Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chamba News: बस के अंदर तिल रखने की भी नहीं थी जगह, डिग्गी में ठूंस-ठूंसकर बैठा दी सवारियां; इंटरनेट पर वीडियो वायरल

Chamba News हिमाचल के चंबा में जब बस के अंदर पैर रखने की जगह नहीं बची तो चालक और परिचालक ने सवारियों को डिग्‍गी में भर लिया। इस घटना की वीडियो भी इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है। वहीं ऐसा एक या दो बस में नहीं हो रहा है। बल्कि कई बसों में ऐसे ही सवारियां भरी जा रही हैं।

By Suresh Thakur Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 12 Aug 2024 09:40 AM (IST)
Hero Image
Chamba News: सवारियों से खचाखच भरी बस

जागरण संवाददाता, चंबा। चंबा में मिंजर मेला के दौरान सजी दुकानों में खरीदारी के लिए उमड़ रही भीड़ को देखते हुए बसों के चालक-परिचालक कमाई के चक्कर में लोगों की जान से खिलवाड़ करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो इंटरनेट पर रविवार को खूब वायरल हुआ।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो

वीडियो में एक निजी बस की डिग्‍गी में सवारियां बैठाई जा रही थीं। बताया जा रहा है कि यह बस चंबा-साहो मार्ग पर चलती है। जब कंडक्टर की ओर से बस की डिग्‍गी में सवारियां बैठाई जा रही थीं तो इस दौरान एक व्यक्ति ने इसका वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। जबकि, बस भी पूरी तरह से खचाखच भरी हुई थी।

निजी बसों का भी ये ही हाल

वहीं, चंबा-हिमगिरी मार्ग पर चलने वाली निजी बस में भी सवारियां ठूंस-ठूंस कर भरी गई थीं। ऐसा एक या दो बस में नहीं हो रहा है। बल्कि, कई बसों में ऐसे ही सवारियां भरी जा रही हैं। ऐतिहासिक चौगान में आठ दिनों तक चला मिंजर मेला तो खत्म हो गया है, लेकिन अब चल रहे कारोबारियों के मेले में लोगों की खरीदारी के लिए भी भारी भीड़ उमड़ रही है।

यह भी पढ़ें: Himachal Politics: भाजपा ने मानसून सत्र के लिए बनाई रणनीति, जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनावों पर भी हुआ मंथन

हर दिन खरीदारी के लिए जिला के विभिन्न क्षेत्रों में मिंजर मेले में पहुंच रहे लोगों की भीड़ के आगे चौगान सहित मुख्यालय में एक जगह से दूसरी जगह जाने वाले रास्ते भी छोटे पड़ रहे हैं। दिन के समय उमड़ रही लोगों के भीड़ के बीच लोगों को निकलना भी मुश्किल हो रहा है। लोगों की इस भीड़ के आगे जिला में बसें भी कम पड़ रही हैं। जिला के विभिन्न क्षेत्रों में के लिए जा रही बसें बस अड्डे से ही पुरी तरह से पैक होकर जा रही हैं।

बसो में तिल धरे की भी नहीं जगह

बसों में तिल धरने को जगह न होने पर भी निजी बस संचालक कमाई के चक्कर में लोगों की जान की परवाह किए बगैर बसों में ठूंस-ठूंस कर सवारियां भर रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है, कि कमाई के चक्कर में इस तरह से किसी की जान के साथ खेलना कितना उचित है। ऐसी स्थित में अगर कहीं किसी भी तरह की अनहोनी हो जाती है, तो जिम्मेदार कौन होगा।

सभी बसों में ठूंस ठूस कर भरी जा रही सवारियां

मिंजर मेले के दौरान बस संचालकों की ओर से लोगों की जान की परवाह किए बगैर ठूंस-ठूंस कर बसों में सवारियां भरी जा रही हैं। इन दिनों जिला के विभिन्न क्षेत्रों के लिए निकल रही बसों में तिल धरने को भी जगह नहीं बच रही है।

यह भी पढ़ें: Himachal Flood: चौपाल में बादल फटा, 8 जिलों में बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी; 17 तक भारी बारिश का येलो अलर्ट

दूसरी ओर जरूरी कार्यों के अलावा गंतव्य की ओर जाने वाले लोग भी भीड़ के बीच मजबूरी में सफर करने के लिए राजी हैं। कई बार लोगों के पास टैक्सी के सिवाए आने जाने के लिए कोई भी विकल्प नहीं रहता है लिहाजा गरीब लोग टैक्सी को भारी भरकम किराए देने की बजाए बसों में भी जान जोखिम में डाल कर भी सफर करने के लिए राजी हो रहे है।

नियमों के विपरीत व क्षमता से अधिक सवारियों बिठाने पर पुलिस की ओर से बसों के अलावा अन्य वाहनों के चालान करने के साथ अन्य तरह की कार्रवाई अम्ल में लाई जाती है। साथ ही वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति भी जागरूक किया जाता है। अगर लोगों की जान की परवाह किए बगैर इस तरह से बसों में ठूंस ठूंस कर सवारियों को भरा जा रहा है, तो यह सरासर गलत है। ऐसे समय में अगर किसी तरह की अनहोनी हो जाती है, तो जिम्मेदार कौन होगा। ऐसे बस चालकों व संचालकों व वाहन चालकों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। -अभिषेक यादव, पुलिस अधीक्षक चंबा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर