Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bilaspur News: 36 किलो की पहलवान से भिड़ा दी 42 किलो की खिलाड़ी, रेसलर के पिता ने कहा- न्यायालय जाएंगे

बिलासपुर में जिलास्तरीय अंडर-14 कुश्ती प्रतियोगिता (Under- 14 wrestling competition) विवादों में घिर गई है। 36 किलोग्राम भार वर्ग की पहलवान अर्पिता को 42 किलोग्राम भार वर्ग की प्रतिभागी से भिड़ा दिया गया। निर्णायक मंडल पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप है। पहलवान के पिता ने खेल विभाग के एडीपीओ को शिकायत दी है और न्यायालय जाने की चेतावनी दी है।

By munish ghariya Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 15 Sep 2024 12:34 PM (IST)
Hero Image
बिलासपुर में विवादों में आई जिलास्तरीय अंडर-14 कुश्ती प्रतियोगिता

जागरण संवाददाता, बिलासपुर। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या बिलासपुर में हुई जिलास्तरीय अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता में कुश्ती स्पर्धा विवादों में आ गई है। आयोजकों ने 36 किलोग्राम की पहलवान को 42 किलोग्राम की प्रतिभागी से लड़वा दिया। यही नहीं कुश्ती के दौरान स्कोरर एवं निर्णायक मंडल ने एकतरफा कार्रवाई की। इसको लेकर पहलवान के पिता ने खेल विभाग के एडीपीओ को शिकायत दी है।

रेफरी और निर्णायक मंडल ने नहीं सुनी बात

शिकायतकर्ता सुमन प्रजापति ने कहा कि उनकी बेटी राजकीय उच्च पाठशाला बलघाड़ में पढ़ती है। जिलास्तरीय अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता में 11 सितंबर को अर्पिता का 36 किलोग्राम भार वर्ग में कुश्ती का मुकाबला हुआ। मैच के दौरान निर्णायक मंडल ने दूसरी खिलाड़ी के किसी भी फाउल को नहीं गिना। हालांकि मैच के दौरान उनकी बेटी ने दो से तीन बार फाउल होने का इशारा भी किया, लेकिन उनकी बात को न तो रेफरी और न ही निर्णायक मंडल ने सुना।

खिलाड़ियों के वजन कराने के बाद हुआ खुलासा

इस कुश्ती खेल प्रतियोगिता में अर्पिता को हार का सामना करना पड़ा। मैच के दौरान अर्पिता की मां भी वहीं थी। उन्होंने जब निर्णायक मंडल से बात की तो उन्होंने अभद्र बात करते हुए उनकी बात को अनुसना कर दिया। काफी समय तक हुए विवाद के बाद जब उन्होंने दोनों खिलाड़ियों का वजन करवाने की बात कही तो पहले इनकार कर दिया। बाद में जोर डालने पर जब वह खुद मशीन लेकर आए तो उनकी बेटी का भार 36 किलोग्राम ही निकला, जबकि प्रतिद्वंदी 42 किलोग्राम थी।

इस मामले को लेकर न्यायालय जाएंगे पिता

पिता ने कहा कि व्यवस्था के खोट के कारण उनकी बेटी राज्यस्तरीय स्पर्धा में जाने से चूक गई। हालांकि बाद में विभाग को जब गलती को एहसास हुआ तो उन्होंने खानापूर्ति के नाम पर कार्रवाई की, लेकिन वह कार्रवाई से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं। वह इस मामले को लेकर न्यायालय जाएंगे।

पेरिस ओलंपिक में वजन को लेकर हुआ था विवाद

उन्होंने कहा कि पेरिस ओलंपिक में भारतीय पहलवान विनेश फोगाट का 100 ग्राम ज्यादा भार होने का कितना विवाद हुआ है, यह पूरी दुनिया को पता चल गया है। उन्होंने इस बारे में प्रधान सचिव हिमाचल प्रदेश और जिला के सभी अधिकारियों से भी शिकायत की है।

यह भी पढ़ें- Sanjauli Mosque Row: शिमला और मंडी के बाद पूरे हिमाचल में बवाल, हिंदू संगठनों ने उठाई नई मस्जिदों की जांच की मांग

अधिकारी ने कही ये बात

उधर, शिक्षा विभाग के एडीपीओ बिलासपुर बग्गा राम ने बताया कि शिकायतकर्ता को बुलाया गया था और अधिक भार वाली पहलवान को अयोग्य करार कर दिया है। इसके अलावा निर्णायक मंडल एवं पैनल को भी प्रतियोगिता से हटा दिया है। फिर भी कोई दिक्कत रही है तो मामला सुलझा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- हिमाचल के ऊना में मिड-डे मील वर्कर्स का विरोध प्रदर्शन, स्कूल बंद होने से नौकरी जाने का डर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर