Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: बिलासपुर में 160 करोड़ की लागत से अपग्रेड होंगी छह सड़कें, बजट मंजूर

हिमाचल के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने सदर विधानसभा की छह सड़कों के अपग्रेडेशन के लिए 160 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। सरकार ने 23 करोड़ रुपए 13 किलोमीटर लंबी अमरसिंह पुरा-गवाल सड़क के लिए 16 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। खास बात है कि यहां 25 मीटर लंबा पुल बनाए जाने का प्रस्ताव भी है।

By Banshi Dhar Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 27 Jul 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
बिलासपुर में 160 करोड़ की लागत से अपग्रेड होंगी छह सड़कें (प्रतीकात्मक चित्र)

संवाद सहयोगी, बिलासपुर। सदर विधानसभा क्षेत्र की छह सड़कों को अपग्रेड करने के लिए केंद्र सरकार ने 160 करोड़ रुपए मंजूर करने की सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है। इसमें बिलासपुर-विनायकघाट वाया बंदला सड़क भी शामिल है।

करीब 23 किलोमीटर लंबी इस सड़क को अपग्रेड करने के लिए केंद्र सरकार ने 23 करोड़ रुपये, 13 किलोमीटर लंबी अमरसिंह पुरा-गवाल सड़क के लिए 16 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की है। इस सड़क पर एक 25 मीटर लंबा पुल भी बनाया जाना प्रस्तावित है।

कुहघाट-त्रिफालघाट सड़क के लिए सात करोड़ मंजूर

सदर विधायक त्रिलोक जम्वाल ने परिधि गृह बिलासपुर में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कुहघाट-त्रिफालघाट सड़क के लिए सात करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की है। इस सड़क की लंबाई 12 किलोमीटर है।

इसके अतिरिक्त 10 किलोमीटर लंबी जबलयाणा-कुहघाट सड़क के लिए 16 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। इस सड़क पर 35 मीटर लंबा पुल भी बनाया जाएगा। इसी प्रकार पलैनीघाट-बल्ली बिल्ला सड़क के लिए 18 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

सात किलोमीटर लंबी इस सड़क पर 65 मीटर लंबा पुल बनाया जाएगा, जबकि बैरी-नवगांव-दाड़लामोड़ तक 37 किलोमीटर लंबी सड़क के लिए 80 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं।

बेहतर कनेक्टिविटी से लोगों का आवागमन होगा आसान

उन्होंने कहा कि इन सड़कों के अपग्रेड होने से क्षेत्र में कनेक्टिविटी बढ़ेगी और संबंधित क्षेत्र के लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

त्रिलोक जम्वाल ने कहा कि सदर विस क्षेत्र में विकास करवाने के लिए केंद्र सरकार पर्याप्त मात्रा में पैसा दे रही है। लेकिन प्रदेश सरकार राजनीतिक लाभ-हानि को ध्यान में रखते हुए विकासात्मक कार्यों को पूरा करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।

करीब 103 करोड़ 32 लाख रुपए भजवाणी पुल के लिए स्वीकृत हुए डेढ़ साल हो चुके हैं, लेकिन प्रदेश सरकार इसका टेंडर ही नहीं करवा पाई।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सोहर सड़क के लिए 16 करोड़, दली-मियां बंदला सड़क के लिए पांच करोड़, धारटटोह-सरायघाटी सड़क के लिए नौ करोड़, हरनोड़ा-बौहट कसोल सड़क के लिए आठ करोड़ और कठेड़ा-तल्याणा सड़क के लिए सात करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। इनका कार्य प्रगति पर है।

इस अवसर पर सदर भाजपा मंडल अध्यक्ष हंसराज ठाकुर, नगर परिषद अध्यक्ष कमलेंद्र कश्यप, जिप सदस्य बेली राम टेगोर, प्रदेश सह मीडिया प्रभारी स्वदेश ठाकुर, बामटा पंचायत प्रधान विक्रम ठाकुर व ओयल पंचायत प्रधान दिनेश कुमार मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Himachal News: खुशखबरी! अब राष्ट्रपति आवास घूमना होगा आसान, HRTC ने यात्रियों के लिए शुरू की फ्री बस सेवा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर