Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: नियमों को ताक पर रखकर अस्पताल के नजदीक जलाया जा रहा कूड़ा, मरीजों पर पड़ रहा बुरा असर

एनजीटी के नियमों के अनुसार खुले में कूड़ा जलाना अपराध है लेकिन इस बात की परवाह किए बिना ही कूड़े खुले में जलाया जा रहा है। लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाली नगर परिषद घुमारवीं के सफाई कर्मियों ने सूखे कूड़े को खत्म करने अनोखा तरीका इजात किया है। यहां सफाई कर्मचारी बिना किसी रोक-टोक के ही कूड़े को खुले में जलाकर अपना कार्य खत्म कर रहे है।

By Rajneesh KumarEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Wed, 04 Oct 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
नियमों को ताक पर रखकर अस्पताल के नजदीक जलाया जा रहा कूड़ा

संवाद सहयोगी, घुमारवीं। Garbage Burning Nearby Hospital लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने वाली नगर परिषद घुमारवीं के सफाई कर्मियों ने सूखे कूड़े के निपटान का अनोखा तरीका इजात किया है। सफाई कर्मचारी बिना रोक-टोक कूड़े को खुले में जलाकर अपना कार्य खत्म कर रहे है। हालांकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) के नियमों के अनुसार किसी प्रकार का कूड़ा खुले में जलाना अपराध है, लेकिन इसके बावजूद खुले में कई प्रकार के कूड़े को आग के हवाले किया जा रहा है।

अस्पताल से थोड़ी ही दूरी पर जलाया जाता है कूड़ा

इसमें हैरानी की बात यह है कि कूड़ा अस्पताल के गेट से मात्र कुछ दूरी पर जलाया जा रहा है और इससे मरीजों के स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर पड़ रहा है। इससे सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि सफाई कर्मचारियों को लोगों के स्वास्थ्य की कोई भी चिंता नही है। प्रतिदिन सैंकड़ों लोग अस्पताल में अपना इलाज करवाने आते है। स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की तैनाती के बाद यह लोग अब अस्पताल में ज्यादा संख्या में आ रहे है, लेकिन नगर परिषद आंखे मूंद कर सोया है।

ये भी पढ़ें:- भाजयुमों नेता के खिलाफ महिला से दुराचार का मामला दर्ज, पुलिस ने कई धाराओं में दर्ज किया मामला

सफाई व्यवस्था की सुध लेने वाला कोई नहीं

सफाई व्यवस्था की सुध लेने वाला कोई नहीं है। लाखों रुपये में सफाई टेंडर दिए जाते है, लेकिन अगर कूड़े को ऐसी संवेदनशील जगहों के पास जलाना है तो वह टेंडर किस नाम के है। अस्पताल में सांस की बीमारी के लोग भी इलाज करवाने आते है। उनके लिए यह धुंआ उनके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। वहीं पर्यावरण विभाग भी इस मामले में कोई ठोस कदम नही उठाएं हैं। पर्यावरण विभाग की माने तो खुले में कूड़ा जलाना बिल्कुल गलत है अगर ऐसा कोई करता है तो उसके खिलाफ जुर्माना लगाया जाता है।

कर्मचारियों को भविष्य में दोबारा कूड़ा न जलाने की दी जाएगी हिदायत

बीएमओ घुमारवीं डॉ. पुष्पेंद्र राणा ने बताया कि पहले भी सफाई कर्मियों को अस्पताल के बाहर कूड़ा जलाने को मना किया था। फिर से अगर कूड़ा अस्पताल गेट कर पास जलाया जा रहा है तो नगर परिषद अधिकारियों से बात की जाएगी। नगर परिषद अध्यक्षा रीता सहगल ने बताया कि खुले में कूड़ा जलाना गलत बात है। अगर सफाई कर्मचारी ऐसा कर रहे है तो उन्हें भविष्य में दोबारा ऐसा कार्य न करने की हिदायत दी जाएगी।

ये भी पढ़े:- World Cup से पहले धर्मशाला की दीवार पर लिखा ‘खालिस्तान जिंदाबाद’, गुरपतवंत सिंह पन्नू ने ली जिम्मेदारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें