Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adventure Sports: खुशखबरी! अब सिर्फ मनाली ही नहीं बिलासपुर में भी ले सकते हैं एडवेंचर स्पोटर्स का आनंद, 19 जनवरी से होगा शुरू

Adventure Sports in Bilaspur अब सिर्फ मनाली ही नहीं बिलासपुर में भी एडवेंचर स्‍पोटर्स का आनंद लिया जा सकेगा। इस उत्सव के जरिये पर्यटकों को यह संदेश देना है कि एडवेंचर स्पोटर्स सिर्फ मनाली में ही नहीं होता है बल्कि बिलासपुर में भी पर्यटक एडवेंचर स्पोटर्स का लाभ ले सकते हैं। यह उत्सव पर्यटकों को बिलासपुर में रुकने के लिए आकर्षित करेगा।

By Rajneesh Kumar Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 15 Jan 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
अब सिर्फ मनाली ही नहीं बिलासपुर में भी ले सकते हैं एडवेंचर स्पोटर्स का आनंद

मुनीष गारिया, बिलासपुर। बिलासपुर में 19 जनवरी से शुरू होने वाला एडवेंचर स्पोटर्स उत्सव सीधे तौर पर मनाली जाने वाले पर्यटकों को कुछ समय यहां रोकने का एक तरीका है। इस उत्सव के जरिये पर्यटकों को यह संदेश देना है कि एडवेंचर स्पोटर्स सिर्फ मनाली में ही नहीं होता है, बल्कि बिलासपुर में भी पर्यटक एडवेंचर स्पोटर्स का लाभ ले सकते हैं।

इस उत्सव न केवल पर्यटकों को बिलासपुर में रुकने के लिए आकर्षित करेगा, बल्कि इससे जिला प्रशासन की आय का जरिया भी मिल गया है।

सागर झील में मंडी भराड़ी स्थान पर किया जाएगा उत्‍सव का आयोजन

जानकारी के मुताबिक बिलासपुर शहर के साथ लगते गोविंद सागर झील में मंडी भराड़ी स्थान पर इस उत्सव का आयोजन किया जाएगा। 19 जनवरी से शुरू होने वाला यह उत्सव 31 मार्च तक चलेगा। इस दौरान जो भी एडवेंचर स्पोटर्स से जुड़ी हुई गतिविधियां करवाई जाएंगी, उसके लिए संबंधित कंपनी से शुल्क लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Himachal: स्कूटी से भरी आसमान में उड़ान, हैरतअंगेज पैराग्लाइडिंग देख लोग हुए हैरान; प्रशासन पर भी उठे सवाल

जिला प्रशासन ने हरियाणा की जिस कंपनी को यह जिम्मेवारी दी है, उस कंपनी को हर सप्ताह एक लाख रुपये और जीएसटी जिला प्रशासन को देनी होगी। साहसिक खेलों का आयोजन करने वाली कंपनी पहले ही ऊना में इसका सफल ट्रायल कर चुकी है।

पैराग्लाइडिंग से हुई थी साहसिक पर्यटन विकास के शुरूआत

बिलासपुर में जल, थल व नभ की खेलों को आयोजित करने की पूरी क्षमता है। बंदला में पैराग्लाइडिंग साइट वैसे तो वर्ष 1995 में देख ली गई थी, लेकिन वर्ष 2022 में बंदला में पैराग्लाइडिंग टेक आफ साइट को मंजूरी दी गई थी। पैराग्लाइडिंग को स्वीकृति मिलने के बाद अब जल क्रीड़ाओं को आधार बनाकर बिलासपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के प्रक्रिया तेज की गई है।

यह होंगी मुख्य गतिविधियां

उत्सव के दौरान पर्यटकों से शुल्क लेकर हाट एयर बैलूनिंग करवाई जाएगी। इसके अलावा पैरासीलिंग, पैरामोटरिंग राइड्स, पैरा स्कूटर व स्कूवा डाइविंग सहित अन्य गतिविधियां भी होंगी।

मनाली जाने वाले पर्यटकों को दिया जाएगा न्यौता

उत्सव के यह यह स्थान निर्धारित करने का कारण है कि अधिकतर पर्यटक किरतपुर-नेरचौक फोरलेन पर सीधे ही मनाली के लिए निकल जाते हैं। फोरलेन के गुजरने वाले पर्यटकों को रास्ते में ही जब उत्सव का पता चलेगा तो वह रुकने को मजबूर हो जाएंगे और मनाली जाने से पूर्व पर्यटक कुछ समय बिलासपुर में भी बिताएंगे।

यह भी पढ़ें: Bilaspur News: भाखड़ा विस्थापितों के लिए खुशखबरी, प्लॉट प्रदान करने के लिए प्रशासन ने शुरू किए कमदताल

निराधार किया जा रहा विरोध: उपायुक्त

एडवेंचर स्पोटर्स उत्सव का विरोध निराधार किया जा रहा है। बिलासपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए इससे अच्छा अवसर नहीं हो सकता है। जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग द्वारा मिलकर किया जा रहा है। जिस कंपनी एवं फर्म को उत्सव का जिम्मा दिया गया है उसके सारे दस्तावेजों की जांच के बाद भी स्वीकृति दी है। -आबिद हुसैन सादिक, उपायुक्त बिलासपुर।