Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh: प्रशासन ने राशन कार्ड धारकों के लिए जारी किया अल्टीमेटम, इस तारीख से पहले करवा लें केवाईसी; नहीं तो होगी कटौती

हिमाचल प्रदेश में सरकारी राशन डिपों में राशन का लाभ लेने वालों के लिए केवाईसी करवाना अब अनिवार्य है। ऐसे में अगर 31 दिसंबर तक आप अपना केवाईसी कंप्लीट नहीं करवाते हैं तो उनके राशन में कटौती की जाएगी। अभी जिले में करीब चार लाख से अधिक राशन उपभोक्ता हैं जिनमें से 85 हजार लोगों का केवाईसी कंप्लीट नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Fri, 15 Dec 2023 07:56 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में प्रशासन ने राशन कार्ड धारकों के लिए जारी किया अल्टीमेटम।

रजनीश महाजन, बिलासपुर। सरकारी राशन डिपो में मिलने वाले राशन का लाभ लेने के लिए अब उपभोक्ताओं को अपनी केवाईसी करवाना अनिवार्य है। अगर यह उपभोक्ता 31 दिसंबर तक अपनी केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उनके राशन पर कैंची चलना साफ है।

बिलासपुर जिला में करीब चार लाख से अधिक उपभोक्ता हैं, जिनमें से अभी तक 85 हजार उपभोक्ताओं ने अपनी केवाईसी नहीं करवाई है। हालांकि, 85 हजार में करीब 25 हजार पांच साल से कम आयु के बच्चे भी शामिल हैं तो उनके राशन पर कैंची नहीं चलेगी, लेकिन इसके बाद बची करीब 60 हजार आबादी को राशन से वंचित होना पड़ सकता है।

केवाईसी को लेकर प्रशासन काफी गंभीर

बिलासपुर जिला में केवाईसी करवाने के लिए विभाग ने काफी समय पूर्व अभियान चलाया था, जिसके चलते लोगों को हर बार तिथि को बढ़ाकर छूट दी जाती रही है, लेकिन इसके बावजूद अभी भी कई लोग केवाईसी करवाने के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। केवाईसी को लेकर प्रशासन भी काफी गंभीर है तथा समय-समय पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर फीडबैक ले रहा है। इसके साथ ही अधिकारी भी फील्ड के कर्मचारियों को दिशा निर्देश दे रहे हैं। ऐसे में यह बात समझ से परे है कि लोग क्यों केवाईसी करवाने में पीछे रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Himachal News: मनाली में जल्‍द मिलेगी Dialysis की सुविधा, हंस फाउंडेशन के सहयोग से लगेंगे तीन बेड; CMO ने किया निरीक्षण

बिलासपुर जिला में अलग-अलग प्रकार के कार्ड होल्डर हैं। हालांकि, केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि आगे बढ़ती है या नहीं यह भविष्य की बात है, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अगर यह तिथि आगे नहीं बढ़ती है तो लोगों के राशन में कटौती होना शुरू हो जाएगा।

85 हजार लोगों ने नहीं करवाया KYC

खाद्य आपूर्ति विभाग बिलासपुर के जिला नियंत्रक बृजेंद्र पठानिया ने बताया कि बिलासपुर जिला में चार लाख से अधिक उपभोक्ता हैं जिनमें से अभी तक 85 हजार लोगों ने अभी तक केवाईसी नहीं करवाई है। इनमें करीब 25 हजार पांच साल से कम आयु के बच्चे हैं। ऐसे में करीब 60 हजार लोग ऐसे हैं जिनकी केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि यह 31 दिसंबर तक केवाईसी नहीं करवाते हैं तो उनके राशन में कटौती शुरू हो जाएगी। अगर सरकार तिथि को आगे बढ़ाती है तो यह अलग बात है।

ये भी पढ़ें: Tomato Price Himachal: लो जी... टमाटर हुआ सस्ता, दाम जानकर खिल उठेगा गृहणियों का चेहरा; अन्य सब्जियों के भी दाम गिरे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर