Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के तहत रोपे औषधीय पौधे, बलिदानी अश्वनी कुमार के पिता को भी किया गया सम्‍मानित

Independence Day 2023 जिले में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत औषधीय पौधे रोपे गए। इसके बाद बच्चों ने बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी और पंच प्राण की प्रतिज्ञा ली। शिविर में सर्वप्रथम स्वयंसेवकों द्वारा पंच प्रण शपथ ली। इस अवसर पर ग्राम गेहड़वीं के बलिदानी अश्वनी कुमार के पिता को सम्मानित भी किया गया। स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 05:22 PM (IST)
Hero Image
'मेरी माटी मेरा देश' अभियान के तहत रोपे औषधीय पौधे, बलिदानी अश्वनी कुमार के पिता को भी किया गया सम्‍मानित

बिलासपुर, जागरण टीम। Independence Day 2023: मुख्यमंत्री आदर्श राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र पाठशाला बिलासपुर में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत प्रधानाचार्य अरुण गौतम के मार्गदर्शन में बच्चों ने अमरूद, आंवला, बिलपत्र, रात की रानी, मोरिंगा, कचनार आदि पौधे रोपित किए। इसके बाद बच्चों ने बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी और पंच प्राण की प्रतिज्ञा ली। इस मौके पर एनएसएस अधिकारी पूनम, इको क्लब प्रभारी शैलजा, विमला आदि उपस्थित रहे।

आधे दिन के शिविर का किया गया आयोजन

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दधोल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा मेरी मिट्टी मेरा देश अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत आधे दिन के शिविर का आयोजन किया। कार्यक्रम स्कूल के प्रधानाचार्य सुरेंद्र शर्मा के मार्गदर्शन में किया गया। शिविर में सर्वप्रथम स्वयंसेवकों द्वारा पंच प्रण शपथ ली। उसके बाद राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा गोद लिए गए गांव जरोड़ा के बाग क्षेत्र में पौधारोपण किया गया।

67 पौधे छोटी कक्षाओं के बच्चों को घर में लगाने के लिए दिए

राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी कुलदीप शर्मा ने बताया कि कुल मिलाकर विभिन्न प्रजातियों के 107 पौधे रोपे गए हैं। इनमें जामुन, आंवला, अर्जुन, नींबू तथा बांस प्रजाति के 40 पौधे बाग क्षेत्र में रोपित किए गए हैं तथा 67 पौधे छोटी कक्षाओं के बच्चों को घर में लगाने तथा उनकी देखभाल करने के लिए वितरित किए गए हैं। पौधारोपण कार्यक्रम में महिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता देवी, प्रवक्ता गणित अनीता देवी एवं शारीरिक शिक्षक अश्वनी कुमार सहित अन्य लोगों ने भाग लिया।

भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया जाएगा

अभियान के तहत पाठशाला में 15 अगस्त को होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया जाएगा। नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर के सौजन्य से कार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायत झंडूता में करवाया गया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत झंडूता में ग्रामवासी व युवक मंडल के सदस्य ने मिलकर 75 पौधे रोपे बल्कि उनकी उचित देखभाल का भी संकल्प लिया।

नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मा ने एक-एक पौधा अपने नाम करने और उचित देखभाल करने का आह्वान किया। इस अवसर पर ग्राम गेहड़वीं के बलिदानी अश्वनी कुमार के पिता को सम्मानित भी किया गया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर