Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dhanteras 2023: बारिश ने खरीददारी पर डाला असर, सोने-चांदी के आभूषण खरीदने में दिखाई लोगों दिलचस्पी

बिलासपुर जिले के घुमारवीं में धनतेरस का पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया गया। यहां बाजारों में सुबह से ही लोग खरीदारी के लिए पहुंचने लगे थे और बर्तनों की दुकानों में सबसे अधिक भीड़ देखने को मिली। मगर शुक्रवार को लगभग 11 बजे शुरू हुई बारिश से दुकानदारों की उम्मीदों किरकिरी हो गईं और इसके चलते खरीदारी पर भी असर पड़ा।

By Rajneesh KumarEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Fri, 10 Nov 2023 11:51 PM (IST)
Hero Image
धनतेरस पर्व पर बिलासपुर के घुमारवीं में बर्तन खरीदते लोग

सुरेंद्र जम्वाल, घुमारवीं। घुमारवीं में धनतेरस का पर्व (Dhanteras Festival 2023) धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने घरों में भगवान धनवंतरी का पूजन किया। बाजारों में सुबह से ही लोग खरीदारी के लिए पहुंचने लगे थे। बर्तनों की दुकानों में सबसे अधिक भीड़ देखने को मिली। धनतेरस पर खरीदारी करने लिए महिलाओं मे उत्साह रहा, लेकिन 11 बजे के करीब शुरू हुई बारिश से दुकानदारों को उम्मीदों को किरकिरा कर दिया।

धनतेरस पर घुमारवीं बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ी।जिस पर एकाएक हुई बारिश से मजा किरकिरा हो गया और दुकानदारों को सजाए गए समान को समेटना पड़ा है।लेकिन इसके बावजूद भी धनतेरस के मौके पर लोगों आभूषण, बर्तन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, साज सज्जा आदि की दुकानों में लोगों खरीदारी की, लेकिन बारिश के कारण कुछ ग्राहक घरों को लौट गए।

लोगों ने सोने-चांदी के सिक्के सहित लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां खरीदीं

शुक्रवार को गांधी चौक, दकड़ी चौक, पुराने बस स्टैंड, मेन बाजार, इंदिरा मार्केट आदि जगहों पर सुबह से ही खरीदारी करने के लिए ग्राहकों की भीड़ उमड़ने लगी। व्यापारियों ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपनी दुकान के अंदर रखे सभी सामानों को सड़क पर सजा दिए। धनतेरस पर सबसे अधिक भीड़ बर्तनों की दुकानों में देखने को मिला। इस धनतेरस पर व्यापारियों ने ग्राहकों की हर पंसद को ध्यान में रखते हुए सामानों को सजाया हुआ था।

आभूषणों की दुकानों में लोगों ने सोने, चांदी के सिक्के, लक्ष्मी, गणेश की मूर्ति और अन्य आभूषणों की जमकर खरीदारी की। बाजार में सजावटी सामान, झालर और लाइटों की खरीद के लिए भी लोगों की भीड़ लगी रही। धनतेरस पर आटामोबाइल शोरूम में भी दोपहिया और चौपहिया वाहनों की खरीदारी और बुकिंग चलती रही। दोपहिया वाहनों की प्री बुकिंग कराने वाले ग्राहकों ने धनतेरस पर गाड़ियों की डिलीवरी ली जबकि कई लोगों ने धनतेरस पर गाड़ियों की खरीदारी की।

ये भी पढ़ें- त्योहारी सीजन को लेकर खाद्य आपूर्ति विभाग ने कंसी कमर, होटलों व दुकानों में की छापेमारी

इन समान की भी हुई खरीदारी

इसके साथ ही लोगों ने बाजारों में झाड़ू, दीये, पूजा के सामान, सजावटी सामान भी खरीदा। वहीं धनतेरस पर क्षेत्र में मंदिरों और घरों में भगवान में धन्वंतरि की पूजा-अर्चना भी की गई। धनतेरस व दीपावली को लेकर होने वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ने भी जगह-जगह जवानों की तैनाती की हुई थी।

सर्राफा बाजार भी बेहतर रहा। आभूषण विक्रेता संजय सोनी ने बताया कि चांदी का समान अधिक खरीदा गया।गत वर्ष की अपेक्षा सोने के सामान की खरीददारी कम हुई। जिसमें भगवान लक्ष्मी गणेश, चांदी के डालर, चांदी के बर्तन मुख्य रूप से रहे तथा कुछ लोगों ने रानीहार की भी खरीददारी की।

ये भी पढ़ें- क्या मिठाइयों की भी होती है एक्सपायरी डेट? यहां पढ़िए कौनसी मिठाई कितने दिन तक खाई जा सकती है