पर निर्णय होगा। अदाणी समूह ने आपरेटरों की किसी भी बात को नहीं माना। इस पर बीडीटीएस कार्यकारिणी सदस्य बाहर आ गए।

अदाणी समूह ने यह दिया प्रस्ताव 

अदाणी समूह ने छह टायर के ट्रक का साढ़े आठ रुपये और मल्टीएक्सल ट्रक का साढ़े छह रुपये किराया देने का प्रस्ताव रखा।

हिमाचल के डंप बंद करने की धमकी

बीडीटीएस के महासचिव प्रदीप ठाकुर ने कहा कि यदि सरकार मामले को सुलझा भी देती है तो आपरेटर हिमाचल के डंपों को बंद कर देंगे और सीमेंट नहीं जाने देंगे। ट्रक सीधे पार्टी को सीमेंट पहुंचाएंगे। कोई भी आपरेटर प्रदेश के धामी, फतेहपुर, डाबण, धनोटू, बग्गी व उखली में डंप के लिए सीमेंट की ढुलाई नहीं करेंगे। प्रदेश सरकार को समझौते के लिए ही किराया कम करके बताया था, लेकिन अब वार्षिक वृद्धि के बाद 12.40 रुपये से कम पर ढुलान नहीं होगा।

बुधवार को आपरेटरों की बैठक में आर-पार की लड़ाई का निर्णय लिया जाएगा। बीडीटीएस के कार्यकारिणी सदस्य ध्यान सिंह ठाकुर ने कहा कि अदाणी समूह ने आपरेटरों की सभी मांगों को खारिज कर दिया है। प्रदेश सरकार ने भी अभी तक कोई सकारात्मक पहल नहीं की है। आगामी आंदोलन लड़ने के लिए संघर्ष समिति गठित की जाएगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।