Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लिफ्ट के सहारे ही आल इंडिया घूमने निकला चंबा के साहो का सुनील शर्मा

घूमने फिरने सहित मौत मस्ती की चाहत हर किसी के दिल में होती है। ग्रामीण क्षेत्र साहो के एक युवक के दिल में आल इंडिया घूमने की चाहत ऐसे घर कर गई वह लिफ्ट के सहारे ही इंडिया घूमने निकल पड़ा।

By mithun thakurEdited By: Richa RanaUpdated: Sat, 26 Nov 2022 10:00 PM (IST)
Hero Image
लिफ्ट के सहारे ही आल इंडिया घूमने निकला चंबा के साहो का सुनील शर्मा।

चंबा, संवाद सहयोगी। घूमने फिरने सहित मौत मस्ती की चाहत हर किसी के दिल में होती है, लेकिन गरीबी के चलते अधिकतर लोगों के यह चाहत दिल में ही रह जाती है। लेकिन आकांक्षी जिला चंबा के ग्रामीण क्षेत्र साहो के एक युवक के दिल में आल इंडिया घूमने की चाहत ऐसे घर कर गई वह लिफ्ट के सहारे ही इंडिया घूमने निकल पड़ा। यह एक रील स्टोरी नहीं, लेकिन रियल है। जी हां ! लिफ्ट के सहारे इंडिया घूने निकले युवक का नाम सुनील कुमार है। सुनील कुमार चंबा के साहो क्षेत्र का रहने वाला है। ग्रामीण परिवेश में पला बढ़ा यह युवक एक माह से इंडिया घूमने निकला है। इस एक माह के दौरान सुनील ने दो राज्य पंजाब व हरियाणा को लिफ्ट के सहारे ही घूम लिया है। मार्ग में चलते हुए जो भी गाड़ी आती सुनील उसे हाथ देकर उसमें बैठ जाता, जहां तक गाड़ी ने जाना है। उसके आगे मार्ग से गुजर रही दूसरी गाड़ी से लिफ्ट लेकर आगे बढ़ता है। सुनील कुमार का कहना है कि उसने अपना यह सफर हिमाचल के चंबा स्थित साहो से शुरू किया ओर कन्याकुमारी तक जाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

आटो, ट्रक, टिप्पर ट्रेक्टर से भी ली लिफ्ट

बकौल सुनील कुमार आल इंडिया ट्रेवल के दौरान उसने ट्रक, टिप्पर, ट्रेक्टर यहां तक कि आटो में भी लिफ्ट लिया है। अभी मैं राजस्थान में हूं। उसके बाद मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उसके बाद फिर वापिस एमपी से होकर महाराष्ट्र फिर कर्नाटक उसके बाद गोवा, केरला अंत में तामिलनाड़ु पहुंचने का लक्ष्य है। अपनी इस यात्रा को सुनील ने मार्च माह तक पूरा करने की योजना है। अब तक एक माह की यात्रा में दो राज्यों के घूमने पर मेरा खर्चा मात्र 500 आया है।

यू टयूव पर शेयर किया जा रहा यात्रा विवरण

सुनील ने ऑल इंडिया ट्रेवल नाम से एक यू-ट्रयूव चैनल बनाया है, जिस पर अपनी इस यात्रा का पूरा विवरण अपलोड किया जा रहा है। कहा कि भले ही हम किताबों व इंटरनेट मीडिया के माध्यम से काफी कुछ घर बैठे पढ़ते व देखते हैं, लेकिन घूम-फिर कर जो ज्ञान व अनुभव अर्जित होता है, वह किताबों व इंटरनेट प्राप्त नहीं किया जा सकता। इसी उद्देश्य से मैं लिफ्ट के माध्यम से ही आल इंडिया टूर पर निकला हूं। यात्रा के दौरान सुनील ने अपने यू-ट्यूब चैनल का बोर्ड भी हाथ में लिया है। जिस पर एक तरफ सबसे ऊपर ऑल इंडिया ट्रेवल माध्य लाल रंगा का यू-ट्यूब का सायन आगे सब्सक्राइब व सबसे नीचे दा हिमालयन ट्रैकर वहीं दूसरी तरफ लिफ्ट प्लीज लिखा है। उन्होंने कहा कि इंडिया में ज्यादातर अच्छे लोग भी रहते हैं। सड़क पर चलते हुए उन्हें हर किसी गाड़ी चालक द्वारा दी लिफ्ट इसका प्रमाण है।

ये भी पढ़ें: शातिरों ने नेपाल लौट रहे दो मजदूरों से सोलन में बेहोश करके की लूटपाट