Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bilaspur: PM किसान सम्मान निधि के तहत 16वीं किस्‍त लेने के लिए E-KYC करवाना जरूरी, अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

Himachal Pradesh News PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त लेने के लिए अब सभी लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना लाजमी है। ऐसा न करने की सूरत में संबंधित लाभार्थी किसान को योजना के तहत मिलने वाली राशि से वंचित रहना पड़ेगा। पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी के लिए किसानों के पास आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है।

By Banshi Dhar Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 22 Dec 2023 07:50 PM (IST)
Hero Image
PM किसान सम्मान निधि के लिए E-KYC करवाना जरूरी

जागरण संवाददाता, घुमारवीं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 16वीं किस्त लेने के लिए अब सभी लाभार्थी किसानों को ई-केवाईसी करवाना लाजमी है। ऐसा न करने की सूरत में संबंधित लाभार्थी किसान को योजना के तहत मिलने वाली राशि से वंचित रहना पड़ेगा। एसडीएम घुमारवीं गौरव चौधरी ने कहा कि जिन किसानों द्वारा ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया गया होगा, उन्हें योजना के तहत अगली किस्त की राशि जारी नहीं की जाएगी।

किसानों के पास आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक

पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी के लिए किसानों के पास आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है। योजना के अंतर्गत आधार में मोबाइल नंबर पंजीकृत किया जाना आवश्यक है। लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे पहले अपने आधार पर अपना कोई चालू मोबाइल नंबर अपडेट करवा लें।

अधिक से अधिक किसानों को योजना का लाभ प्राप्त हो सके, इसके लिए विभिन्न पंचायतों में शिविरों का आयोजन शुरू किया जा रहा है ताकि किसानों की समय रहते ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके।

यह भी पढ़ें: जेपी नड्डा का सुंदरनगर में रोड शो, नेताओं-कार्यकर्ताओं को दिया खास संदेश; BJP कार्यालय का किया उद्घाटन

ये दस्‍तावेज जरूरी

इस योजना का मुख्य उद्देश्य योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थी एवं पात्र किसानों की पहचान कर उन्हें योजना का लाभ प्रदान करना है। पीएम सम्मान निधि का लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदक का आधारकार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बैंक की पास बुक आदि दस्तावेज होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए अपने पटवारी, पंचायत सेक्रेटरी से संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh: प्रशासन ने राशन कार्ड धारकों के लिए जारी किया अल्टीमेटम, इस तारीख से पहले करवा लें केवाईसी; नहीं तो होगी कटौती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर