Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bilaspur News: शिमला-मटौर फोरलेन की भगेड़ से हमीरपुर की अंतिम DPR तैयार, मार्च 2025 से पहले जारी होगा टेंडर

हिमाचल प्रदेश में शिमला-मटौर फोरलेन की भगेड़ से हमीरपुर की अंतिम डीपीआर तैयार हो गई है। टेंडर 2025 मार्च से पहले जारी हो जाएगा तथा आगामी वित्त वर्ष में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इस फोरलेन की फाइनल डीपीआर बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है तथा शीघ्र स्वीकृति मिल सकती है और उसके बाद आगामी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

By Banshi Dhar Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 01 Feb 2024 06:40 PM (IST)
Hero Image
शिमला-मटौर फोरलेन की भगेड़ से हमीरपुर की अंतिम DPR तैयार

सुरेंद्र जम्वाल, घुमारवीं। शिमला-मटौर फोरलेन में तीसरे पैकेज के तहत भगेड़ से हमीरपुर तक का टेंडर 2025 मार्च से पहले जारी हो जाएगा तथा आगामी वित्त वर्ष में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इस फोरलेन की फाइनल डीपीआर बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है तथा शीघ्र स्वीकृति मिल सकती है और उसके बाद आगामी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

पांच पैकेज में किया जा रहा निर्माण कार्य 

शिमला मटौर फोरलेन का निर्माण कार्य पांच पैकेज में किया जा रहा है। इस में पहला पैकेज शिमला से भराड़ी घाट, दूसरा भराड़ी घाट से भगेड़, तीसरा भगेड़ से हमीरपुर चौथा हमीरपुर से ज्वालामुखी और पांचवां ज्वालामुखी से मटौर तक है। जिसमें चार पैकेज की डीपीआर फाइनल करने के साथ आगामी प्रक्रिया शुरू हो गई है, जबकि भगेड़ से हमीरपुर तक 46 किलोमीकर तक बनने वाले इस फोरलेन की फाइनल डीपीआर बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है तथा स्वीकृति मिलने के बाद आगामी प्रक्रिया शुरू होगी।

यह भी पढ़ें: Himachal: अगर हॉस्टल नहीं मिला तो निराश्रित बच्चों को हॉस्टल दिलाएगी सरकार, CM सुक्खू की घोषणा; पढ़ाई का खर्च भी उठाएगी सरकार

घुमारवीं शहर को मिलेगी बाईपास की सुविधा

भगेड़ से हमीरपुर तक बनने वाले फोरलेन में घुमारवीं शहर वासियों को बाईपास की सुविधा मिलेगी ।यह बाईपास बल्लू स्कूल के साथ से शुरू होगा जो विभिन्न गांवों से होकर कलरी गांव में निकलेगा। बाईपास का बनना फाइनल है पर अंतिम डीपीआर की स्वीकृति मिलने के बाद ही इसका निर्धारण होगा कि यह किस निर्धारित रूट से बनाया जाएगा।

43 किलो मीटर कम हो जाएगी शिमला से धर्मशाला की दूरी

मटौर से शिमला तक बनने वाला फोरलेन पर्यटन की दृष्टि से भी अहम रहेगा। इसके बन जाने से शिमला और धर्मशाला दोनों टूरिस्ट प्लेस फोरलेन से आपस में जुड़ेंगे। मौजूदा समय में शिमला-धर्मशाला की जो दूरी 223 किलोमीटर है, वह कम होकर 180 किलोमीटर रह जाएगी। करीब 43 किलोमीटर का सफर कम होगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल की सैर पर अब और आएगा मजा, एडवेंचर एक्टिविटिज का होगा भरपूर डोज; अब ये गतिविधि हुई शुरू, नियम भी होंगे तैयार

भगेड़ हमीरपुर तक फोरलेन का टेंडर 2025 मार्च से पहले हो जाएगा। अंतिम डीपीआर उच्च अधिकारियों को स्वीकृति के लिए भेज दी गई है तथा स्वीकृति मिलने के बाद भूमि अधिग्रहण का काम शुरू किया जाएगा। इसमें घुमारवीं शहर के लिए बाईपास की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। -विक्रम मीणा, निदेशक शिमला मटौर फोरलेन परियोजना।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर